Warning: session_start(): open(/opt/alt/php72/var/lib/php/session/sess_6675b50f9d6704e460ac5cc9a5dc12e8, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /opt/alt/php72/var/lib/php/session) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360
renatus nova uses in hindi | Side effects|Dosage| precautions - Noble Runner
Renatus nova uses in hindi

renatus nova uses in hindi | Side effects|Dosage| precautions

renatus nova uses in hindi
आज हम बात करेंगे renatus nova नाम का एक प्रॉडक्ट के बारे में जो एक न्यूट्रास्यूटिकल्स है और ranatus nova वेलनेस कंपनी द्वारा मार्केटिंग किया जाता है। ये प्रॉडक्ट का मार्केट में काफी चर्चित है। ये प्रॉडक्ट बहुत ही खास है। लोग यही कहते हैं तो इसका बेनिफिटस साइड इफेक्ट्स इसका इस्तेमाल कैसे करना चाहिए? क्या ये प्रॉडक्ट सच में काम करता है? अगर करता है तो कैसे काम करता है?
यही सारी बातें डिटेल्स में डिस्कस करेंगे। दोस्तों जब आप ऐसा नॉलेज मिलेगा जिससे आपका खान पान को लेकर नजरिया बदल जाएगा और आप जब भी इस आर्टिकल को आखिरी तक देखे तो एक अलग ही नॉलेज मिलेगा जो आपको जिंदगी भर काम आएगा।

Table of Contents

रेनाटस नोवा क्या है?

रेनाटस नोवा नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी रेनाटस वेलनेस का एक स्वास्थ्यवर्धक उत्पाद है। Ranatus nova कैप्सूल के रूप में उपलब्ध है जो शरीर में विटामिन-खनिजों की कमी को फिर से भरने में मदद करता है, बुद्धि में सुधार करने में मदद करता है, और विभिन्न शारीरिक और मानसिक समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है।

रेनाटस वेलनेस का दावा है कि ranatus nova 600 से अधिक बीमारियों को दूर करने में मदद करता है, जो काफी आकर्षक है। रोगों की सूची में मुख्य रूप से गठिया, मधुमेह, अस्थि विकार, बुखार, वायरस-संक्रमण, नपुंसकता आदि शामिल हैं।

लोग ranatus nova को सुपर फूड कहते हैं और कुछ लोग इसको हेल्थ सप्लीमेंट भी कहते हैं। हेल्थ सप्लिमेंट्स वही चीज़े होते हैं जिससे काफी सारे पोषक तत्व जैसे की वाइटमिन, मिनरल्स आदि
मिलते हैं, जबकि ranatus nova एक हेल्थ सप्लीमेंट तो है ही जो आपको सारे न्यूट्रिअन्ट्स प्रोवाइड करता है, बल्कि इसमें ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं जो आपको सैकड़ों बिमारी से बचा सकता है।

ये असल में नौ उच्च कोटि का वनस्पति से बना है, जो विश्व के अलग अलग क्षेत्रों से लिया गया। इन वनस्पतियां का नाम है मेन्गोस्टीन, ऐल्डर वेरी,रास्पबेरी,साइबेरियन जिनसेंग सा और चेरी जेनोडरमिय लुसिडिन। ब्लाक करंट, मक्का रूट और सी ग्रुप
इसे मोरिंगा भी कहा जाता है। ये सारे वनस्पतियां विश्व के लिए अमृतस्वरूप है, क्योंकि ये सारे गुणों से भरे हुए हैं।
Ranatus nova में 13 एसेंशियल वाइटमिन पाए जाते हैं। जीतने विटामिन्स एक इंसान के लिए जरूरत होते हैं। सारे वाइटमिन ranatus नोवा में पाए जाते हैं। बहुत सारे बीमारियां हैं जो वाइटमिन की कमी के कारण होता है, जैसे की नाइट ब्लाइंडनेस। विटामिन ए की कमी के कारण होता है।
विटामिन B1 की कमी से बेरी बेरी, वाइटमिन C की कमी से स्क्रैबी, वाइटमिन D की कमी से रिकेट्स और ढेर सारे बीमारियां हैं जो विटामिन्स की कमी से होता है जो ranatus nova खाने से नहीं होगा क्योंकि ये सारे विटामिन्स की कमी को पूरा करेगा।

Ranatus Nova में सात ऐसे वनस्पतियां है और जो फाइबर प्रदान करती है। हो सकता है फाइबर के फायदे के बारे में आपको जानकारी ना हो।

फाइबर के फायदे क्या है?

फाइबर पेट संबंधी बहुत सारी समस्याओं को ठीक कर सकता है। फैट लॉस में मदद करता है। पेट और आंतो में जमा टॉक्सिन्स को फाइबर बाहर निकालता है। कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी फाइबर बचाता है। बॉडी में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम करने में मदद करता है। और भी ढेर सारे बेनिफिटस है फाइबर की।

Ranatus nova में ढेर सारे फाइबर है तो ये सारे बेनिफिटस आपको मिलने वाले हैं।


रिनेटस में 20 तरह के अमीनो एसिड पाए जाते हैं, जिसमें लगभग सारे अमीनो एसिड मौजूद है। एमिनो एसिड असल में वही उपादान है, जिससे प्रोटीन का निर्माण होता है। जब बहुत सारे अमीनो एसिड जुड़ते हैं तब एक प्रोटीन बनता है तो यहाँ पर renetus नोवा प्रोटीन की कमी को भी पूरा करता है। प्रोटीन की कमी से कमजोरी आती है, शरीर का वजन बहुत कम हो जाता है और ढेर सारे बीमारियां हो सकती है। प्रोटीन की कमी के कारण इसलिए प्रोटीन की कमी हमारे शरीर में कभी नहीं होना चाहिए।

ranatus nova में नौ तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं जिसे आप खनिज भी कहते हो जैसे कि मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम आदि। ये सारे मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी है। किसी एक मिनरल की भी कमी हो जाए तो बहुत सारी समस्याएं हो सकती है।

आपने ओमेगा फैटस के बारे में सुना होगा। ओमेगा फैटी असल में अच्छे फैट होते हैं जो बुरे फ्रेंड्स को हमारे शरीर में कम करते है और ये दिल की बिमारी जैसे की हार्ट अटैक, बीपी जैसी खतरनाक बीमारियों से हमें बचाते हैं। ओमेगा फैटस हमारे ब्रेन के लिए भी अच्छा है और दिमाग में होने वाली बहुत सारी समस्याओं को दूर करता है। ranatus nova में ओमेगा थ्री फैटी एसिड, ओमेगा सिक्स फैटी एसिड और ओमेगा नाइन फैटी एसिड है जो ओमेगा फैट की कमी को पूरा करता है।

renetus nova मे एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। असल में इसमें जितना पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है और जीतने तरह के एंटीऑक्सीडेंट है आपको कहीं और नहीं मिलेगा।

वैसे हमें पहले जानना चाहिए की ऐंटीऑक्सिडेंट का जरूरत हमारे शरीर में क्यों पड़ती है। गलत खानपान की वजह से मानसिक तनाव के कारण नींद ठीक से न हो पाने की वजह से प्रदुषित जल वायु के कारण सूरज के आने वाली UV रेस के कारण हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स बन जाते हैं।

फ्री रेडिकल्स बहुत खतरनाक होते हैं। ये ऐसी उपादान है जो शरीर में होने वाले सारे प्राकृतिक प्रक्रियाओं को डिस्टर्ब करती है। फ्री रेडिकल्स इतना रिएक्टिव होते हैं कि किसी भी केमिकल रिऐक्शन में रिएक्ट कर जाते हैं। आपने एक मुहावरा सुना होगा उँगली करना या टांग अड़ाना फ्री रेडिकल्स वैसे ही होते है जहा पे भी प्रोटीन बनता है, फैट का ब्रेकडाउन होता है या शरीर में जो भी प्राकृतिक प्रक्रिया होता है वहाँ ये टांग अड़ाते हैं, और इसका परिणाम ये होता है कि शरीर में अजीबोगरीब बीमारियां बन जाती है। जैसे की कैंसर रिवर्तोर अर्थराइटिस गाउट, हार्ट डिज़ीज़ बहुत सारे बीमारियां हैं जो फ्री रेडिकल्स की वजह से हो जाते हैं। अगर हमे फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचना है तो हमें अपनी डाइट में ऐंटीऑक्सिडेंट को इन्क्लूड करना होगा, जो फ्री रेडिकल्स को मारती है और उसे न्यूट्रल करती है। ऐंटी ऑक्सिडेंट को फ्री रेडिकल्स हंटर भी कहा जाता है, क्योंकि ये फ्री रेडिकल्स को मार दिया है।

renetus nova में genthol नाम का एंटीऑक्सीडेंट है जो वाइटमिन C और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट से कई गुना ज्यादा पावरफुल है। वैसे अभी तक 200 तरह के Xanthones ही पाया गया है पर सिर्फ रेनेटस नोवा में ही 50 से ज्यादा Xanthones आपको मिलेंगे। रिसर्च में Xanthones पे कई सारे खोज किए गए हैं। देखा गया है कि Xanthones कैंसर सेल को मारने का काम भी करता है। Xanthones एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट है जो आपको renetus nova में मिलेगा पर Renetus nova में और भी कई सारे ढेर सारे ऐंटी ऑक्सिडेंट्स मिलेंगे जो फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रल करते हैं। जैसे की क्वेसिटीन, कैंफेर ऑल कैली का सीड कैक्टस इन आइसोसाइनेट इन वाइटमिन सी वाइटमिन आदि। इतने सारे एंटी ऑक्सीडेंट होने की वजह से renetus nova एक आइडियल न्यूट्रास्युटिकल बन जाता है।

Renetus Nova Composition
रेनेटस नोवा रचना

रेनाटस नोवा में निम्नलिखित सक्रिय तत्व मौजूद होते हैं, जिनका उपयोग एक निश्चित मात्रा में किया जाता है।

💠मैंगोस्टीन
💠माका रूट
💠फाल सेब
💠साइबेरियाई जिनसेंग
💠एल्डरबेरी
💠रसभरी
💠खट्टी चेरी
💠गणोडर्मा ल्यूसिडर्मा
💠सिग्रु

☸ MANGOSTEEN | मैंगोस्टीन

Mangosteen हमारे शरीर के हर अंग के लिए स्वास्थ्य लाभ प्रदान करता है।
मैंगोस्टीन में 4O से अधिक जैविक रूप से सक्रिय, प्राकृतिक रासायनिक यौगिक होते हैं जिन्हें ज़ैंथोन (Xanthones) कहा जाता है।

कहा जाता है कि मैंगोस्टीन फल में कम से कम 43 ज्ञात ज़ैंथोन होते हैं: जिनमें से अधिकांश फल की छिकल या फल के pericarp ( फल का खाने योग्य हिस्सा)में पाए जाते हैं।

Xanthones फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने का काम करते हैं। ये एंटीऑक्सिडेंट शरीर को सामान्य सर्दी और फ्लू, कैंसर के जोखिम और हृदय विकारों से लेकर विभिन्न बीमारियों से बचाते हैं।

प्रकृति में लगभग 200 से अधिक ज़ैंथोन पाए जाते हैं। ज्यादातर लकड़ी, लाइकेन और काई में होते हैं, जो ज्यादातर अप्राप्य और अखाद्य होते हैं। लेकिन उनमें से 43 मैंगोस्टीन में, 3 गूदे में और हे पेरिकारप में हैं।

किसी भी चीज़ की तुलना में मैंगोस्टीन में मौजूद XANTHONES की सबसे अधिक मात्रा दर्ज की गई है।

⊛ मैंगोस्टीन के स्वास्थ्य लाभ

एंटी एजिंग
बढ़ती उम्र को रोकने में मदद करता है
एंटी-एलर्जेनिक
एलर्जिक प्रतिक्रियाओं को कम करने में मदद करता है।
गठिया रोग को रोकने में मदद करता है।
धमनियों को सख्त नही होने देता।
जीवाणु संक्रमण को रोकता या नियंत्रित करता है

गुर्दे में पथरी को बनने से रोकने में मदद करता है।
मोतियाबिंद को रोकने में मदद करता है
अवसाद (dipression) से बाहर रखने में मदद करता है
थकान को दूर करता है
फंगल संक्रमण को रोकता या नियंत्रित करता है।
ग्लूकोमा से बचाता है।
सूजन को कम करता है
(एंटी-लिपिडेमिक) रक्त में वसा को कम करने का काम करता है
नसों में दर्द को कम करता है।
शरीर के वजन घटाने में मदद करता है।
हड्डीयों को क्षय होने को रोकता है
मसूड़े की बीमारी को रोकने में मदद करता है।
बुखार कम करने में मदद करता है।
एंटी-ट्यूमर और कैंसर-निवारक।
चक्कर आने से रोकने में मदद करता है
वायरल संक्रमण को रोकता है और नियंत्रित करता है।
हृदय की सुरक्षा और स्वास्थ रखने में मदद करता है।
रक्त में शर्करा के स्तर को स्थिर करने में मदद करता है।
उच्च रक्तचाप को निम्न करता है
प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है।

☸ MACA ROoT | माका रूट

मका रूट का प्रमुख उपयोग मुख्य रूप से प्रजनन (fertility) क्षमता और सेक्स ड्राइव को बढ़ाने के लिए किया जाता रहा है। Maca root से शरीर में ऊर्जा और सहनशक्ति को बढ़ाने का भी दावा किया गया है। MACA RooT बहुत पौष्टिक है, और कई महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों का अहम स्रोत है। Maca root शुक्राणु (sparm) उत्पादन को बढ़ा सकता है और शुक्राणु की गुणवत्ता में सुधार कर सकता है, जिससे पुरुषों में प्रजनन क्षमता में वृद्धि होती है। इसके अलावा इसमें विभिन्न यौगिक, ग्लूकोसाइनोलेट्स और पॉलीफेनोल्स शामिल हैं। Maca पुरुषों और महिलाओं दोनों में सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है।

⊛ MACA रूट के स्वास्थ्य लाभ

नई मांसपेशियों का निर्माण ऊर्जा में वृद्धि सहनशक्ति में वृद्धि।
कामेच्छा बढ़ाना और स्तंभन दोष (erectile disfunction) पर काबू पाना।
प्रजनन क्षमता (fertility power) को बढ़ाना।
प्रोस्टेट (अंडकोष) को स्वास्थ्य रखना।
दांत और हड्डियां को मजबूत करना।
मानसिक ध्यान अकाग्रता और स्पष्टता बढ़ाना अवसाद (dipression) को कम करना।
त्वचा की रंगत में सुधार।
रजोनिवृत्ति के दौरान हार्मोन के लेवल को संतुलित करना।
ऑस्टियोपोरोसिस को रोकना
थायराइड के स्वास्थ को बढ़ाना।

☸ SIBERIANGINSENG | साइबेरियाईंगिनसेंग

साइबेरियाई जिनसेंग आपके रक्त में शुगर के लेवल को चमत्कारिक रूप से कम कर सकता है, जो वजन घटाने और मधुमेह से बचाव या ठीक होने के पहले चरणों में से एक है। साइबेरियन जिनसेंग के आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ ऊर्जा, जीवन शक्ति और दीर्घायु में वृद्धि आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए अनगिनत लाभ प्रदान करता हैं।

⊛ SIBERIANGINSENG के स्वस्थ लाभ

यह कार्डियोवैस्कुलर (हृदय से सम्बन्धित) प्रदर्शन को बढ़ा सकता है यह आपको अधिक ऊर्जा दे सकता है
और थकान को कम कर सकता है और यह अनिद्रा से लड़ सकता है
यह DNA क्षति को कम कर सकता है।

यह तनाव के प्रति आपके प्रतिरोध को बढ़ा सकता है।

यह ग्लूकोज चयापचय (metabolism) में सुधार कर सकता है और टाइप 2 मधुमेह के लक्षणों में सुधार कर सकता है

यह यौन क्रिया में मदद कर सकता है, जिसमें आपके कामवासना (libido) और उर्वरता (fertility) शामिल हैं

☸ ELDERBERRY | एल्डरबेरी

टेस्ट ट्यूब अध्ययनों में पाया गया इन फ्लेवोनोइड्स में एंथोसायनिन पाया जाता हैं जो शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो कोशिकाओं को क्षति होने से बचाता है।

एल्डरबेरी को शुरुआत में औषधीय जड़ी-बूटियों की CRC हैंडबुक में सूचीबद्ध किया गया था और सर्दी, फ्लू, खमीर संक्रमण, नाक और छाती में रक्त का जमाव और मौसमी बुखार के लिए सूचीबद्ध किया गया है। एल्डरबैरी शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करती है और वे इसके साथ कैंसर और एड्स रोगियों का इलाज कर रहे हैं।

एल्डरबेरी में विटामिन A का उच्च स्तर होते हैं, बढ़ती उम्र के धब्बों त्वचा की झुर्रियों को रोकता है।

लोगों ने कई वर्षों से अपने संभावित स्वास्थ्य-वर्धक गुणों के लिए ELDERBERY का उपयोग किया है, विशेष रूप से सर्दी और फ्लू से लड़ने के लिए।

एल्डरबेरी में उच्च स्तर का फाइबर होता है। स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में Elderbery का सेवन करने से कुछ स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं, जिसमें रोग l

⊛एल्डरबेरी के स्वास्थ्य लाभ

प्रमुख रुप में सर्दी और फ्लू से राहत, साइनस संक्रमण को रोकने में सहायक, निम्न रक्त शर्करा, प्राकृतिक मूत्रवर्धक, एलर्जी को दबाता है और हेल्थी स्किन को प्रोमोट करता है।
कैंसर को रोकने में मदद कर सकता है।

☸ RASPBERR | रास्पबेरी

रास्पबेरी में एंटीऑक्सिडेंट ज़ेक्सैन्थिन (zeaxanthin) भी होता है, जो हानिकारक किरणों को फ़िल्टर करता है जो आंखों के ऊतकों को सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान से बचाता है। और माना जाता है कि यह आंखों के स्वास्थ्य में एक सुरक्षात्मक भूमिका निभाता है और संभवतः मैकुलर डिजेनरेटिक से होने वाले नुकसान को रोकता है। ज़ेक्सैंथिन से भरपूर खाद्य पदार्थों में अंडे, संतरा, अंगूर, मक्का,बेरी, आम, नारंगी मिर्च, और कुछ अन्य सब्जियां और फल शामिल हैं।

रास्पबेरी में फाइबर और पानी की अच्छी मात्रा, कब्ज को रोकने और पाचन तंत्र को स्वास्थ बनाए रखने में मदद करती है। पर्याप्त फाइबर नियमितता को बढ़ावा देता है, जो पित्त और मल के माध्यम से विषाक्त पदार्थों के उत्सर्जन के लिए महत्वपूर्ण है।

रास्पबेरी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकल के खिलाफ काम करते हैं। Respberry ट्यूमर के विकास को रोकते हैं और शरीर में सूजन को कम करते हैं। वही शक्तिशाली पॉलीफेनोल्स जो हृदय रोग से बचाते हैं।

⊛ रास्पबेरी के स्वास्थ्य लाभ

इसमें केंसर से लड़ने वाली प्रॉपर्टी पाई जाती है।
RASPBERRYहृदय स्वास्थ्य को बनाए रखता है।
RASPBERRY प्रजनन क्षमता में सुधार करता है।
मूड और याददस्त को बढ़ाता है।
एंटी enflammatary
प्रतिरक्षा (immunity) को बढ़ाता है
नेत्र स्वास्थ्य को बनाता है मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है, वजन घटाने में सहायक है।

☸ BLACK CURRANT | ब्लैक करंट

ब्लैक क्यूरेंट एज़ाइमर रोग,गठिया तथा यकृत की समस्याओं को रोकने में बहुत लोकप्रिय है, रजोनिवृत्ति की दर्दनाक अवधि और दस्त के खिलाफ भी सहायक है।

इसमें जीवाणुरोधी, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो कैंसर के विकास को धीमा करने में उपयोगी हो सकते हैं, यह आंखो से सम्बन्धित रोग को रोकने में मदद करते हैं, रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाते है।

⊛ BLACK CURRANT ब्लैक करंट के स्वास्थ्य लाभ

कैंसर को बढ़ने से रोकना है।
रोगों से लड़ने की क्षमता को बढ़ाता है।
हरपीज के प्रकोप को रोक सकता है
हृदय की कार्य प्रणाली को स्वस्थ रखता है
उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद करता है
उच्च ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक स्रोत है
एंटीकार्सिनोजेनिक लाभ प्रदान करता है
भयावह करने वाले संक्रमणों में मदद करता है।
हमारे मस्तिष्क के लिए जीवाणुरोधी लाभ प्रदान करता है
एनीमिया (खून की कमी) के खतरे को कम करता है
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और कार्डियोवास्कुलाडिसऑर्डर से राहत प्रदान करता है

☸Sour Cherry | खट्टी चेरी


यह एक फल है। खट्टा चेरी के 270 से अधिक प्रकार हैं। अमेरिका में उगाई जाने वाली सबसे लोकप्रिय खट्टी चेरी मोंटमोरेंसी खट्टी चेरी है। इस चेरी के फल और उसके तने का उपयोग दवा और भोजन तैयार करने के लिए किया जाता है

इसका उपयोग फिजिकल प्रदर्शन को बढ़ावा देने, पाचन में मदद करने, मूत्र उत्पादन बढ़ाने के लिए किया जाता है। यह लाल फल हृदय स्वास्थ्य को मजबूत करने, कैंसर को रोकने, सूजन को कम करने और अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए अत्यधिक फायदेमंद है।

⊛ खट्टी चेर्री के स्वस्थ लाभ

पोषक तत्वों से भरपूर
ताकत बढ़ा सकता है और मांसपेशियों का दर्द कम कर सकता है। आपको बेहतर नींद दिलाने में मदद कर सकता है।
गठिया और गाउट के लक्षणों को कम कर सकता है मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है।
प्रतिरक्षा प्रणाली (immune System) को मजबूत कर सकते हैं।

☸GANODERMA LUCIDIUM | गणोडर्मा ल्यूसिडियम

इसमें शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होता है जो हमारे शरीर को रसायनों और प्रदूषकों के दैनिक संपर्क से मुक्त कणों (फ्री रेडिकल्स) के नकारात्मक प्रभावों से बचाने में मदद करता है, जो शरीर के अंदर बनता है। यह अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए बहुत मददगार है और ल्यूइंग में अच्छा प्रभाव ला सकता है। .

इसे आमतौर पर लिंग्ज़ी के नाम से जाना जाता है, वानस्पतिक नाम है

गणोडर्मा यूसिडम। यह 2000 वर्षों से अधिक समय से चीनी दवा के रूप में बहुत लोकप्रिय है और इसे “अमरता के मशरूम” के रूप में जाना जाता है.

⊛ गणोडेपमा ल्यूसिडियम के स्वास्थ्य लाभ

कैंसर निवारक

प्रतिरक्षा प्रणाली समर्थन, कार्डियोवैस्कुलर स्वास्थ्य, एंटीऑक्सीडेंट

जिगर की सुरक्षा, जीवाणुरोधी , Antiviral

निम्न कोलेस्ट्रॉल, यूरिन संबधी समस्या से निजात दिलाता है।

☸ Sigru | सिगरू


सिगरू आमतौर पर औषधी में इस्तेमाल किया जाने वाला पौधा है और पोषक तत्वों का एक समृद्ध स्रोत है
सिगरू गुर्दे को ऑक्सीडेटिव विषाक्त पदार्थों से मुक्त करने में मदद करता है: आपके गुर्दे शरीर में विषाक्त पदार्थों और खतरनाक पदार्थों को छानने के लिए जिम्मेदार होते हैं। जब किडनी खराब हो जाती है, तो इसका मतलब है कि शरीर की डिटॉक्सीफाई करने की क्षमता खत्म हो गई।
दवाओं पर नियमित निर्भरता के कारण होने वाली नेफ्रोटॉक्सिसिटी से किडनी को बचाने में सिगरू मदद कर सकता है।
इसकेे साथ सिगरू जिगर की क्षति को रोकता है: सिगरू में उच्च स्तर के पॉलीफेनोल्स यकृत को ऑक्सीकरण और विषाक्तता से बचाने में मदद करते हैं। यह लीवर में प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर लीवर एंजाइम को भी सामान्य कर सकता है। घाव भरने को बढ़ावा देता है। रक्त के थक्के जमने के उपचार में भी उपयोगी है।

⊛ सिग्रू के स्वास्थ्य लाभ

रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है।
रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है और मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है।
प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है
शरीर ऊर्जा,जोश, सहनशक्ति और जीवन शक्ति को बढ़ाता है।
गठिया में मदद करता है, गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से राहत देता है। विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और कोशिकाओं को पोषण देता है।
Constipation, कब्ज और अपच में राहत प्रदान करता है।
एंटी एजिंग, प्राकृतिक उम्र बढ़ने विरोधी लाभ

सामान्य हार्मोन के स्तर का समर्थन करता है, मानसिक और भावनात्मक संतुलन को बढ़ावा देता है, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करता है।
Metabolism चयापचय को ट्रिगर करता है।
यौन ऊर्जा को बढ़ाने में मदद करता है।
इसकी एंटी-माइक्रोबियल function के कारण रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है
यह तंत्रिका तंत्र को स्वास्थ रखने में मदद करता है, चिंता, अवसाद को कम करता है,
मानसिक सतर्कता और एकाग्रता में सुधार करता है, तंत्रिका क्षति से बचाता है, तंत्रिका ऊतक को पुनर्स्थापित और पुनर्निर्माण करता है।
सिगरू में कहीं अधिक महत्वपूर्ण खाद्य स्रोत बनने की काफी संभावनाएं हैं क्योंकि यह विटामिन और पॉलीफेनोल्स का एक समृद्ध स्रोत है।

☸ Renatus Nova के स्वास्थ्य लाभ

⦿ Constjpation को खत्म करता है और जठरांत्र प्रणाली को बढ़ावा देता है।
⦿ रक्तचाप को कम करने और मधुमेह को कंट्रोल करने में फायदेमंद।
⦿ वजन घटाने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है।
⦿ बढ़ती उम्र की झुर्रियां को कम करता है। शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में सहायता करता है।
⦿ यह हड्डी की ताकत और हड्डी के नए ऊतक के विकास को बढ़ावा देता है, सर्दी और खांसी जैसी श्वसन स्थितियों को कम करता है।

⦿ रजोनिवृत्ति से संबंधित रोगों और समस्याओं में सुधार करने में मदद कर सकता है और महिलाओं के यौन उपचार को लाभ प्रोस्टेट स्वास्थ्य को लाभ देता है और पुरुषों की प्रजनन क्षमता और कामेच्छा में सुधार करता है।
⦿रक्त शर्करा के स्तर को कम करता है और अग्नाशय की स्थिति में सुधार करता है। ऊर्जा को बढ़ाता है और मस्तिष्क की कोशिकाओं को उत्तेजित करता है।

⦿ स्तंभन दोष (ED) के लिए प्रभावी।

⦿ पॉलीसेकेराइड की अधिकता जो शक्तिशाली कैंसर विरोधी एजेंट हैं। शरीर को ऑक्सीजन दें और शरीर PH को संतुलित करें।

⦿ रक्त परिसंचरण का समर्थन करता है और कोशिका को फिर से जीवंत करता है।

⦿ Renatus nova सहनशक्ति का समर्थन करता है। अधिक ऊर्जा, जोश प्रदान करता है और मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाता है।

⦿ एलर्जी को कम करता है और हिस्टामाइन की रिसाव को रोककर सूजन को रोकता है।

⦿ विषाक्त पदार्थों को खत्म करने के लिए अंगों को मजबूत करता है।

⦿ यह फिर सेआपको युवा और अधिक सतर्क महसूस कराता है। अनिद्रा, अस्थमा के दौरे और काली खांसी से राहत देता है:
⦿ त्वचा को हाइड्रेटेड और चमकदार रखता है।
उम्र से संबंधित न्यूरोडीजेनेरेटिव विकार को रोकता है तांबा, मैंगनीज और मैग्नीशियम से भरपूर जो हृदय गति रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

रेनेटस नोवा लाभ और उपयोग

रेनाटस वेलनेस कंपनी का मानना है कि रेनाटस नोवा कैप्सूल पुरानी से पुरानी बीमारियों पर असरदार है। हालांकि इसका कोई लिखित प्रमाण उपलब्ध नहीं है।
यह एक वेलनेस सप्लीमेंट है जिसके अवयव स्वास्थ्य लाभ के लिए जाने जाते हैं। घटकों का समग्र मिश्रण विभिन्न स्वास्थ्य लाभ व बीमारियो से लड़ने की ताकत प्रदान कर सकता है।

मैंगोस्टीन Mangosteen

मैंगोस्टीन थाईलैंड का एक राष्ट्रीय फल है जो ‘फलों की रानी’ के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह सामान्य बुखार, वजन घटाने, रक्तचाप (blood pressure) और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने, प्रतिरक्षा बढ़ाने और मासिक धर्म संबंधी समस्याओं को कम करने में प्रभावी है।

माका रूट

मैका पेरू में पाई जाने वाली एक औषधि है, इस औषधी की जड़ का प्रयोग विभिन्न समस्याओं को दूर करने में किया जाता है। मका की जड़ मुख्य रूप से रक्तचाप (blood pressure)को नियंत्रित करने और प्रजनन विकारों से राहत दिलाने के लिए प्रयोग की जाती है।

इसके अलावा यह ताकत बढ़ाने, तनाव दूर करने और महिलाओं में हार्मोन को संतुलित करने में मदद करता है।

साइबेरियाई जिनसेंग

साइबेरियाई जिनसेंग औषधी आपके दिमाग को बेहतर एकाग्रता और याददाश्त के साथ शांत रखने में मदद करता है। यह पुरुषों में सेक्स हार्मोन (टेस्टोस्टेरोन) को भी बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल बहुत सी यौन बीमारियो में होता है।

एल्डरबेरी

एल्डरबेरी वायरस के संक्रमण से राहत दिलाने में मदद करता है।

ब्लैक करेंट (फाल सेब)

ब्लैक करंट विटामिन ए, बी5, बी6, ई से भरपूर होता है। इसमें एंटी-एजिंग, एंटी-कैंसर गुण भी होते हैं और यह हृदय-विकारों और सूजन से सम्बन्धित बीमारी इलाज में भी सहायक होता है।

रस्पबेरी

रास्पबेरी त्वचा संबंधी विकारों, जलन, सूजन, हड्डियों और हृदय रोगों आदि में सहायक है।

खट्टी चेरी

खट्टी चेरी अनिद्रा( insomnia), गठिया(gout), मानसिक विकारों में कारगर है।

गणोडर्मा ल्यूसिडर्मा

यह मधुमेह, पाचन, तनाव( dipression) और संक्रमण के इलाज में उपयोगी है।

सिग्रु

सिगरू में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं। जोकि हड्डियों के दर्द, सूजन और जोड़ों के दर्द में कारगर साबित होता है।

☉ रेनाटस नोवा साइड इफेक्ट

रेनाटस नोवा के सेवन से निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं। केवल इस सूची से चिपके न रहें, आपको शरीर के प्रकार या एरेनाटस नोवा के किसी भी घटक से एलर्जी के आधार पर अन्य दुष्प्रभावों का सामना करना पड़ सकता है।
कब्ज (Constipation)

पेट की ख़राबी (Upset stomach)

डालना या उत्तेजित करना (Stir up)

अनियमित मल त्याग (Irregular bowel movements)

त्वचा में जलन (Skin irritation)

Renatus Nova Dosage

The Renatus Nova Capsule should be taken only after consulting a doctor or specialist as the dosage differs according to each person’s condition.

Renetus nova ko गुनगुने पानी के साथ दिन में दो बार 1 से 3 कैप्सूल लेना चाहिए। सुबह शाम।और इसे लेने के एक घंटे बाद तक कुछ भी नही खाना चहिए।

18 वर्ष से km उम्र वालों को renetus nova का इस्तेमाल नही करना चहिए।

Renatus Nova Precautions

🤰 Pregnant औरत को डाक्टर की सलाह पर ही रेनेट्स नोवा का इस्तेमाल करना चाहिए।
18 वर्ष से km उम्र वालों को renetus nova का इस्तेमाल नही करना चहिए।
दूध पिलाने वाली मां को रिनेट्स नोवा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
अगर रिनेटस नोवा के किसी ingredients से कोई एलर्जी है तो इसे इस्तेमाल न करें।
किडनी और लीवर और दिल के मरीजों को रिनेट्स नोवा का इस्तेमाल नहीं करना चहिए।

Renatus Nova Price

Renetus nova ke एक पैकेट का रेट 1549 रुपए होता है और इसमें 120 कैप्सूल होते हैं।

⦿ ☸ ▶ ▸ ➢ ✧ ✦ ✱ ✤ ◆ ☉ ◍ ⊛ ❥ ❧ ☙ ➛ 💠✧

One thought on “renatus nova uses in hindi | Side effects|Dosage| precautions

  1. hi everyone my name is Mr Singh i am the distributor of all over India and as well as promoter of renatus wellness pvt ltd company.
    so if any one is facing any kind of health issue and want to order this product and want to more information about renatus nova u can contact us i will be happy to help u.

    thanks
    Mobile number- 8826736927

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Telegram
WhatsApp