Monday, January 17, 2022
HomeRunningSUPPLEMENTS FOR RUNNERS धावकों के लिए आवश्यक सुपप्लिमेंट्स

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS धावकों के लिए आवश्यक सुपप्लिमेंट्स

KEY SUPPLEMENTS FOR RUNNERS


SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.1 PRE-WORKOUT: CAFFEINE


Supplements for runner कैफीन सहनशक्ति और धैर्य को बढ़ाता है। मेने बहुत से प्री-वर्कआउट सुप्पलीमेंट्स को उपयोग किया कुछ एनर्जी ड्रिंक्स को उपयोग किया लेकिन ये सभी दौड़ के दौरान पेट में खिंचाव की स्तिथि पैदा करते हैं। फिर मेने कॉफ़ी को लेना स्टार्ट किया। कॉफी प्री-वर्कआउट सुप्पलीमेंट्स लम्बा दौड़ने में हेल्प करता है। में इसमें न तो दूध और न चीनी को मिलाता हूँ। ब्लैक कॉफ़ी ज्यादा इफेक्टिव है। सुबह एक कप ग्रीन tea और दौड़ से पहले एक कप कॉफी running में काफी एनर्जी प्रोवाइड करता है।

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.2 BCAA (BRANCHED CHAIN AMINO ACIDS)


क्या runners को BCAA की जरुरत होती है?


जब आप मेराथन की ट्रेनिंग करते है तो वेट लॉस कारना पड़ता है। जिस में कैलोरीज को कम किया जाता है। जिस वजह से बॉडी कैटाबोलिक स्टेट में आजाती है। और मसल्स लॉस होने लगता है। मसल्स बॉडी की स्ट्रेंथ को बढ़ाता है तो मसल्स को सुरक्षित करने के लिए बका का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। BCAA को दौड़ के दौरान और दौड़ के पहले तथा बाद में ले सकते हैं। bcaa runners को दो बहुत बड़े फायदे देती है इसमें में मौजूद एमिनो अम्ल एनर्जी दौड़ के दौरान मसल्स को एनर्जी देते है जिस से थकान कम होती है। और यह दौड़ के बाद मसल्स ऊतकों की मरम्मत कर रिकवर करता है। running के बाद BCAA सबसे अच्छा पोस्ट-वर्कआउट सुप्पलीमेंट्स है।

यह फैट फ्री(lean) मसल्स ग्रोथ करता है।
दौड़ के दौरान कम से कम मसल्स छती होने देते हैं।
प्रोटीन सिंथेसिस कर फ़ास्ट रिकवर करता है।
सहनशक्ति को बढ़ाता है।

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.3 GLUTAMINE SUPPLEMENTATION FOR RUNNERS


Glutamine supplements for runners. ग्लूटामिन हमारी बॉडी की ब्लड प्लाज्मा और मसल्स में पाया जाता है और यह इम्यून ऊतकों को एनर्जी पहुचता है। ग्लूटामिन नॉन-एसेंशियल एमिनो अम्ल है। ज्यादा running के कारण रक्त प्लाज्मा में इसकी कमी हो जाती है। इसी स्तिथि में बॉडी बीमार हो सकती है। ग्लूटामिन को सुबह पोस्ट-वर्कआउट लेना चाहिए।
ग्लूटामिन मसल्स ग्रोथ रिकवरी टाइम और डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रांग करता है।
यह हैड्रेशन लेवल और सहनशक्ति को बढ़ाता है।
SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.4 BEST PROBIOTICS SUPPLEMENTS


सही न्युट्रिशन न मिलने के कारण इम्यून सिस्टम, नर्वस सिस्टम, और हार्मोन रिसाव कमजोर होने लगता है। gut flora बेक्टिरिया की कमी होने से बॉडी में सूजन बढ़ने लगती है।
प्रति दिन प्रोबियोटिक्स सुप्पलीमेंट्स बॉडी में जरूरी एंजाइम और बैक्टीरिया को बैलेंस करता है जिस से बॉडी हेल्थी रहती है।

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स

#No.5 L-CARNITINE FOR WEIGHT LOSS AND ENDURANCE


अच्छा धावक बनने के लिए बजन का कम होना जरूरी है। L-कार्निटिन एक प्रसिद्ध सुप्पलीमेंट्स फैट को बर्न करने के लिये। इसी लिए बॉडीबिल्डिंग में इसका खूब उपयोग होता है। एल-कार्निटिन मसल्स को सुरक्षित कर फैट को एनर्जी में बदल कर फैट को ख़त्म करता है। यह long chain fatty acids को माइटोकॉन्ड्रिया को पहुचता है एनर्जी प्रोडक्शन के लिये।
एल-कार्निटिन अमोनिया का संचय कम करता है और रक्त प्रवाह को बढ़ाता है। यह मुख्य रूप से ऊतकों की मरम्मत कर दर्द को कम करता है जो आपके दौड़ के समय सहायक हो सकता है।
एल-कार्निटिन बॉडी में ज्यादा ब्लड सेल्स को बना कर ज्यादा ऑक्सीजन की खपत करता है। यह धावकों का फैट कम करता है लेकिन बॉडी में कमजोरी नहीं आने देता।
SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.6 CALCIUM FOR RUNNERS


एक और सबसे जरूरी supplements for runner कैल्शियम है। शरीर में सभी हड्डियां कैल्शियम की मदद से बनती हैं। जब running करते है तो कैल्शियम यूरिन के जरिये बहता है। जिस बजह से कैल्शियम की कमी होने लगती है और इस से कई तरह की समस्याये उत्पन्न होती है जैसे जॉइंट pain, बोन्स फ्रैक्चर, knee pain, पैरो में दर्द मांशपेशियों में दर्द। तो बॉडी के कंकाल को कैल्शियम की जरुरत बहुत होती है ताकि धावक अच्छे से बिना किसी दर्द के दौड़ सके।

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

Top creatine buy in india

#No.7 WHAT DOES FISH OIL DO?


ओमेगा-3 फैटी एसिड Supplements for runner क्या सच में धावकों के लिए बेनिफिशल है। ओओमेगा-3 फैटी एसिड्स के बॉडी में अब्सॉर्ब्शन से दौड़ के दौरान होने वाली मसल्स छती और सूजन की कम करता है। ओमेगा-3 प्रोटीन सिंथेसिस कर रिकवरी तेज करता है तथा ओमेगा-3 हार्ट हो ताकतवर बनाता है जो की धावकों के लिए बहुत जरूरी है।
यह धावकों के लिए मसल्स ग्रोथ, और स्ट्रेंथ को बढ़ा कर परफॉरमेंस को बढ़ाता है। क्यों की ओमेगा-3 बॉडी प्रोड्यूस नहीं कर पाती है इसलिए इसे अपनी डाइट से लेना होगा। इसके लगातार इस्तेमाल से थकान और मसल्स दर्द कम हो जाता है।

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.8 VITAMINS C AND E


विटामिन्स C और विटामिन्स E ऑक्सीडेंट्स long distance runners को काफी हेल्प करते है।
विटामिन C इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग कर पप्रयावरण और एक्सरसाइज के कारण ऑक्सीडेटिव छती से बचाता है। और विटामिन E फ्री रेडिकल्स को डैमेज से बचाता है। जो की लंबे समय तक running से होता है। विटामिन E हार्ट और ह्रदवाहिनी की रक्षा करता है

SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.8 MAGNESIUM


मैग्निशियम supplements for runner के लिए क्या करता है? मेराथन दौड़ के लिए सहनशक्ति की जरुरत होती है और मैग्नीशियम सहनशक्ति को बढ़ाने में एक जरूरी सुप्पलीमेंट है।
यह ऊर्जा और मांसपेशीय संकुचन में मदद करता है। मैग्निशियम मजबूत हड्डियों और मांसपेशियों को बढ़ावा देता है।और नर्व फक्शन हृदयवाहिनी फक्शन को स्ट्रांग करता है।
SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.9 VITAMIN D3


Runners को अपनी हड्डिया और मांशपेशियों को मजबूत रखता होता है जिस से दौड़ के दौरान उनमे दर्द और फ्रैक्चर न हो। विटामिन D धावकों के लिए बेहद आवश्यक है। यह कैल्शियम को सुरक्षित कर हड्डियों को मजबूत करता है इसके उपयोग से मश्पेशिय दर्द कम होता है। तथा यह इसकी कमी से हैड्रेशन लेवल कम होता है
SUPPLEMENTS FOR RUNNERS

#No.10 व्हेय प्रोटीन Supplemente for runner


रनिंग के दौरान मांशपेशियों को बहुत छती पहुचती है। जिस वजह से सूजन और दर्द होने लगता है। लंबे समय तक इसी समस्या से मसल्स फ्रैक्चर हो सकता है। इन चोटो को भरने के लिए व्हेय प्रोटीन एक अच्छा सोर्स है। व्हेय प्रोटीन supplements for runner के लिए बहुत जरूरी है। दौड़ के बाद व्हेय प्रोटीन लेने पर रिकवरी बहुत तेजी से होती है। तथा यह मसल्स में ग्रोथ करता है। क्यों की इस का डिजेशन रेट बहुत हाई है तो इसे पोस्ट-रनिंग लेना चाहिए।



Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments