Monday, January 17, 2022
HomeRunningRunners Knee Problem | दौड़ से घुटनों में दर्द

Runners Knee Problem | दौड़ से घुटनों में दर्द

runners knee pain प्रॉब्लम की इसके मुख्य कारण और क्या इसके समाधान है

आज यह सब कुछ मैं आपको बताऊंगा।
दोस्तों बहुत सारे मेरे पास ऐसे मैसेजेस और कमेंट चाहते हैं जिसमें लोगों को रनिंग के दौरान घुटने में दर्द ( runners knee )दर्द होने लगता है जो कि बहुत ही खतरनाक है और बहुत ही असहनीय होता है तो दोस्तों इसके क्या कारण है और क्या सॉल्यूशंस है।
सबसे पहले बात कर लेते हैं इनके कारणों की किस वजह से और क्यों होती है runners knee problem तो चलिए शुरू करते हैं।


पैर की हड्डियां एक सीध में न होना।


दोस्तों अगर पैरों की हड्डियां एक समान लाइन में नहीं है तब आपको Runners knee की प्रॉब्लम हो सकती है अब ऐसा होने का कारण हड्डियों का टेढ़ा होना या फिर बचपन से ही असामान्य पैर होना होता है ऐसी कंडीशन में जब रनिंग करते हैं तो रनर्स knee की प्रॉब्लम आती है।


लिमिट से ज्यादा दौड़ना


दौड़ की स्टार्टिंग हमेशा स्लो करनी चाहिए और अपनी माइलेज को धीरे-धीरे बढ़ाना चाहिए। रनिंग में दस परसेंट का rule बहुत काम में आता है इसके हिसाब से आपको हर हफ्ते अपनी माइलेज में दस परसेंट दूरी को जोड़ना चाहिए जिससे कि आपके पैरों की हड्डियों और मांसपेशियों पर अतिरिक्त दबाव ना पहुंचे अगर ऐसा होता है। तो रनर्स के घुटने में दर्द ( runners knee )तकलीफ और दर्द होने लगता है।

Runners knee


जांघो की मांशपेशियां का ढीली होना


जांघो का की मांसपेशियां अगर मजबूत नहीं है तो runners knee की प्रॉब्लम हो सकती है क्योंकि यहां जो मसल्स होती है वह घुटनों की knee cap को सुरक्षा तथा सपोर्ट देती है जिसके कारण घुटनों की कैप अपनी जगह बनी रहती है। कमजोर तथा ढीली मांशपेशियां घुटनो को सहारा नही देती तो knee cap दौड़ के दौरान हिलती है और कुछ देर में दर्द व सूजन आ जाती है।और मजबूत मांशपेशियां घुटनो को सपोर्ट देती है। जिस से ये दौड़ते समय वह हिलती नहीं है। जिसके फल स्वरूप आपको या फिर धावक को घुटने के दर्द से आराम मिलता है। तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपनी जड़ों को मजबूत किया जाए जिससे कि घुटनों के दर्द से बचा जाए।


ज्यादा बजन होना।


इसका एक और कारण है ज्यादा बजन, अगर आपका वजन ज्यादा है जिससे दौड़ते समय घुटनों पर ज्यादा जोर पड़ता है और ज्यादा वजन बढ़ता है जिसके कारण घुटने में दर्द ( runners knee )दर्द होने लगता है जिसके कारण दौड़ना काफी मुश्किल हो जाता है तो इसलिए अगर इस प्रॉब्लम से बचना है तो अपना बजन कम करना होगा।


दौड़ते समय पैरो के पंजे अंदर की ओर या फिर बहार की ओर होना


दौड़ते समय अगर आपके पैर के पंजे अंदर की तरफ या फिर बाहर की तरह पढ़ते हैं तो घुटने में दर्द ( runners knee )दर्द हो सकता है तो दौड़ते समय यह ख्याल रखना होगा की पैर के पंजे बिल्कुल सीधे हो मतलब जिस डायरेक्शन में आपका मुंह हूं उसी डायरेक्शन में बिल्कुल सीधे पैर गिरना चाहिए। अगर एंगेल अंदर या बाहर होता है तो इसका दबाव सीधे घुटने के जॉइंट पर जाती जिसके कारण घुटनों का दर्द बढ़ जाता है या फिर शुरू हो जाता है तो बिना दर्द के दौड़ना है तू बिल्कुल सीधे पंजे से दौड़ना चाहिए।


ठोस जमीन पर दौड़ना


अगर आपको लंबे समय तक दौड़ना है तो दौड़ने की जगह का चुनाव सही होना चाहिए। क्योंकि असामान्य उबड़ खाबड जगह पर दौड़गें तो आपके घुटनों पर अतिरिक्त जोर पड़ेगा जिसके कारण घुटनों का दर्द उत्पन्न हो सकता है आपने अक्सर देखा होगा जो रनर पक्की जगह जैसे रोड या फिर कॉंक्रीट या फिर पक्के फर्श पर दौड़ते हैं उनके घुटने में दर्द ( runners knee )दर्द ज्यादा होता है तो अगर ऐसी स्थिति हो गई है या फिर ऐसी स्थिति में नहीं आना चाहते हो तो हमेशा घास के मैदान या फिर मिट्टी वाली जगह दौड़ना चाहिए जिससे कि पैरों की घुटनों पर ज्यादा जोर ना पड़े और लंबे समय तक दौड़ता है।

पैरों को पटक कर दौड़ना


नये धावकों को सही तरह से पैरो को जमीन पर गिराना नहीं आता है। पैरो को बजन के साथ जमीन पर पटक देते हैं। जिस कारण से घुटनों पर अतिरिक्त भार पड़ता है। और घुटनों के दर्द शुरू हो जाता है।


दौड़ से घुटनों के दर्द का समाधान क्या है


घुटनो को अतिरिक्त सहारा दें।


जब कभी इस तरह का दर्द धावकों को होता है तो घुटनो को अतिरिक्त सहारा देने चाहिए जिस से घुटनें की कटोरी अपनी जगह से न हिले। सहारे के लिया पेपर टेप या फिर किसी कपडे को घुटने पर बाँध दे। फिर दौड़ने पर आराम मिलेगा।


Squats


दण्ड बैठक लगाने से पैरो की मांशपेशियां मजबूत होती हैं। तथा ढीली मांशपेशियां कस जाती है और घुटनों को सहारा देती है जिस से दौड़ के दौरान घुटनो के दर्द में आराम मिलता है।


रोलर मसाज


प्रीफेशनल धावक फोम रोलर का इस्तेमाल दर्द से आराम के लिए और मसाज के लिए करते हैं। फोम रोलर से मसाज देने पर घुटनो के दर्द में आराम मिलता है।


बर्फ से सिकाई करें।


दौड़ से होने वाले घुटनो के दर्द से आराम पाने के लिए 10 मिनट बर्फ से सिकाई करें दिन में कई बार। घुटने में दर्द ( runners knee ) में आराम मिलेगा।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

7 COMMENTS

  1. Dear sir,
    5 km race ssc ke liye run karta hu run k baad ghutne me halka dard and ethhan pure din rahti h kya khau dose aur varm up bhi karta hu kuch bataye jaroor
    Plz ans sir my contect no 8534893603

    • नासिर खान जी सबसे पहले आप चेक करे पैरो में knock knee की प्रॉब्लम तो नहीं है। फिर दौड़ते हुए देखे पैरों का पंजा दैड़ते समय बिलकुल सीधा हो न अंदर की तरफ और न बाहर की तरफ हो। और अगर नया दौड़ना शुरू किया है तो कुछ दिन गुटनो पर मसाज दे। आराम मिलेगा। नही तो फिर डॉक्टर से सलाह लें।

  2. Mai 1 week se running kraa hu mere yek ghutne Mai chalte time running krte time dard ho rhaa h time Kam h running krnii h army Bharti ke time Kuch din se running Nahi kr pa rhaa hu. Plz solution btaaeye
    Kya kaaran ho sktaa h road pe running krtaa hu

  3. PLEASE READ THIS….. Maine pichle saal june me running suru ki thi tab 1 mhine k ander jada practice se meri legs me dard hone lga tha tab mene running chod di thi aur khub elaaj krwaya tha tab ye 3 mhine me thik ho gai thi
    Fir mene december me fir se suru ki tab 1 mhina lgane k baad fir dard suru hooaa abki baar mai coach k paas tha fir mene running chod di jab tk legs aur knees ki kat kat ki aawaj thik hui
    Ab mai 2020 may se running kr rha hoo aur suru bhi dheere dheere ki thi ab fir 1 mhine baad knees se kat kat ki aawaj aur dard rhne lga h
    Sir g ye kya problem ho skti h meri 6 feet height h aur 65 kg weight h jada fat bhi nhi h suppliment bhi bhut use kr liye
    AB AAP KUCH ELLAJ BTAIYE …….🙏

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments