whey protein isolate और whey protein concentrate में क्या अंतर है?

whey protein isolate और whey protein concentrate दोनों ही प्रोटीन की दुनियां के राजा हैं। दोनों प्रोटीन की अपनी खूबियाँ हैं। अब किसे कौन सा प्रोटीन उपयोग करना है यह तो बॉडी की जरूरत पर निर्भर करता है।
व्हेय प्रोटीन गाय के दूध को प्रोसेस कर बनाया जाता है। गाय के दूध को फ़िल्टर प्रोसेस से गुजारा जाता है व्हेय प्रोटीन आइसोलेट को ज्यादा फ़िल्टर किया जाता है जिस से कार्ब्स, फैट और लैक्टोस को पूरी तरह कम कर दिया जाता है और आइसोलेट में सिर्फ प्रोटीन रह जाता है। आइसोलेट व्हेय प्रोटीन में 90-95% तक प्रोटीन होता है कार्ब्स, फैट और लैक्टोस न के बराबर होता है जब की व्हेय प्रोटीन कॉन्सन्ट्रेट में 80%तक प्रोटीन और बाकि फैट, लैक्टोस और थोड़ी सी कैलोरीज होती है। क्यों की व्हेय प्रोटीन आइसोलेट को ज्यादा प्रोसेस किया जाता है इसी कारण इसका price भी कॉन्सन्ट्रेट से ज्यादा होता है।


What is Whey? & Where does it come from?


जैसा की ऊपर बताया था व्हेय प्रोटीन मिल्क से बनता है। दूध में दो तरह का प्रोटीन होता है 80% केसीन और 20% व्हेय प्रोटीन। इन दोनों को अलग करने के लिए पहले दूध को गर्म कर एंजाइम मिलाया जाता है जिस से यह लिक्विड से दही की तरह जम जाता है जैसे की दूध को पनीर बनाया जाता है। और जो लिक्विड बचाता है वह व्हेय प्रोटीन होता है जिसे प्रोसेस कर पावर के रूप में कर लिया जाता है। दोनों ही प्रोटीन में सभी जरूरी 9 एमिनो अम्ल मिल जाते हैं।


What Is Whey Protein Concentrate?


व्हेय प्रोटीन कॉन्सन्ट्रेट स्पोर्ट्स एथलीट और पावर लिफ्टर ज्यादा उपयोग करते हैं। क्यों की इसमें 80% प्रोटीन के साथ फैट और कैलोरीज़ मिलती है। और जब व्हेय प्रोटीन कॉन्सन्ट्रेट बनाया जाता है तो इसे गर्म नही किया जाता है यह डायरेक्ट माइक्रो फ़िल्टर किया जाता है जिस से प्योर और हाई क्वालिटी प्रोटीन और सभी जरूरी एमिनो अम्ल मिल सके। जिस वजह से इसका टेस्ट भी अच्छा होता है और इसे दूध और पानी में आसानी से मिक्स किया जा सकता है।

Nutritionals Of Whey Protein Concentrate
प्रति 25g सर्विंग (1 scoop)
Protein: 19.3g
Carbohydrates: 2.4g
Fats: 1.7g
Calories: 98

What Is Whey Protein Isolate?


व्हेय प्रोटीन आइसोलेट को क्रॉस-फ्लो मिक्रोफिल्टर से प्रोसेस किया जाता है जिस से कार्ब्स, फैट, कोलेस्ट्रॉल, लैक्टोस, कार्बोहायड्रेट को निकाल दिया जाता है और 90-95% प्रोटीन रह जाता है। यह लगभग 100% लैक्टोस फ्री होता है। यह उन एथलीट के लिए परफेक्ट है जिनको लैक्टोस से प्रॉब्लम होती है। क्यों की यह मिक्रोफिल्टर होते है इस लिए बॉडी इसे आसानी से और फ़ास्ट डाइजेस्ट कर पाती।
Nutritionals of Whey Protein Isolate
प्रति 25g सर्विंग (1 Scoop)

Protein: 21.9g
Carbohydrates: 0.2g
Fats: 0.2g Calories: 91


Whey Concentrate Vs Whey Isolate, Which one should you take?


जो बॉडीबिल्डर मसल्स गेन के लिए व्हेय प्रोटीन चाहते है और ज्यादा खर्च नही करना चाहते उनके लिए व्हेय प्रोटीन कॉन्सेंट्रेट बेस्ट होगा। और यदि कोई बजन कम करने के लिए या भी बॉडी में कटिंग करना चाहते है। कैलोरीज पूरी तरह छोड़ दी है। और बजट ज्यादा है तो उन्हें व्हेय प्रोटीन आइसोलेट का इस्तेमाल करना चाहिए। या फिर जिन्हें लैक्टोस डाइजेस्ट करने में समस्या है तो व्हेय प्रोटीन आइसोलेट का इस्तेमाल करना चाहिए।

ye bhi paden
running speed badane wale foods
sabse sasta natural protein source
fruits for running stemina

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *