Warning: session_start(): open(/opt/alt/php72/var/lib/php/session/sess_9cdaab5064e061cfd1e45cc5a2d057df, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /opt/alt/php72/var/lib/php/session) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360
Tocotrienol tablet uses in hindi , side effects, dosage - Noble Runner
tocotrienol tablet uses in hindi

Tocotrienol tablet uses in hindi , side effects, dosage

Tocotrienol softgel capsules


Tocotrienol kya hai?


(Tocotrienol tablet uses in hindi) vitamin E को आप सभी भलीभाँति जानते हैं, इसलिए विटामिन E के दो सबस्टेक है टोकोट्राइनोर तथा टोकोफेरोल ये दोनों एक दूसरे से केमिकल रूप से काफी सिमिलर है। थोड़ा बहुत इसमें चेंजस भी है येह Tocotrienol एक नेचुरली प्राकृतिक रूप से मिलने वाला पदार्थ है जो चार प्रकार का होता है। इसमें अल्फा, बीटा, डेल्टा तथा गामा हैं और इन सभी को हम हमारे जो खाने की वस्तु है, उससे प्राप्त कर सकते हैं।


Tocotrienol ke source


Tocotrienols आमतौर पर प्रकृति में नहीं पाए जाते हैं और जब वे होते हैं, तो वे बहुत कम स्तर पर होते हैं। हालांकि, ताड़, चावल की भूसी, और जौ के तेल में टोकोट्रियनॉल पाया जाता है।
ताड़ का तेल टोकोट्रियनॉल का सबसे प्राकृतिक स्रोत है, लेकिन फिर भी, आपको टोकोट्रिएनोल्स की मात्रा को निगलने के लिए प्रत्येक दिन एक पूरे कप ताड़ के तेल का सेवन करना होगा,


लेकिन कई बार हमारे शरीर में इसकी बहुत ज्यादा मात्रा में आवश्यकता होती है तो उस समय इनसे वो पूर्ति नहीं हो पाती है। बहुत ज्यादा अमाउंट में खाना होता तो पॉसिबल नहीं हो पाता तो ऐसी स्थिति में इस tocotrienol को एक सप्लिमेंट कैप्सूल के रूप में दिया जाता है। यह कैप्सूल एक सब जिलेटिन कैप्सूल होता है। अगर इस कैप्सूल के स्ट्रेंथ की बात करें तो इसमें Tocotrienol 50% होता है जो 200 मिलीग्राम की स्ट्रेंथ दे रहा है।


Tocotrienol brands names


साथ ही इस कैप्सूल को जब भी आप मेडिकल स्टोर पर खरीदेंगे तो आपको ब्रैंड नेम की आवश्यकता होगी तो कुछ पोप्युलर ब्रैंड नेम को जान लेते। उसमें सबसे पोप्युलर ब्रैंड नेम में टॉकोफिल सॉफ्ट जिलेटिन कैप्सूल कोयट्रिक्स सॉफ्ट जिलेटिन कैप्सूल तथा ईज़ ऑफ सॉफ्ट जिलेटिन कैप्सूल यह इसकी कुछ ब्रैडमैन ने यह बातें जो काफी कम है, लेकिन इसकी बहुत कम ही ब्रैंड अवेलेबल है क्योंकि यहाँ पे हम सिर्फ और सिर्फ Tocotrienol, सिंगल साल्ट की बात कर रहे हैं। यह सिंगल साल्ट के अलावा कॉम्बिनेशन साल्ट में भी अवेलेबल है। उस समय ये इवनिंग प्राइम ऑफ ऑयल, विटामिन बी 12 और अन्य के साथ मिलाया जाता है तो उसके ब्रैंड अलग हो सकती है। लेकिन जो सिर्फ सिंगल Tocotrienol
है उसकी ब्रैंड ये तीन ही है और इसके अलावा अगर सिंगल साल्ट आपने किसी में मिले तो उसको आप खरीद सकते हैं क्योंकि सबका एक जैसा ही असर होता है।


Tocotrienol tablets price


अगर यहाँ पे हम इसके प्राइस की बात करे कितने रुपे मिल जाता है तो यह जो कैप्सूल हैं, ब्रैंड के अकॉर्डिंग प्राइस रखता है।
जो एवरेज प्राइस है, प्रति कैप्सूल उसको हम यहाँ पे जान लेते प्रति कैप्सूल आपको 2 rupay से लगाकर ₹4 में मिल जाएगा। उसमें पैकेजिंग होती है, वो काफी अलग अलग होती। किसी कंपनी द्वारा 10 कैप्सूल की स्टिक निकाली जाती है। कोई 15 कैप्सूल निकालते हैं की बोतल पेकिंग भी निकालते हैं जिसमें 30 कैप्सूल हो सकते हैं, 60 कैप्सूल हो सकता है।
उन सभी बॉटल्स की अलग अलग प्राइस हो सकती है। लेकिन जो एवरेज कैप्सूल की प्राइस है वो ₹2 ₹4 ही होगी।


Tocotrienol tablet uses in hindi


यूजेस जान लेते हैं। किन किन स्थितियों में इसका प्रयोग किया जाता है?


Tocotrienol tablet uses in hindi # sujan ko thik karne ke liye


जैसा कि एक एंटीऑक्सीडेंट एंटी इंफ्लेमेट्री (inflammatory) प्रॉपर्टी रखने वाला एक दवा है जिसका प्रयोग हमारे टिशूज में सूजन को ठीक करने के लिए, सेल्स को हेल्दी रखने के लिए लिया जाता है


Tocotrienol tablet uses in hindi # fatty liver


कुछ बीमारियां जैसे कि नॉन अल्कोहोलिक फैटी लिवर डिजीज। यह एक प्रकार की बिमारी है जिसमें व्यक्ति अल्कोहल का सेवन नहीं करता या
बहुत ही कम मात्रा में करता है फिर भी उसके लिवर में फैट जमा हो जाता है, सूजन आ जाती है, लिवर फैटी हो जाता है तो उस समय इसका प्रयोग किया जाता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # fracture


कोई व्यक्ति है जीसको फ्रैक्चर हो गया हो या हड्डी में क्रेक हो गया हो तो हड्डी के फ्रैक्चर को जल्दी रिपेयर करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है। यह कैप्सूल वोन हीलिंग में भी अच्छी है करता है। अगर किसी को घाव हो गया, कोई इंजरी हो गई तभी से सप्पोर्टिव मेडिसिन के रूप में दिया जाता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # cancer


इस कैप्सूल का प्रयोग जो व्यक्ति कैंसर से पीड़ित हैं, चाहे वह महिलाओं, पुरुषों, महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर हो तो उसमें दिया जाए तो
other कैंसर है। पुरुष महिला उनमें भी इसका प्रयोग किया जाता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # brain


इस स्टॉक को Tocotrienol कैप्सूल को मस्तिष्क से जुड़ी समस्याओं के लिए भी प्रयोग किया जाता है। मस्तिष्क को हेल्दी रखने के लिए प्रयोग किया जाता है। एक बिमारी है जिसका नाम है एल्जाइमर dieses। इसमें इसे दिया जाता है। साथ ही इसका प्रयोग उसमें भी लिया जाता है।
मनुष्यों पर शोध से पता चलता है कि टोकोट्रियनोल मस्तिष्क तक जल्दी से पहुंच जाते हैं, जहां वे मस्तिष्क के कार्य और स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं।

एंटीकैंसर प्रभाव, और समग्र स्वास्थ्य में वृद्धि। शोध से पता चलता है कि टोकोट्रियनोल का मानव स्वास्थ्य पर समग्र सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, और विशेष रूप से उनके साथ एंटीकैंसर गुण होते हैं।


Tocotrienol tablet uses in hindi # glowing skin


जब किसी व्यक्ति को इसकी स्किन को हेल्दी दिखाना हो, स्किन को ग्लो करना हो। साथ ही उसे एंटी एजिंग के रूप में
उपयोग लेना हो। मतलब व्यक्ति बूढ़ा होते जा रहा है। उसकी स्किन ओल्ड हो रही हो लेकिन वो स्किन को नहीं रखना चाहेंगे। रहा रखना चाह रहा हूँ तब भी इसका प्रयोग लिया जा सकता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # hair loose


यदि किसी व्यक्ति को बालों में बालों को उड़ने की समस्या हुई, जिसमें एलोपेसिया अरेटा कहते हैं और यह एक प्रकार की समस्या जिसमें गोल्ड पिक्चर में व्यक्ति के बाल उड़ने लगते हैं। धीरे धीरे पूरे बाल उड़ जाते हैं तो इसके ट्रीटमेंट में भी इसका प्रयोग किया जाता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # women’s period s problem


कोई महिला है जीसको मीनोपोज की स्थिति आ गई हो मीनोपॉज वही स्थिति जब महिला के जो पीरियड से आना बंद हो जाती है, लगभग 45 से 50 की उम्र के बीच में होते हैं। उसके बाद में जो समस्या महिला को होती है उसमें ए स्पोर्ट्स मेडिसिन इसका प्रयोग लिया
जाता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # sugar


इस कैप्सूल का प्रयोग जो डायबिटिक मरीज हैं उनमें भी किया जाता है स्पेशल उस समय जब डायबिटिक नेफ्रोपैथी किसी व्यक्ति को हो जाये, किडनी से जुड़ी कुछ समस्याएं, किडनी डैमेज हो जाए तो इसे दिया जाता है और इसका जो प्रमुख यूज़ है वो लिया जाता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi # cholesterol


हाई कोलेस्ट्रॉल को लो करने के लिए जब किसी व्यक्ति का कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है उसको नॉर्मल तक लाने के लिए या लो करने के लिए। इसके अलावा जो कार्डियोवस्कुलर डिजीज है, हार्ट से जुड़ी बिमारी जैसे स्ट्रोक, हार्ट अटैक इस के रिस्क को कम करने के लिए भी इसका प्रयोग किया जाता है


Tocotrienol tablet uses in hindi # disphono menea dieses


और एक और बड़ी बिमारी है जो अनुवांशिक बिमारी है, जिसका नाम है disphono menea dieses
इस बिमारी में व्यक्ति को जो ब्लड सेल्स में प्रोटीन की मात्रा बढ़ने लग जाती है। और जैसे हमने जाना था अनुवांशिक बिमारी पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है तो इसमें भी सपोर्टिव मेडिसिन के रूप में इसका प्रयोग किया जाता है।


फ्रैक्चर हीलिंग में सुधार। ऑस्टियोपोरोसिस के साथ पोस्टमेनोपॉज़ल चूहों पर शोध से पता चला है कि टोकोट्रियनॉल्स ने अन्य विटामिन-ई आधारित सप्लीमेंट्स की तुलना में हड्डियों के फ्रैक्चर को मजबूत करने और अधिक तेज़ी से ठीक करने में मदद की।
तो यहाँ पर लगभग 10 से 12 प्रकार का यूज़ हमने जाने थे।

इन सभी बीमारियों में इसे सपोर्ट मेडिसिन किसी में मेन रोल के रूप में प्रयोग किया जाए। हालांकि किसी प्रकार का क्लिनिकल एविडेंस अवेलेबल नहीं है कि इसमें उपयोग लिया जाना चाहिए, लेकिन डॉक्टर अपने अनुभव के आधार पर प्रयोग लेते हैं, अच्छा रिज़ल्ट उनको मिलता है तो इस प्रकार से इसकी यूज़ रहे। अब वीडियो में आगे जान लेते हैं जो कैप्सूल को किस प्रकार से लिया जाना चाहिए।
Note
Tocotrienols आमतौर पर स्वास्थ्य खाद्य भंडार और फार्मेसियों में बेचे जाने वाले सिंथेटिक सप्लीमेंट्स में भी पाया जा सकता है। जबकि बहुत से लोग विटामिन ई की खुराक लेते हैं, अधिकांश में केवल अल्फा-टोकोफेरोल होता है।

Tocotrienol tablet Dose

तो यह जो कैप्सूल में 200 मिलीग्राम tocotrienol कैप्सूल होता है, इसे एक कैप्सूल सुबह तथा एक कैप्सूल शाम को लेना होता है। मतलब दिन में दो कैप्सूल लेना है और इसको खाने के बाद में लेना है और यह सुबह शाम जब आपके कैप्सुल लेते है तो चार महीने पांच महीने से भी ज्यादा आपके सकता है। उस आपको डॉक्टर द्वारा दिया जाता है और अगर आप यह कैसे दिन में तीन बार ले रहे हो मतलब 600 मिलीग्राम टोकोट्रॉल डेली ले रहे हो तो उस समय आपको मैक्सिमम तीन महीने के लिए लेना है, उससे ज्यादा नहीं लेना है। इसकी मैक्सिमम डोज होती है और अगर बीडी ले रहे हैं सुबह शाम लें तो लम्बा इसको दिया जा सकता है।


Tocotrienol tablet uses in hindi in pregnancy


अगर प्रेग्नेंसी की बात करें तो हालांकि विटामिन कैप्सूल किसी प्रकार की समस्या नहीं करता, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बगैर इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए। साथ जो ओल्ड इस पेशेंट हैं उनमें इसका प्रयोग लिया जा सकता है। अब जान लेते हैं इसके क्या क्या साइड इफेक्ट होते हैं यदि किसी व्यक्ति को होते हैं ये जैसा की एक विटामिन कैप्सूल इसका ज्यादातर साइड इफेक्ट नहीं देखा गया है। फिर भी यदि किसी को साइड इफेक्ट हो तो उसमें एब्डोमिनल क्रैंप होना, हैलो मिस कंफर्ट होना इस तरह की समस्या हो सकती है। नोकिया हो सकती है किसी किसी को नहीं हो सकती है। ये भी बहुत रेज़नन्स में यदि ये हो इसके अलावा कोई दूसरा प्रॉब्लम आपको हो

कुछ कैप्सूल कर लेना, बंद कर अपने डॉक्टर से मिलें तो दोस्तों ये पूरी जानकारी थी टोक ट्रैफिक रूल कैप्सूल के बारे में जिसके लिए आपने मुझे कमिट किया था।


Side effects of Tocotrienol tablet uses in hindi # टोकोट्रिएनोल्स के दुष्प्रभाव


प्रति दिन शरीर के वजन के 2,500 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम (मिलीग्राम / किग्रा) की खुराक पर टोकोट्रिएनोल्स के विषाक्त और औषधीय प्रभावों पर वैज्ञानिक शोध से कृन्तकों में कोई प्रतिकूल दुष्प्रभाव नहीं हुआ। अधिकांश अध्ययनों ने प्रतिदिन 200 मिलीग्राम की खुराक का उपयोग किया है।

Cystone tablet uses in hindi | Side effects | Dosage
Stresscom capsules uses in hindi | side effects | Dosage
pyridoxine tablet uses in hindi , side effects, dose
Tocotrienol tablet uses in hindi , side effects, dose
Bresol tablet uses in hindi , side effects,dose | jukhaam ki tablet


Tocotrienol tablet uses in hindi टोकोट्रिएनोल्स के साथ इंटरैक्शन


वैज्ञानिक शोध से पता चलता है कि स्वस्थ लोगों के लिए टोकोट्रियनॉल सामान्यतौर पर सुरक्षित होते हैं और अधिक मात्रा में लेने का जोखिम कम होता है। हालांकि, टोकोट्रिएनोल्स में थक्कारोधी गुण होते हैं। इसलिए कुछ रक्त विकार वाले लोगों को इनका सेवन करने से परहेज करना चहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Telegram
WhatsApp