Warning: session_start(): open(/opt/alt/php72/var/lib/php/session/sess_643a178e6d70757424c1ba12a6a1f66d, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /opt/alt/php72/var/lib/php/session) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360
Top supplements for runners | धावकों के लिए सप्लीमेंट्स - Noble Runner

Top supplements for runners | धावकों के लिए सप्लीमेंट्स

धावको को सही सप्लीमेंट सर्च करना बहुत चैलेंजिंग और मुस्किल है कुछ नए धावक सप्लीमेंट दुकान से या क्लीनिक से बिना रिसर्च करें खरीद कर पैसे बर्बाद कर देते हैं आपको वह रिजल्ट नहीं मिलता जिसके लिए सप्लीमेंट खरीदा था।

What are the best supplements for runners | बेस्ट सप्लिमेंट फॉर रनर्स

बहुत से कोच और मैं मैराथन धावकों के एक्सपीरियंस से और रिसर्च ओं से कुछ सप्लीमेंट निकाले गए हैं जोकि रनिंग करने वाले की सहनशक्ति और रिकवरी में मदद करते हैं जिससे वह दूसरी दौड़ के लिए बहुत जल्दी तैयार हो और दौड़ में अच्छा परफॉर्म करें।
Using supplement to improve endurance | सहनशक्ति बढ़ाने वाले सप्लीमेंट
क्या है जो धावकों की सहनशक्ति को बढ़ाता है? क्या कोई सप्लीमेंट है जो धावकों की मदद करें ? मैराथन धावकों के अनुसार कुछ सप्लीमेंट है जो रनिंग endurance को बढ़ाते हैं
Caffeine कैफ
 

रिसर्च से प्रूव हो चुका है कैफीन सहनशक्ति व प्रदर्शन को बढ़ाता है वर्कआउट से आधे घंटे पहले इसे लेना चाहिए।

Creatine

creatine runner’s के endurance को बढ़ाने के लिए फायदेमंद है यह स्टेमिना ना को बढ़ाता है स्प्रिंट और वेटलिफ्टिंग के लिए काफी प्रसिद्ध है।

Beta – Alanine

यह रनिंग सप्लीमेंट सहन शक्ति बढ़ाने में यह लैक्टिक एसिड को बफर buffer कर बॉडी से बाहर कर देता है जिससे लैक्टिक एसिड का लेवल बॉडी में कम हो जाता है और थकान का अनुभव कम होता है। बीटा एलालन हार्ड वर्क आउट के दौरान लंबे समय तक थकने से बचाता है।

L- Carnitine एल कार्निटिन

Carnitine मसल्स बनाने में मदद करता है साथ में बॉडी फैट को ATP मे तोड़कर एनर्जी को बूस्ट करता है यह ….फैटी एसिड को माइक्रोकोंड्रीया मैं ट्रांसपोर्ट कर एनर्जी बढ़ाता है।

Whey Protein व्हे प्रोटीन
यह एक गलत अवधारणा है की व्हे प्रोटीन सिर्फ बॉडी बिल्डिंग में उपयोग होता है व्हे प्रोटीन रनिंग के बाद भी मसल्स ब्रेकडाउन को रिपेयर करें मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और मजबूत मांसपेशियां रनिंग की स्पीड, लंबी दूरी तय करने में मदद करते हैं
🍒 Cheery extract चेरी एक्सट्रैकट
यह एक पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट है जो मसल्स डैमेज क्षति और सूजन को कम कर endurance व दौड़ प्रदर्शन को बढ़ाता है

Guide to the Best Supplements for Runners

BCAA branched chain amino acids

बहुत समय पहले मेरे फ्रेंड ने मुझे इस सप्लीमेंट के बारे में बताया था तब समय से ले रहा हूं। इसके रिजल्ट रनिंग में बहुत ही हेल्प करने वाला है।
जब ज्यादा रनिंग और कम रेस्ट मिलता है तो कैलोरी की कमी होती होने लगती है, जिसके कारण मसल्स कम होने लगते हैं बॉडी कैटाबॉलिक स्टेट में चली जाती है। तब ब्रांच अमीनो एसिड मसल्स को बचाने का काम करता हैं।
इसमें पाएं जानेवाले अमीनो एसिड फैट को एनर्जी में बदलकर मसल्स लॉस होने से बचाता है व प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाता है। यह ruuners प्री और पोस्ट रनिंग सप्लीमेंट के रूप में ले सकते है।

Glutamine ग्लुटामाइन

एक नॉन-एसेंशियल एमिनो एसिड है यह बॉडी में ब्लड plasma और मसल्स सेल में पाया जाता है। यह इम्यून सेल में एक ईधन की तरह प्रयोग होता है।
Intence रनिंग ट्रेनिंग व स्ट्रेस लेवल के कारण Glutamine बॉडी में plasma Depletes हो जाता इसे रिप्लेस करना जरूरी है। ग्लूटामाइन लेवल कम होने पर बीमार होने का खतरा रहता है वर्कआउट के बाद से लेना चाहिए बॉडी को कैटाबॉलिक स्टेट मैं जाने से रोकने के लिए 20mg ग्लूटामाइन लेना चाहिए ।

ग्लूटामाइन के फायदे क्या क्या हैं?

