सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल 10 रूपए में 24 ग्राम प्रोटीन

सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल 10 रूपए में 24 ग्राम प्रोटीन


भारतीय शाकाहारी भोजन में बहुत से ऐसे पदार्थ है जो की बॉडी में प्रोटीन की जरुरत को पूरा कर मसल्स ग्रोथ को बढ़ाते है। अगर आप दुबले पतले हैं और मसल्स बनाना चाहते है तो यह एक नए बॉडीबिल्डर के मूंग की दाल काफी अच्छा सोर्स है। सुरुआत में आप इसका उपयोग कर एक अच्छी बॉडी और बहुत ही कम रुपये खर्च कर बना सकते है। क्यों की सुप्पलीमेंट्स प्रोटीन काफी मंहगा पड़ता है।


इसकी बाजार में कीमत है 100 रुपये किलो, यानी सौ ग्राम हुई दस रुपये की और 100 ग्राम मूंग में 24 ग्राम प्रोटीन होता है।


बोडीबिल्डर्स के लिए मूंग की दाल से प्रोटीन काफी सस्ते और अच्छी quality का मिलता है करीब 100 रुपये किलो की दाल या फिर 10 रूपए में 100 ग्राम मूंग की दाल से 24 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है। अगर प्रति ग्राम प्रोटीन 50 पैसे से भी सस्ती पड़ती है। और अगर इतना प्रोटीन किसी सुप्पलीमेंट्स पाउडर से ले तो इसकी कीमत 70 रूपए से 100 रूपए तक पड़ती है।


सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल का उपयोग उन बॉडीबिल्डर्स के लिए सबसे अच्छा है जो की गेनिंग कर रहे है। क्यों की इसमें कार्बोहायड्रेट और फैट भी होता है। गेनिंग के लिए कार्बोहायड्रेट और प्रोटीन दोनों की जरुरत होती है।


मूंग की दाल में और भी बहुत से न्यूट्रिएंट्स प्राप्त होते है जैसे आयरन, कैल्शियम आदि। 100 ग्राम मूंग की दाल खाने से बॉडी में दिन की जरूरत की 13% कैल्शियम और 37% आयरन की कमी पूरी होती है।


भारत में दाल चावल को सम्पूर्ण आहार कहा जाता है क्यों की इसमें सही अनुपात में प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट मिलता है तथा सभी एमिनो अम्ल प्राप्त होते है।


मूंग की दाल कैसे खायें?


सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल को आप अंकुरित कर खा सकते है। हलवा बना सकते है और चाहे दाल चावल या फिर रोटी के साथ खा सकते है।

100 ग्राम मूंग की दाल में क्या-क्या न्युट्रिशन होता है?
मूंग की दाल में 347 कैलोरी, 1.2 ग्राम फैट, 63 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 16 ग्राम फाइबर और 24 ग्राम प्रोटीन होता है।


Amount Per 100 grams
Calories 347
Potassium प्रति दिन की जरुरत का 35%
Total Carbohydrate 63 g प्रति दिन की जरुरत का 21%
Dietary fiber 16 g प्रति दिन की जरुरत का 64%
Sugar 7 g
Protein 24 g प्रति दिन की जरुरत का 48%
Calcium प्रति दिन की जरुरत का 13%
Iron प्रति दिन की जरुरत का 37%
Vitamin B-6 प्रति दिन की जरुरत का 20%
Magnesium प्रति दिन की जरुरत का 47%
मूंग की दाल प्लांट प्रोटीन सोर्स का सबसे अच्छा जरिया है। इसमें जरूरी एमिनो अम्ल जैसे phenylalanine, leucine, isoleucine, valine, lysine, arginine और बहुत से पाये जाते हैं।

ये भी पढ़ें – शाकाहारी बॉडीबिल्डिंग टिप्स


जरूरी एमिनो अम्ल वह होते है जो बॉडी में नहीं बनते इन्हें खाने से प्राप्त करना पड़ता है।
और जब मूंग को अंकुरित करते है तो इसके न्यूट्रिएंट्स और भी बढ़ जाते है। अंकुरित मूंग में कैलोरीज कम होती है और एमिनो अम्ल, एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा ज्यादा हो जाती है।
अंकुरित करने पर phytic acid काम हो जाता है जोकि एक एंटी न्यूट्रिएंट्स होता है। एंटी न्यूट्रिएंट्स मिनिरल्स को absorb होने से रोकता है जैसे जिंक, मैगनीज, कैल्शियम।


सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल में हेल्थी एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जैसे फेनोलिक अम्ल, फ्लेवोनॉयड, कैफीक अम्ल,सिन्नामिक अम्ल और बहुत से।

ये भी पढ़ें – सोयाबीन प्रोटीन सबसे सस्ता


टेस्ट ट्यूब शोध के अनुसार एंटीऑक्सीडेंट्स बॉडी में फ्री रेडिकल्स को nutrilite करता है जिस से कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव होता है।और किडनी और हार्ट जैसी बीमारियो से बचाया जा सकता है।
सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल में मैग्नीशियम, फाइबर,पोटेशियम होता है जो की हाई ब्लड प्रेसर से बचाता है। हाई ब्लड प्रेसर बहुत ही भयानक बीमारी होती है जिस से कोई लोगो की मौत तक हो जाती है।


सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल में बहुत से न्यूट्रिएंट्स होते है जो की पाचन शक्ति को बढ़ाते हैं।क्यों की इसमें घुलानसील फाइबर (पेक्टिन) होता है इसके अलावा इसमें प्रतिरोधी स्टार्च होता है जो की पचने पर butyrate short chain fatty acid में बदल जाता।


शोध के अनुसार butyrate पाचन शक्ति को अच्छा करता है।
सस्ता शाकाहारी प्रोटीन मूंग की दाल में हाई फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होता है जो की ब्लड शुगर और इन्सुलिन को लेवल करता है। क्यों की यह शुगर को धीरे धीरे रिलीज़ करता है।

https://noblerunner.com/peanut-butter-bodybuilding/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp