दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन का कारण और समाधान | side pain during running

दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन का कारण और समाधान | side pain during running

March 11, 2019 0 By Noblerunner
Share with Friend's

दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन का कारण और समाधान।
दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन होना आमतौर पर जिन्होंने नया रनिंग करना शुरू किया होगा या फिर जो पुराने धावक भी इस प्रॉब्लम को फेस करते हैं जिसमें दौड़ के दौरान गुर्दों के पास पेट में नसों का खीचना , दर्द होने लगता है। जो कि इतना असाहनी हो जाता है कि रनिंग को तुरंत रोकना पड़ता है। जिसके कारण रनिंग अधूरी रह जाती है। तो यह किस वजह से होता है क्या इसके कारण है और क्या इस समस्या का समाधान है। यह आज मैं इस पोस्ट के माध्यम से सभी को बताऊंगा।

Contents


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन – Side Pain during running Due to Fast Starting


तो सबसे पहला और बड़ा कारण है स्टार्टिंग में ही बहुत तेज दौड़ना चौकी जो नए धावक करते हैं। वह कोशिश करते हैं कि वह स्टार्टिंग से ही बहुत तेज दौड़े तो ऐसा अगर आप लंबी दौड़ में करते हैं। तो जाहिर सी बात है कि आपके पेट में दर्द होगा। क्योंकि आपकी बॉडी उस समय दौड़ने के लिए तैयार नहीं होगी। तो आपको ध्यान रखना होगा कि दौड़ की स्टार्टिंग धीरे से करें जिससे आपकी बॉडी को टाइम मिले और वह उस कंडीशन के हिसाब से ढल सके। और बॉडी गर्म होजाये जिस से मसल्स लचीली व उनमे रक्त संचार सही से होने लगे। ऐसा करने पर आप देखेंगे कि आपके पेट में दर्द नहीं होगा या होगा तो वह काफी टाइम बाद होगा। पहले के मुकाबले ज्यादा दूर तक दौड़ पाएंगे।

इसे भी पढ़ें  चुकंदर से स्टैमिना बढ़ायें | beetroot for stamina


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन – Side Pain during running Due to Irregular Breath


जब आप दौड़ते हैं तो अगर आपको सही से सांस लेना नहीं आता है। तब आपके पेट के साइड में दर्द हो सकता है। क्योंकि जब आप रेगुलर सांस लेते हैं जिससे सांस अंदर खींचते तो बहुत सारी है लेकिन आप उसको बाहर नहीं निकाल पाते हैं जिसके कारण आपके फैफड़े (Lung) फूल में फूल जाते हैं और फेफड़ों के नीचे diaphragm भी फैल जाता है। जिस कारण पेट मे तनाव पैदा होता है और ब्लड सरकुलेशन पेट की तरफ कम हो जाता है। जिस वजह से पेट में दर्द होने लगता है।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन – Side Pain during running Due to Heavy breakfast


अगर आप दौड़ने से कुछ टाइम पहले ही कुछ है भी खाना खा कर जा रहे हैं जो कि दौड़ने तक पचा(digest)नहीं है। तो उस कारण आपके पेट में दर्द हो सकता है। तो इस बात का खास ख्याल रखें जब भी आप दौड़ने के लिए जाए तो भारी ब्रेकफास्ट ना करें क्योंकि यही वह कारण है जिसकी वजह से आपके पेट में दर्द होता है। तो जब भी दौड़ने के लिए जाए 1-2 घंटे पहले हल्का खाना खा लें।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन – Side Pain during running Due to Obesity(मोटापा)


मोटे लोगों में इस समस्या को अक्सर देखा जाता है। क्योंकि जो मोटे लोगों का दौड़ के दौरान उनके शरीर के हिस्से भी साथ में हिलते हैं और वह काफी कमजोर भी होते हैं। जिसके कारण उन में दर्द होना शुरू हो जाता है। तो सबसे पहले आपको अपने मोटापा कम करके पेट की मसल्स को स्ट्रांग करना होगा।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन – Side Pain during running Due to Bad Body Posture


दौड़ के दौरान अगर बॉडी सही पोजीशन में न हो तो साइड में दर्द हो सकता है। दौड़ के दौरान अगर कमर के ऊपर की बॉडी आगे की तरफ झुकी हुई नहीं होनी चाहिए। क्यों कि ऐसी पोज़िशन में पेट पर ज्यादा प्रेसर पड़ता है रक्त का संचार कम हो जाता है। और इसी वजह से साइड में दर्द होने लगता है।

इसे भी पढ़ें  Coffee increase running stamina | कॉफी रनिंग स्टैमिना बढ़ाता है।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन – Side Pain during running Due to Weak Muscles


बहुत समय तक अगर रेगुलर एक्सरसाइज ना की जाए तो मसल्स कमजोर होने लगती है। जिसके कारण जवाब तेज दौड़ते हैं। तो वह उस शरीर पर दबाव को सह नहीं पाते हैं जिसके कारण वहां दर्द शुरू हो जाता है सर दर्द का एक बड़ा कारण है।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन- How to prevent


अगर आप चाहते हैं कि आप तो दौड़ के दौरान साइड में दर्द ना हो तो कुछ खास बातों का आपको ध्यान रखना होगा अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित रूप से आप को दौड़ने के दौरान साइड में दर्द नहीं होगा और आप लंबी दूरी तक बिना किसी दर्द की दौड़ पाएंगे तो चलिए हम आपको बताते हैं वह क्या क्या ऐसे कारण है जिनको अब आपको नहीं करता है


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Light Breakfast


सबसे पहले जब आप जोड़ने के लिए जा रहे हैं तो एक-दो घंटे पहले कुछ भी ऐसा दिखाएं जो कि बच ना सके अगर आप मर्जी के लिए खाते हैं तो ऐसी चीजों को खाई है जो कि तुरंत डाइजेस्ट हो सके और दौड़ने के दौरान उसे आपको एनर्जी मिल सके खासतौर पर ध्यान रखें कि दाल प्रोटीन और ज्यादा फैट वाली चीजे बिल्कुल भी दिखाएं।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Start Slow steady

Run slow


दौड़ की शुरुआत स्लो और एक समान स्पीड से करनी चाहिए जिससे आपकी बॉडी धीरे-धीरे दौड़ करने के लिए तैयार हो जाएगी फिर अगर आप स्पीड को बढ़ाएंगे तो आप निश्चित रूप से इस समस्या को नहीं देखेंगे।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Make Upper body strong


दौड़ के दौरान आपको ध्यान रखना होगा क्या पर बॉडी पूरी मजबूत हो अगर यह मजबूत नहीं होगी कमजोर मसल्स होंगे तो आपको दर्द जरूर होगा। तो इसके लिए आपको अपनी core पर खास ध्यान रखना होगा। हर रोज़ अपने पेट के लिए एक्सरसाइज करें। जैसे crunchis और plank इस तरीके के एक्सरसाइज से अपने पेट को मजबूत कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें  Running Stamina | why micronutrients good for runnner


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Control breathing


दौड़ के दौरान सास को सामान्य रूप से लेना होगा जिससे कि फेफड़े ज्यादा ना फूलें। और जितनी ऑक्सीजन आप अपने अंदर खींच रहे हैं कोशिश करें मैं पूरी कार्बनडाई ऑक्सीड बाहर भी छोड़े जिससे कि बैलेंस बना रहे। और नई सांस में ऑक्सीजन अच्छे से absorb कर सके और ऐसा करने पर आपकी साइड में दर्द भी नहीं होगा।
दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें –
अब मैं आपको बताने जा रहा हूं अगर आप दोनों रहे हैं और आपकी साइड में दर्द होने लगा है तब आपको क्या करना होगा


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Breath


जब आपको दौड़ के दौरान साइड में दर्द हो तो आप एक गहरी सांस अंदर की तरफ पीछे फिर वही सांस पूरी तरीके से बाहर की तरह निकाल दे ऐसा करने पर आपको निश्चित तौर पर आराम मिलेगा


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Use hand


दौड़ के दौरन अगर साइड में दर्द होता है तो जिस जगह पर आपको दर्द हो रहा है वहां पर अपने हाथ से दबाव बनाएं और 10- 15 सेकंड के लिए वहां पर दबा दबा कर छोड़ें ऐसा करने पर आपको कुछ देर में आराम मिल जाएगा।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Stop a moment stretch


दौड़ के दौरान अगर आपके साइड में दर्द होता है तो आप कुछ देर के लिए रुककर स्ट्रेच कर सकते हैं। जिससे आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा।


दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन से कैसे बचें – Stretching with running


दौड़ के दौरान करके साइड में दर्द होता है। तो आप दौड़ते हुए आप स्ट्रेचिंग करते हैं तो उससे भी आपको आराम मिलेगा इससे अच्छी मतलब अगर आप दोनों हाथों को ऊपर उठा कर अपने खिंचाव को पेट की तरफ करेंगे तो इससे आपको कुछ मदद मिल सकती है।

दौड़ के दौरान पेट में दर्द व ऐंठन का कारण और समाधान | side pain during running
Rate this post