Monday, January 17, 2022
HomeBodybuilding supplementsTop Supplements For Faster Muscle Gain | बॉडी बनाने के लिए टॉप...

Top Supplements For Faster Muscle Gain | बॉडी बनाने के लिए टॉप सप्लीमेंट

Top Supplements For Faster Muscle Gain

अगर आप मसल्स बनाने की तैयारी कर रहे हैं और आपको रिजल्ट नहीं मिल पा रहा है तो इस आर्टिकल को आप पढ़ें जिसमें मैंने टॉप मसल्स बिल्डिंग सप्लीमेंट्स के बारे में बताया है जिनको आप यूज कर अपनी मसल्स को बहुत ही फास्ट ग्रोथ कर सकते हैं
बॉडी बिल्डिंग में कोई भी शॉर्टकट नहीं होता है लेकिन सही एक्सरसाइज और उससे भी जरूरी सही न्यूट्रीशन आपको जल्दी सफलता दिला सकता है।
जब आप बॉडीबिल्डिंग के लिए जाते हैं और मसल्स ग्रोथ करना चाहते हैं तो आपको कुछ ऐसे सप्लीमेंट( Supplements For Faster Muscle Gain) लेने होंगे जो कि आपके वर्कआउट की क्वालिटी को बढ़ा है और रिकवरी और मसल्स ग्रोथ को जल्दी ही करें जिससे कि आप जल्दी वेट गैन कर सके और लीन मसल्स पा सके।

Supplements For Faster Muscle Gain – WHEY PROTEIN

मसल्स ग्रोथ करने के लिए सबसे जरूरी होता है प्रोटीन क्योंकि जब तक आपकी बॉडी में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिलता है जब तक बॉडी अनाबॉलिक स्टेट में नहीं आती है अनाबॉलिक स्टेट में आने पर बॉडी में मसल्स ग्रोथ आने लगता है लेकिन उसके लिए आपको पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन चाहिए होगा तो वर्कआउट के बाद आपको व्हे प्रोटीन का उपयोग जरूर करना चाहिए जिससे मसल्स रिकवरी और मसल्स ग्रोथ की प्रोसेस तेज हो सके।

BENEFITS OF WHEY PROTEIN SUPPLEMENTATION व्हेय प्रोटीन के फायदे क्या क्या हैं

🔹अब मैं बताऊंगा आपको वे प्रोटीन क्यों लेना चाहिए क्योंकि यह बहुत ही जल्दी absorb होता है और बहुत ही आसानी से डाइजेस्ट होता है। और इस में leucine एमिनो की मात्रा ज्यादा होती है।

🔹यह मसल्स मॉस को बहुत तेजी से बढ़ाता है स्पेशली जब आप इसे पोस्ट वर्कआउट लेते हैं।

🔹तो बॉडी बिल्डिंग में लीन मसल्स गैन करने के लिए डेटिंग करनी पड़ती है और इसमें वे प्रोटीन

आपकी मदद करता है क्योंकि यह आपकी भूख को कंट्रोल करता है और आपको भरा हुआ महसूस रहता है इसमें ज्यादा मात्रा में फैट कम होता है

⏺अगर बात की जाए डोज की इसके तो 20 से 30 ग्राम व्हे प्रोटीन आपको एक टाइम में लेना चाहिए चाहे आप उसे वर्कआउट के पहले लें और बाद में या फिर आप इसे अपनी मील की जगह रिप्लेस कर सकते हैं लेकिन वे प्रोटीन या फिर किसी भी प्रोटीन को आप अपने प्रायमरी प्रोटीन सोर्स में ना रखें यह सिर्फ आपकी प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए यूज करना चाहिए बाकी आप अपनी डाइट से कंप्लीट करें।

शाकाहारी बॉडीबिल्डर इन चीजों को खा कर बनाते हैं बॉडी

बॉडी बनाने के लिए टॉप सप्लीमेंट (BCAA) ब्रांच चैन एमिनो एसिड

यह एक अलग मसल्स बिल्डिंग सप्लीमेंट होता है जो कि बॉडीबिल्डर्स और वेटलिफ्टर की परफॉर्मेंस को बढ़ाते हैं ब्रांच एंड अमीनो एसिड्स (Leucine, Isoleucine, Valine) सभी एमिनो में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होते हैं जो की प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाकर प्रोटीन को जल्दी मेटाबॉलाइज करता है। जिस से यह ज्यादा प्रोटीन का उपयोग कर पता है और ज्यादा मसल्स को बना पता है।इस लिए बॉडीबिल्डर bcaa युक्त प्रोटीन सुप्पलीमेंट्स का उपयोग करते हैं।

BENEFITS OF BCAA SUPPLEMENTATION ब्रांच चैन एमिनो एसिड के फायदे

🔹Increased levels of muscle protein synthesis इससे मसल्स ग्रोथ बहुत फास्ट होता है क्योंकि यह सीधे मसल्स में जाकर absorb होता है।

🔹BCAA के लगातार इस्तेमाल से वर्कआउट के दौरान मसल्स डैमेज कम होता है।

🔹वर्कआउट के बाद BCAA के इस्तेमाल से आपको मसल्स में दर्द जलन बहुत कम होगा।

🔹BCAA के इस्तेमाल से आपका इंड्योरेंस लेवल इंक्रीज होता है।

⏺अगर बात की जाए तो डोज़ की तो 2-6 ग्राम एक्सरसाइज के पहले या फिर एक्सरसाइज के साथ में आप इसे ले सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार Leucine, Isoleucine 2:1 के अनुपात में बहुत ही फायदेमंद होता है। जिससे एंडोरेंस पावर इंक्रीज होती है जो कि रनर्स एथलीट्स के लिए काफी जरूरी होता है।

Supplements For Faster Muscle Gain – BETA-ALANINE | बॉडी बनाने के लिए टॉप सप्लीमेंट बीटा एलेनिन

Beta alanine वैसे तो यह नॉन एसेंशियल होता है क्योंकि जो आप प्रोटीन रिच फूड खाते हैं उन्हीं मैं आपको यह मिल जाता है। इसी से बॉडी में carnosine लेवल बढ़ाता है जिससे परफारमेंस इंक्रीज होता है आपको जल्दी थकान नहीं होगी। बीटा-एलानीन के लागातार इस्तेमाल से carnosine लेवल 60% तक बढ़ जाता है। बह भी सिर्फ 6 हफ़्तों में। बीटा -एलानीन एक buffer के रूप मे काम करता है जोके आपको बहुत देर तक वर्कआउट करने में मदद करता है। यह लेक्टेट को शरीर में बनने ही नहीं देता है।

प्रोटीन पाउडर को टक्कर देनेवाल घरेलू प्रोटीन

BENEFITS OF BETA-ALANINE SUPPLEMENTATION बीटा एलेनिन के क्या क्या फायदे हैं?

🔹Beta-alanine जल्दी थकान नहीं होने देता है।

🔹beta alanine इस्तेमाल से longtime वर्कआउट कर पाएंगे

🔹 बीटा-एलानीन से पावर प्रोडक्शन होता है जिससे आप हर हैवीवेट उठा पाएंगे।

🔹इसके इस्तेमाल से मसल्स डेवलपमेंट प्रोसेस तेज होती है

🔹इसके इस्तेमाल से एंडोरेंस लेवल हाई होता है

🔹बीटा-एलानीन के साथ creatine का इस्तेमाल से क्रेटीन का फायदा और भी ज्यादा मिलता है।

⏺अगर बात करें इसके डोज़ तो 4-6 ग्राम प्रति दिन लेना चाहिए जिससे आपको ज्यादा फायदा मिलेगा। और आप इसे कभी भी ले सकते हैं।

Supplements For Faster Muscle Gain – CREATINE | बॉडी बनाने के लिए टॉप सप्लीमेंट क्रेटीन

Creatine नेचुरल आपकी बॉडी के अंदर diet के जरिए से मिल जाता है। क्योंकि यह हमारी बॉडी में एनर्जी का प्रायमरी सोर्स होता है जिसके द्वारा हम पलके बंद करते हैं। जब फूड्स को चबातेहैं और बहुत सारी movement जो कि इसी फास्फेट यानी कि ceatine phoshphet एनर्जी से पाते हैं। क्रेटीन का सबसे ज्यादा प्रसिद्द प्रोडक्ट क्रेटीन monohydret होता हैं।

BENEFITS OF CREATINE SUPPLEMENTATION क्रेटीन सप्लीमेंट के क्या क्या फायदे हैं?

