शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स | vegetarian bodybuilding tips


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स | vegetarian bodybuilding tips


अगर आप शाकाहारी हैं व मांसाहारी चीजों को नहीं खा सकते हैं तो आपको बॉडी बिल्डिंग करते समय मन में ख्याल आता है कि मसल्स डिवेलप होगी या नहीं तो ऐसी घबराने की कोई बात नहीं है आप वेजिटेरियन रहते हुए भी अच्छी बॉडी बना सकते हैं बस आपको ध्यान रखना है सही वर्कआउट वह सही डाइट शाकाहारी भोजन में भी बहुत सारे sources हैं जो कि आपको protein और बहुत सारे विटामिन्स एवं माइक्रोन्यूट्रिएंट्स उपलब्ध कराते हैं बस इनकी जानकारी आपको होनी चाहिए। क्योंकि बॉडी हमारी प्रोटीन से बनती है वह प्रोटीन में सभी अमीनो एसिड्स भी होने चाहिए अमीनो एसिड्स बिल्डिंग ब्लॉक्स होते हैं जिनकी सहायता से मसल्स बनती है। जैसे कि जब कोई मकान बनता है तो वह ईटों के सहारे से बनता है उसी तरीके से जब मसल्स बनती है तो वह अमीनो एसिड से बनती है तो शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग है बहुत सारे फूड्स है जो आपको सारे अमीनो एसिड्स उपलब्ध कराते हैं।व कुछ फूड ऐसे भी हैं जिनमें सभी अमीनो एसिड्स नहीं होते हैं जिनके लिए आप दो तरीके के फूड्स एक साथ में खाएं जिससे आपकी अमीनो एसिड्स की प्रोफाइल पूरी हो जाती है। और आप आसानी से मसल्स build कर पाएंगे तो ऐसे ही कुछ छोटी-छोटी जानकारियां हैं जो कि आज मैं अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आप लोगों के साथ शेयर कर लूंगा आप लोग इस पोस्ट को पूरा पड़ेंगे तो आप मैं पूरा हंड्रेड परसेंट कह सकता हूं कि आपकी बॉडी बन जाएगी।

Table of Contents


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- ज्यादा कैलोरीज़ को खाये।


veg bodybuilders ko पर्याप्त मात्रा में कैलोरीज खाने चाहिए क्योंकि अगर आप लो कैलोरीज पर high intensity वर्क आउट करेंगे तो बॉडी में स्थित मसल्स प्रोटीन एनर्जी में कन्वर्ट होने लगेगा जिससे प्रोटीन की डिफिशिएंसी हो सकती है। ऐसी दशा में मसल्स grow नही करेगी। तो ऐसी स्थिति ना आए इसलिए आपको ढेर सारी मात्रा में कैलोरीज खानी चाहिए।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- हरी सब्जियां और फलों को खायें।


Bodybuilding workouts main आपको बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है जिनके लिए हम मल्टीविटामिंस पर डिपेंडेंट रहते हैं वहीं अगर आम भिन्न-भिन्न तरीके के फूड्स वेजिटेबल अगर ऐड करते हैं तो वह सभी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स हमें इन्हीं से प्राप्त हो जाते हैं और इन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करते हैं जिससे बड़े अच्छे से फंक्शन करेगी वह मसल्स मास जल्दी ही grow होगा।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- दालों का इस्तेमाल करें।


भारत में हर घर में दालों का इस्तेमाल खूब होता है क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है तो बॉडी बिल्डिंग करने वाले को भी दालों के इस्तेमाल को करना चाहिए दालों में फैट, कम होता है तो आप इसे वर्कआउट के पहले इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोटीन को जुटा सकते हैं।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- सोयाबीन का इस्तेमाल करें।


bodybuilders Soybean का इस्तेमाल काफी करना चाहिए क्योंकि इसमें ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो की मसल्स डेवलपमेंट के लिए सबसे आवश्यक होता है जो कि शाकाहारी भोजन में प्रोटीन खोज पाना इतना आसान नहीं है लेकिन वही अगर आप सोयाबीन की तरफ देखेंगे तो इसमें ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जो कि आपके बॉडी की प्रोटीन की रिक्वायरमेंट को पूरा करने में काफी मदद करता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- वर्कआउट छोटा और भारी बजन से करें।


Vegetarian bodybuilders को वर्कआउट को ज्यादा लंबा नहीं रखना चाहिए वर्कआउट की अवधि कम हो लेकिन आप भारी बजन के साथ workout करें जिसमें आप ज्यादा वेट लगाकर वर्कआउट करेंगे तो बॉडी बहुत ही जल्द पंप होगी। ज्यादा देर तक एक्सरसाइज करने पर आप उतरी प्रोटीन की कमी को पूरा नहीं कर पाएंगे जिससे बॉडी कैटाबॉलिक स्टेट में आ जाएगी जिससे मसल्स grow नहीं होगा बल्कि मसल्स कम होना शुरू हो जाता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- खाने में प्रोटीन को कई हिस्सों में खायें।


वेजीटेरियन स्टडी बिल्डर्स को अपने मेल्स छोटे-छोटे हिस्सों में बांट देना चाहिए दिन में कम से कम पांच छह बार खाना खाना चाहिए जिससे आपको धीरे-धीरे एनर्जी भी मिले तथा उन सभी मिलों में आपको प्रोटीन भी ऐड करना होगा जिससे आपकी बॉडी एनाबोलिक स्टेट में रहे और मसल्स मास बढ़ता रहे। इस तरह से भोजन का सारा प्रोटीन absorb कर लिया जाता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- मेवों का इस्तेमाल करें।


Nuts मैं ढेर सारी मात्रा में एनर्जी होती है तथा इसमें अच्छा फैट और प्रोटीन वह बहुत सारे मिनरल्स आपको मिलते हैं जो कि आपकी परफॉर्मेंस को boost करते हैं तथा मसल्स gain बहुत ही आसानी से होता है इसमें पाए जाने वाली एनर्जी आपको लंबे समय तक एनर्जी प्रवाहित करती है जिससे आप सही ढंग से अपना वर्क आउट कंप्लीट कर पाएंगे।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- ओमेगा-3 की पूर्ति करें।


ओमेगा 3 की कमी रहती है जिसको आप फ्लेक्स seeds, अखरोट, बादाम चिया सीड्स के द्वारा आप पूरा कर सकते हैं इनके बॉडी में पाए जाने पर यह प्रोटीन सिंथेसिस की क्रिया को तेज करते हैं जिससे मसल्स बढ़ने में हेल्प करता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- पीनट बटर को खाएं।


Vegetarian bodybuilders मसल्स माँस को बहुत तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो उन्हें पीनट बटर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए क्योंकि इसमें ढेर सारी कैलोरीज के साथ साथ बहुत न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं। और पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिलता है जिससे आपकी बॉडी energetic हो जाता है तथा बॉडी में मैग्नीशियम जिंक Vitamin B6 जैसे महत्वपूर्ण माइक्रोन्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते हैं जो की बॉडी में टेस्टोस्ट्रोन लेवल को इनक्रीस करते हैं जिससे मसल्स मॉस भी बहुत तेजी के साथ बढ़ता है तो यह वेजीटेरियन बॉडीबिल्डर के लिए एक तरीके का सुपर फूड है साथ ही साथ इसमें आपको अच्छा फैट भी मिलता है जो की बॉडी के आंतरिक क्रियाओं को अच्छे से सुचारु रख पाता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- एक तरह के प्रोटीन पर न रहें।


शाकाहारी बोडीबिल्डर्स को अलग अलग सोर्स से प्रोटीन जुटाना चाहिए। जिस से ग्रोथ बानी रहती है। जैसे मिल्क प्रोडक्ट में कैसीन, व्हेय प्रोटीन, प्लांट based प्रोटीन (सोया, दाल), नट्स इन्हें अलग अलग मील में लें। जिस से हार्मोनिक बैलेंस बना रहता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- सुप्पलीमेंट्स का उपयोग करने से न जिझकें।


बोडबिल्डिंग के cutting peroid में फैट और ज्यादा कार्बोहायड्रेट से बचना होता है। और शाकाहारी भोजन में ये दोनों ही होते है। अब अगर डाइट कम करेंगे तो प्रोटीन की कमी होगी और मसल्स कम होजायेगी। तो ऐसी situation में प्रोटीन suppliments को लेना एक अच्छा विकल्प होता है।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- Dicipline में रहें


बॉडीबिल्डिंग करने के लिए dicipline में रहना बहुत जरूरी होता है। सही डाइट लें टाइम से वर्कआउट करें और और बॉडी को पर्याप्त आराम दे। जिस से बॉडी grow कर सके।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- कठिन वर्कआउट कारें।


एक तरीके के वर्कआउट से कुछ समय बाद मसल्स कम प्रभावित होती है औए वह वर्कआउट सहज व् आसान लगने लगती है। फिर मसल्स ग्रोथ कम य फिर रुक जाती है। तो इस लिए 4 हफ्ते के बाद अलग तारीके की exercise करें जो की कठिन लगती हो। जिस से मसल्स ज्यादा प्रभावित हों और ज्यादा ग्रोथ कर सकें।


शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- दूध से बने प्रोडक्ट का उपयोग करें।


मिल्क प्रोडक्ट शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग के लिए बहुत ही आवश्यक है। क्यों की दूध से बने प्रोडक्ट में सभी एमिनो अम्ल मिल जाते है और बॉडी 100% प्रोटीन को absorb कर पाती है

शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स (vegetarian bodybuilding tips)- शकाहारी प्रोटीन सोर्स।


सोया टोफू, सोयाबीन के दाने व सोयाबीन चंक, काला चना, राजमा, दूध, छाछ, दही,पनीर,मूंगफली, ओट्स, दालें, बादाम, चिया सीड्स, कद्दू के बीज, दूध पाउडर, आइसक्रीम, सोया मिल्क, प्रोटीन चॉकलेट।
इनके अलावा खाने में रोटी, चावल, मक्का, दलिया, केले, आलू, शकरकंद, पीनट बटर, बादाम, मटर,भी होता है तो हमारी कार्बस और फैट की जरूरत पूरी हो जाती है। खाने पीने की इन चीजों को खाने सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp