Warning: session_start(): open(/opt/alt/php72/var/lib/php/session/sess_090bab03203693ba8e5e8db43d297c9f, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /opt/alt/php72/var/lib/php/session) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360
pyridoxine tablet uses in hindi , side effects, dosage - Noble Runner
pyridoxine tablet uses in hindi

pyridoxine tablet uses in hindi , side effects, dosage

pyridoxine tablet uses in hindi


pyridoxine tablet uses in hindi के क्या फायदे हैं, क्या नुकसान है, कैसे लेना है, क्या प्राइस हैं, ये सारी जानकारियां जो है, आज के इस आर्टिकल मैं आपको दूंगा।

pyridoxine tablet uses in hindi # Composition


अब हम बात करते है कंपोजिशन के बारे में। इसमें क्या क्या है तो देखिए इसमें एक ही इंग्रेडिएंट है जो की है पाइरीडॉक्सिन हाइड्रोक्लोराइड। इसको आप विटामिन B6 भी बोलते हो और ये जो है एक वाटर सॉल्युबल vitamin है और ये पाइरिडॉक्सिन इसमें 14mg में है।

pyridoxine tablet uses in hindi # Overview


पाइरिडोक्सिन (विटामिन B 6) का उपयोग उन लोगों में विटामिन B6 के निम्न स्तर को रोकने या उनका इलाज करने के लिए किया जाता है, जिन्हें अपने आहार से पर्याप्त विटामिन नहीं मिलता है। संतुलित आहार खाने वाले अधिकांश लोगों को अतिरिक्त विटामिन बी6 की आवश्यकता नहीं होती है। हालांकि, कुछ स्थितियां (जैसे शराब, जिगर की बीमारी, अतिसक्रिय थायरॉयड, दिल की विफलता) या कुछ दवाएं (जैसे आइसोनियाज़िड, साइक्लोसेरिन, हाइड्रैलाज़िन, पेनिसिलमाइन) के करण विटामिन बी 6 का स्तर कम हो सकती हैं। विटामिन B6 शरीर में महत्वपूर्ण कार्यों के लिए जिम्मेदार है। नसों, त्वचा और लाल रक्त सेल्स को स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए इसकी आवश्यकता होती है।

तो आप इसको ऐसा भी बोल सकते हो की ये जो है पाइरिडॉक्सिन की टैबलेट है, ऐसा भी बोल सकते हो?

pyridoxine tablet uses in hindi # benefits and Uses

अब हम बात करते हैं इसके फायदे के बारे में तो देखिए

pyridoxine tablet uses in hindi # weakness

अगर आपको एनर्जी की कमी होती है या फिर वीकनेस जैसा लगता है, कमजोरी जैसा महसूस होता है तो उस कंडीशन में ये फायदा करती है


pyridoxine tablet uses in hindi # Anemia

आप। इसके अलावा जो भी आप खाना खाते हैं तो उसको एनर्जी में ये कन्वर्ट भी करती है बेना डॉन टैबलेट या पाइरिडॉक्सिन अब इसके अलावा ये जो है आरबीसी RBC को बढ़ाने में भी मदद करती है और आपको ऐनीमिया से बचाती है।


pyridoxine tablet uses in hindi # nervous system

इसके अलावा यह नर्वस सिस्टम के लिए काफी अच्छी है और आपके नसों के लिए भी काफी अच्छी है। आपके
तुम्हे ये जो है, ताकत देती है या फिर एक प्रकार से बोल सकता हूँ? टॉनिक है

pyridoxine tablet uses in hindi # pregnancy

इसके अलावा जो प्रेग्नेंट लेडी होती है वो भी इसको ले सकती है। आप प्रेगनेंसी में होता क्या है की आपको नोजिया टाइप लगता है, उल्टी जैसा लगता है या कई बार उल्टी भी आ जाती होगी तो उस कंडीशन में फायदा करती है। नोसिया में काफी ऐक्टिव हैं प्रेग्नेंसी में

pyridoxine tablet uses in hindi # Brain

अब इसके अलावा ये जो है ब्रेन के लिए काफी अच्छी है। आपके ब्रेन फंक्शन के लिए आपके ब्रेन हेल्थ के लिए है और अल्जाइमर अगर आपको डिजीज है या फिर अल्जाइमर से ये बचाती है।

pyridoxine tablet uses in hindi # Depression

इसके अलावा जो है आप अगर स्ट्रेस ज्यादा लेते हैं, ज्यादा चिंता करते हैं, डिप्रेशन में रहते हैं तो उस कंडीशन में भी आप इसको ले सकते हैं

pyridoxine tablet uses in hindi # immunity

और ये जो है प्रोटीन मेटाबॉलिज्म के लिए भी काफी अच्छी है और यह एक प्रकार से आपका इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट करती है या फिर स्ट्रांग करती है और ये जो है ब्रेक डाउन करती है, ग्लाइकोजन को ग्लूकोस में है।

pyridoxine tablet uses in hindi # Homocysteine

अब इसके अलावा होमोसिस्टीन का जो लेवल है, उसको भी ये नोर्मल्ली रखती है। अगर Homocysteine (होमोसिस्टीन) का लेवल बढ़ जाए तो काफी आपको दिक्कत हो सकती है।
बहुत सारी बीमारियां हो सकती है। हार्ट रिलेटेड और बहुत सारी प्रॉब्लम हो सकती है। खासतौर से प्रेग्नेंसी में जो है होमोसिस्टीन का लेवल नहीं बढ़ना चाहिए। इसके अलावा कुछ हद तक यह LDL को भी ये मेंटेन करती है या फिर कम करती है। जीसको आप बैड कोलेस्ट्रॉल बोल सकते हो, वो डाइअबीटीज़ वाले भी ले सकते हैं, जैसे की डायबिटीज़ न्यूरोपेथी उसमें भी काम करती है। डायबिटीज़ वालों की देखा होगा? अपने समय के अनुसार जो हैं उनकी नसे कमजोर होने लगती है तो इतने सारे फायदे थे और भी कुछ फायदे हैं लेकिन अगर मेन फायदे के बारे में बता दिया है
तो काफी अच्छा होता है।

pyridoxine tablet uses in hindi # Price

तो सबसे पहले जो हम प्राइस शुरुआत करते हैं तो ₹23.13 में एक स्ट्रिप आती है जिसके अंदर आपको 10 टैबलेट मिलती है।
तो देखिये प्राइस समय के अनुसार बढ़ती रहती है तो जो आज की प्राइस है वो इधर मैंने आपको बता दिया है और काफी सस्ती मेडिसिन है। ₹23.13
और ये जो है बयार फार्मा वालों की है जो की काफी अच्छी कंपनी है। अब इसको खरीदना कहाँ से है? तो देखिए जो भी लोकल एलोपैथी मेडिकल स्टोर होते हैं वहाँ से आप इसको आसानी से परचेस कर सकते है।

pyridoxine tablet uses in hindi # Dose

अब बात करते हैं डोज के बारे में तो देखिये एक टैबलेट आपको 1 दिन में एक ही बार लेना है और इसको कभी भी ले सकते हो लेकिन कुछ भी खाने के बाद चाहे नाश्ता करो या खाना खाओ, उसके बाद ले सकते हो और सिंपल पानी के साथ इस टैबलेट को लेना रहता है। आप देखिए मेल फीमेल कोई भी ले सकते हैं लेकिन बच्चों के लिए मेडिसिन नहीं है और प्रेग्नेंट लेडी ले सकती है। लेकिन डॉक्टर की सलाह से गायनेकोलॉजिस्ट की सलाह से क्यों के हैं? प्रेग्नेंसी में ऑलरेडी पहले से बहुत सारी मेडिसिन चल रही होती है।
तो उसमें कहीं ना कहीं पाइरिडॉक्सिन विटामिन बी सिक्स होता है तो एक बार आप जो हैं डॉक्टर से कंसल्ट कर लें तो

बेहतर रहेगा। प्रेग्नेंट लेडी अब इसके अलावा

pyridoxine tablet uses in hindi # side effects

उचित खुराक में उपयोग किए जाने पर आमतौर पर पाइरिडोक्सिन का कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है।

लंबे समय तक बड़ी मात्रा में लेने पर पाइरिडोक्सिन के दुष्प्रभाव हो सकते हैं। अपने चिकित्सक को तुरंत बताएं यदि आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव है, जिसमें शामिल हैं: सिरदर्द, मतली, उनींदापन, सुन्नता / हाथ / पैर का झुनझुनी।

इस दवा से side effects होना दुर्लभ है। हालांकि, अगर आपको किसी गंभीर एलर्जी की प्रतिक्रिया के लक्षण दिखाई देते हैं, जिसमें शामिल हैं: दाने, खुजली / सूजन (विशेषकर चेहरे / जीभ / गले की), गंभीर चक्कर आना, सांस लेने में परेशानी तो तुरंत डॉक्टर से मिलें।
आपको शरीर में खुजली हो सकती है, शरीर में रीसेस आ सकते हैं, फेस पे पिंपल्स आ सकते हैं या पेट वगैरह। आपका कुछ खराब या गडबड कर सकता है तो ये कुछ इसके साइड इफेक्ट है। अगर ऐसा कुछ होता है तो आप इसको लेना बंद कर सकते हैं और चाहे तो डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं। आवेदन अगर आप पहले से मल्टीविटामिन ले रहे हैं या एंटीऑक्सीडेंट तो उसके साथ इसको ले सकते हैं या नहीं तो ले सकते हैं।

लेकिन डॉक्टर से सलाह कर लें तो बेहतर रहेगा। हाँ इसके अलावा जैसे की कोई बीपी की, डाइअबीटीज़ की, थाइरोइड की और कोई भी मेडिसिन चल रही है तो उसके साथ बिल्कुल इसको बिना डाउन टैबलेट को आप ले सकते हो। आप कब तक लेना है तो डिपेंड करता है आपकी बिमारी पर आपकी प्रॉब्लम पर आप इसको एक से तीन महीने तक लेकर देख सकते हैं, बेस्ट रिज़ल्ट के लिए और कुछ लंबे समय तक भी लिया जा सकता है। लेकिन डॉक्टर की सलाह से

अब रिज़ल्ट के बारे में बात करें तो देखिये एक महीने आप इसको ले के देखिए। एक महीने बाद ही आपको फायदा नजर आने लगेगा।
आप इधर कुछ एडवाइस देना चाहूंगा। अगर आप ये बैनरों टैबलेट लेते हो तो आपको अल्कोहल नहीं लेना है, इस मौके नहीं करना है। जंक फूड, फास्ट फूड, ज्यादा ऑयली खाना है। मीठा खाना, मैदे से बनी चीजें ये सब नहीं खाना है। ये सब आपके हेल्थ के लिए आपके इम्युनिटी के लिए काफी बेकार होता है। इसके अलावा जो है आप हेल्दी डाइट लीजिए और एक हेल्दी लाइफस्टाइल रखी है जो कि काफी जरूरी है। इसके अलावा आप हल्की फुल्की एक्सरसाइज करिए और अगर आपको टाइम नहीं मिलता एक्सरसाइज का तो वॉकिंग कर सकते हैं। साइकलिंग, रनिंग ये सब कर सकते हैं। इससे काफी अच्छा होता है और हमारी हेल्थ के लिए भी अच्छा है और काफी अच्छा रिज़ल्ट मिलेगा।

pyridoxine tablet uses in hindi

पाइरिडोक्सिन एचसीएल का उपयोग कैसे करें

इस विटामिन को मुंह से भोजन के साथ या भोजन के बिना लें, आमतौर पर दिन में एक बार। उत्पाद पैकेज पर सभी निर्देशों का पालन करें, या अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित अनुसार लें। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें।

pyridoxine tablet uses in hindi कैप्सूल ले रहे हैं, तो उन्हें पूरा निगल लें। Pyridoxine कैप्सूल या टैबलेट को क्रश या चबाएं नहीं। ऐसा करने से साइड इफेक्ट का खतरा बढ़ जाता है, जिससे एक ही बार में सारी दवा निकल सकती है। इसके अलावा, pyridoxine टैबलेट को तब तक विभाजित न करें। गोली को बिना कुचले या चबाए निगल लें।

यदि आप इस pyridoxine tablet uses in hindi के तरल रूप का उपयोग कर रहे हैं, तो एक विशेष माप उपकरण/चम्मच का उपयोग करके खुराक को मापें। घरेलू चम्मच का प्रयोग न करें क्योंकि हो सकता है कि आपको सही खुराक न मिले। उपयोग से पहले कंटेनर को अच्छी तरह से हिला लें।

यदि आप पाउडर ले रहे हैं, तो इसे उचित मात्रा में लिक्विड में अच्छी तरह मिलाएँ और तुरंत सभी लिक्विड को पिएं।

अधिक लाभ पाने के लिए इस विटामिन का नियमित रूप से प्रयोग करें। आपको याद रखने में मदद के लिए, इसे हर दिन एक ही समय पर लें।

अपने चिकित्सक को बताएं कि क्या आपकी स्थिति बनी रहती है या खराब हो जाती है। यदि आपको लगता है कि आपको कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स समस्या हो सकती है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें।

Notes
सभी नियमित रूप से चिकित्सा और प्रयोगशाला नियुक्तियों को रखें।

यह उत्पाद (pyridoxine tablet )उचित आहार का विकल्प नहीं है। अपने विटामिन स्वस्थ खाद्य पदार्थों से प्राप्त करना सबसे अच्छा है। विटामिन बी6 आमतौर पर सूअर के मांस, मछली, चिकन, पूरे गेहूं के उत्पादों और बीन्स में पाया जाता है। अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक, फार्मासिस्ट, या पोषण विशेषज्ञ से परामर्श लें।

pyridoxine tablet uses in hindi # missed Dosage


यदि आप एक खुराक भूल जाते हैं, तो जैसे ही आपको याद आए, इसे ले लें। और यदि अगली खुराक के समय के करीब है, तो छूटी हुई खुराक को छोड़ दें। अपनी अगली खुराक नियमित समय पर लें। खुराक दोगुनी मत करो।

Cystone tablet uses in hindi | Side effects | Dosage
Stresscom capsules uses in hindi | side effects | Dosage
pyridoxine tablet uses in hindi , side effects, dose
Tocotrienol tablet uses in hindi , side effects, dose
Bresol tablet uses in hindi , side effects,dose | jukhaam ki tablet

pyridoxine tablet uses in hindi # Storage


इस विटामिन के विभिन्न ब्रांडों storage की अलग-अलग आवश्यकताएं होती हैं। अपने ब्रांड को स्टोर करने के निर्देशों के लिए उत्पाद पैकेज देखें, या अपने फार्मासिस्ट से पूछें। बाथरूम में भंडारण न करें। सभी दवाइयां बच्चों और पालतु पशुओं से दूर रखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Telegram
WhatsApp