मसल्स ग्रोथ बढ़ता है।
रिकवरी टाइम कम करता है।
डाइजेस्टिव सिस्टम को प्रमोट करता है।
पानी की कमी को कम करता है।
एंडोरेंस शक्ति को बढ़ाता है।

प्रोबायोटिक्स Probiotics

हमारे शरीर में आंतों का स्वस्थ होना जरूरी है इससे इम्यून सिस्टम व हारमोंस को बढ़ाता है। इसके स्वस्थ ना होने पर जलन व सूजन बढ़ जाती है।

L – Carnitine (एल – कार्निटाइन)

एक प्रसिद्ध फैट बर्नर सप्लीमेंट है , लेकिन क्या एल कार्निटाइन रनर्स के लिए फायदेमंद है।
एल कार्निटाइन मसल्स बनाने में हेल्प करता है यह फैट को ATP में तोड़ देता है। ATP एनर्जी का मुख्य सोर्स है। L-Citrulline long chain fatty acid को माइक्रोकोंड्रीया में पहुंचाकर एनर्जी बढ़ाता है। यह एक जोगिंग सप्लीमेंट है जो एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है एल कार्निटाइन ऑक्सीजन को पूरी तरह खपत कर लाल रक्त कणिकाओं को बॉडी में बढ़ाता है जिससे स्टेमिना और endurance सहनशक्ति में बढ़त होती है। 1500mg/day कार्निटाइन सुबह खाली पेट ले।

Calcium कैल्शियम

कैल्शियम अगर धावक अपने जॉइंट्स और हड्डियों के लिए सप्लीमेंट देख रहे हैं तो कैलशियम सप्लीमेंट जरूरी है लगातार रनिंग से कैल्शियम की कमी हो जाती है व हड्डियां हल्की और कमजोर होने लगती हैं तो प्रतिदिन 13mg कैल्शियम प्रति दिन लेंना चाहिए।

🐟 Fish Oil (मछली का तेल)


मछली का तेल से omega-3 को अवशोषित कर बॉडी से सूजन के हानिकारक प्रभाव को दूर करने में मदद मिलेगी। ह्यूमन बॉडी ओमेगा 3 फैटी एसिड को naturally produce (प्राकृतिक तौर पर नहीं बनाता) नहीं करता, इसे डाइट के द्वारा ही शरीर को पहुंचाते हैं।
धावकों के लिए प्रदर्शन बढ़ाने वाले प्रभावों जैसे मांसपेशी वृद्धि, ताकत में वृद्धि, शारीरिक वृद्धि में मांस मछली का तेल उपयोगी है
यह रनिंग के बाद दर्द व मसल्स क्षति को कम करता है यह धावकों की सहन शक्ति व रिकवरी को बढ़ाता है। इम्यूनिटी को बढ़ाता है रोजाना 3 कैप्सूल फिश ऑयल के लें।

विटामिन c and E

यह दोनों एक प्रसिद्ध एंटीऑक्सीडेंट है जो long-distance रनर को काफी हेल्प करते हैं।
विटामिन C इम्यूनिटी को बढ़ाता है जो एक्सरसाइज और वातावरण से आए बॉडी के अंदर आए टॉक्सिन को कम करता है। विटामिन E फ्री रेडिकल्स से होने वाली डैमेज से बचाता है। फ्री रेडिकल ज्यादा रनिंग से बॉडी में पैदा होता है। विटामिन D हृदय को स्वास्थ करता है।


Magnesium (मैग्नीशियम)

शरीर में 300 से ज्यादा फंक्शन को मैग्नीशियम के द्वारा होती हैं। स्पेशली मसल्स को रनिंग के द्वारा मसल्स कांट्रेक्शन को बढ़ाने से स्पीड बढ़ती है व मसल्स में अकड़न नहीं होती है। यह हड्डियों को मजबूत व हृदय व नर्वस फंक्शन को मजबूत कर देर तक बिना थके दौड़ने में सहायता करता है।

Vitamin D3 (विटामिन डी ३)

Runners के हिसाब से कैल्शियम के बाद विटामिन D हड्डियों की हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियां खोखली हो जाती हैं, इसे भरपूर मात्रा में लेने से हड्डियां मजबूत और ठोस बनती हैं।

Keffein

रनर्स के लिए कॉफी एनर्जी को बढ़ाने का सप्लीमेंट है इसे रनिंग से आधे घंटे पहले से एनर्जी बूस्ट होती है जिस से थके बिना लंबी दूरी तक दौड़ पाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Telegram
WhatsApp