🔹 प्रोटीन के इस्तेमाल से लीन मसल्स गैन होता है। तथा यह ट्रेनिंग में स्ट्रैंथ बढ़ाता है

🔹इसके इस्तेमाल से मसल्स स्ट्रेंथ इंक्रीज होता है।

🔹वकआउट के बाद मसल्स दर्द को कम करता है तथा मसल्स में होने वाली जलन को कम करता है।

🔹इसके इस्तेमाल से रक्त संचार सही से होता है।

🔹इसके इस्तेमाल से एथलीट परफारमेंस इंक्रीज होता है।

⏺अगर बात करें इसके डोज की तो ऐसे तो इसे दो तरह से उपयोग किया जाता है एक होता है लोडिंग फेज और एक नॉर्मलहोता है। लोडिंग फेज में 25- 25 ग्राम creatine 5 दिनों तक दिया जाता है और फिर 3 से 5 ग्राम प्रति दिन लिया जाता है और वही अगर आप नॉर्मल लेते हैं तो शुरू से ही 5 ग्राम प्रति दिन 25 दिनों के बाद इसका प्रभाव आने लगता है।

पीनट बटर बॉडी बनाने का सस्ता और फ़ायदेवाला तरीका

Supplements For Faster Muscle Gain – CAFFEINE | बॉडी बनाने के लिए टॉप सप्लीमेंट कैफीन

कैफीन एक ऐसा सब्सटेंस है जिसे अगर आप वर्कआउट से पहले लेते हैं तो यह workout के दौरान होने वाले दर्द को महसूस नहीं होने देता है। यह थकान और वर्कआउट के बाद मसल्स दर्द को कम करता है। कैफीन फैट एनर्जी में बदलकर fat burn करने में भी मदद करता है।

BENEFITS OF CAFFEINE SUPPLEMENTATION कैफीन के क्या क्या फायदे हैं?

🔹Caffein एक्सरसाइज करने के लिए प्रेरित करता है।

🔹इसके इस्तेमाल से आपको जल्दी थकान नहीं होगी।

⏺ अगर बात की जाए इसके डोज़ की तो एक्सपर्ट के अनुसार 1.36mg से 2.5mg पर पाउंड बॉडी वेट के हिसाब से लेना चाहिए।

Supplements For Faster Muscle Gain – GLUTAMINE

Glutamine एक बहुत ही महत्वपूर्ण सप्लीमेंट है जो की मसल्स डेवलपमेंट के साथ फास्ट रिकवरी करता है यह एक एसेंशियल अमीनो एसिड से जो कि आपके इम्यून सिस्टम को लिए इंपोर्टेंट होता है

glutamine की पर्याप्त मात्रा में होने से आप बहुत ही कम समय में रिकवरी कर सकते हैं जिससे कि आप फिर से वर्कआउट कर सकें।

अगर आपकी बॉडी का रिकवरी रेट बहुत स्लो है तो आपको ग्लूटामाइन जरूर ऐड करना चाहिए और अगर बात करें इसके डोज की तो 5 ग्राम आपको वर्कआउट से पहले व 5 ग्राम वर्कआउट के बाद लेना चाहिए।

कैसे एल कार्निटिन सप्लीमेंट बॉडी को तेजी से बनता है

Supplements For Faster Muscle Gain – TESTOSTERONE BOOSTERS | बॉडी बनाने के लिए टॉप सप्लीमेंट

टेस्टोस्ट्रोन बॉडी फक्शन का एक अभिन्न अंग है। testosterone के बहुत सारे बेनिफिट होते हैं। जिनके बारे में आपने बहुत सारे बॉडीबिल्डर्स से सुना होगा। टेस्टोस्टेरोनबॉडी में एक हार्मोन होता है जो कि पुरुषों के लिबिडो लेवल को इनक्रीस करता है। जिससे टेस्टरॉन बढ़ता है तथा मसल्स टिशु ग्रोथ बहुत ही तेजी के साथ होता है। टेस्टोस्टेरोन बढ़ाने के लिए आपकी बॉडी में जिंक मैग्नीशियम तथा विटामिन बी सिक्स काफी मात्रा में आना चाहिए। इसके अलावा ZMA सप्लीमेंट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपका testosterone लेवल बूस्ट होगा तथा मसल्स बनने की प्रोसेस व रिकवरी बहुत तेजी के साथ होगी। तो यह एक बॉडीबिल्डिंग में बहुत ही इंपॉर्टेंट सब्सटेंस होता है।

Supplements For Faster Muscle Gain – Conclusion

इस पोस्ट में जरूरी सुप्पलीमेंट्स की एक कॉमन जानकारियां दी गयी हैं। ज्यादातर जरूरते अच्छी डाइट से ही पूरी की जा सकती है। लेकिन अगर एडवांस लेवल का ट्रांसफॉर्मेशन चाहिए है तो सुप्पलीमेंट्स की जरुरत होगी। खुद की जरुरत के हिसाब से सुप्पलीमेंट्स को चुनें।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments