Peanut butter for bodybuilding | पीनट बटर का बॉडीबिल्डिंग में फायदे

Peanut Butter for bodybuilding में सुपरफूड का काम करता है
आजकल मार्केट में इतने सारे बॉडीबिल्डिंग के लिए प्रोडक्ट बनते हैं जिनके कारण हमारा ध्यान हमारी नेचुरल डाइट की तरह नहीं जाता है हमारी नेशनल डाइट में बहुत सारे ऐसे फूड से जो कि सप्लीमेंट को टक्कर देते हैं बहुत बड़े बड़े बॉडी बिल्डरों का मानना है कि सप्लीमेंट को आपसे एक हेल्प की तरह इस्तेमाल करें और नेचुरल फूड प्रोडक्ट्स को आप फर्स्ट प्रायरिटी दें क्योंकि इसके इस्तेमाल से बॉडी पर कोई भी नेगेटिव इफेक्ट नहीं पड़ता है और बॉडी लंबे टाइम तक हेल्दी रहती है ऐसा ही प्रोडक्ट है पीनट बटर जो कि एक सुपर फूड है क्योंकि इसमें बहुत सारी माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो कि बॉडी को हेल्दी रखते हैं तथा बॉडी मसल्स को डिवेलप करने में मदद करते हैं आप चाहें गेनिंग कर रहे हो या फिर कटिंग दोनों ही सूट तो मैं आपको पीनट बटर हेल्प करेगा।


बहुत सारे लोगों का मानना है कि पीनट बटर में फैट होता है इसलिए से खाना नहीं चाहिए लेकिन अगर आप ऐसा सोचते हैं तो यह बिल्कुल गलत है और यह क्यों गलत है आज मैं अपनी पोस्ट के जरिए आप सभी को बताऊंगा


Benefits of Peanut butter पीनट बटर के फायदे


Peanut butter for bodybuilding for cutting – पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में कटिंग के लिए।


अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट ले रहे हैं या फिर बॉडी में कटिंग लाना चाहते हैं जिसके लिए आप कम कैलोरीज कंज्यूम करते हैं लेकिन जब आप कम खाना खाते हैं तो भूख भी काफी लगती है तो हमें कोई ऐसा फूड चाहिए जिसके खाने के बाद हमें भूख कम लगे ऐसा ही काम पीनट बटर करता है अगर आप दो चम्मच पीनट बटर को 2 ब्राउन ब्रेड मे लगा कर खाएंगे तो आपको पेट काफी टाइम तक भरा हुआ महसूस होगा तथा आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी जिसके कारण आप ज्यादा कैलोरीज नहीं खा पाएंगे और आपका वजन कम होगा तथा बॉडी में कटिंग आएगी।


Peanut butter for bodybuilding for strong hearts पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में हार्ट के लिए।


क्योंकि पीनट बटर में poly unsaturated aur Monu unsaturated oil होता है जो कि आपकी हाइट के लिए काफी इंपोर्टेंट होता है और इसमें कैलोरीज कलेश सोंग बिल्कुल भी नहीं होता


Peanut butter for bodybuilding for muscles repairing पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में मसल्स रिपेयरिंग के लिए।


अगर आप मसल्स बनाने के लिए या फिर गेन करने के लिए बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो पीनट बटर आपकी काफी मदद कर सकता है सिर्फ दो चम्मच पीनट बटर से आपको करीबन 7 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है जो कि बहुत आसानी से आप कंज्यूम कर सकते हैं क्योंकि मसल्स बंद करने के लिए हम किसी एक तरीके के प्रोटीन पर डिपेंड नहीं रह सकते हैं तो हमें हर तरीके की प्रोटीन को कंफर्म करना चाहिए तो ऐसी कंडीशन में पीनट बटर काफी अच्छा माना जाता

इसे भी पढ़ें क्रेटीन सुप्पलीमेंट क्या होता है? इसके क्या फायदे है?


Peanut butter for bodybuilding for multivitamins पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में मल्टीविटामिन्स के लिए।


पीनट बटर इसमें ना केवल प्रोटीन होता है बल्कि इसमें जिंक भी मौजूद होता है जिनके साथ साथ इसमें पौली और अनसैचुरेटेड मोनू अनसैचुरेटेड सेट होता है जो की बॉडी को अच्छे से फंक्शंस करने के लिए काफी जरूरी होता है साथ ही साथ इसमें फाइबर सोडियम भी होता है जो कि इसे और भी महत्वपूर्ण बनाता है


Peanut butter for bodybuilding nutrition values पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में न्युट्रिशन वैल्यू।


30 ग्राम यानी करीब 2 चम्मच में

एनर्जी – 194 कैलोरी
प्रोटीन – 8 ग्राम
कार्बोहायड्रेट – 6 ग्राम
शुगर – 3 ग्राम
फाइबर – 2 ग्राम
फैट – 15 ग्राम
सैचुरेटेड फैट -3 ग्राम
मोनो अनसैचुरेटेड फैट -8 ग्राम
पॉलीअनसेचुरेटेड फैट -4 ग्राम
कोलेस्ट्रॉल – 0

इसे भी पढ़ें वेजेटेरियन बॉडीबिल्डिंग टिप्स इन हिंदी

पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में न्यूट्रिएंट्स


Peanut butter बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं केवल दो चम्मच पीनट बटर में आपको 8 ग्राम प्रोटीन 2 ग्राम फाइबर और पोटेशियम आयरन सॉलिड और अच्छा फैट मिलता है जो कि आपकी बॉडी में न्यूट्रिएंट्स की कमी को पूरा करता है।

पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में सस्ता सोर्स।


अगर आप मसल्स गैन करने के लिए बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं तो पीनट बटर एक बहुत ही सस्ता और अच्छा प्रोडक्ट है जिससे आपको ढेर सारी कैलोरी और प्रोटीन मिलेगा जिससे बॉडी का मसल्स मास बहुत तेजी से बढ़ेगा और बहुत ही सस्ते दामों में।


पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में कैसे भी खाएं।


पीनट बटर को किसी भी तरीके से खा सकते हैं चाहे इसे सीधे चम्मच से खाए या फिर आप इसे ब्रेड भी लगाकर खा सकते हैं या फिर आप इसे केले के साथ भी का लगा कर खा सकते हैं आप इसे किसी भी तरीके से ला सकते हैं जो कि काफी हेल्दी रहेगा।


पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग में कहीं पर भी खाएं।


बोडीबिल्डर्स के busy shedule में डाइट के लिए टाइम निकलना और बॉडी की कैलोरीज जरूरतों को पूरा करना आसान नही होता है। जिस के कारण उन्हें कुछ ऐसे फूड्स चाहिए होते है जो की तुरंत खा सकें। जिस में peanut butter पूरी तरह से फिट बैठता है। इसे ऑफिस में रास्ते में या कही पर भी ले कर खा सकते हैं। और तुरंत कैलोरीज और प्रोटीन की मांग को पूरा कर सकेंगे।

2 Comments

  1. vicky sharmasays:

    Sir body grow jaldi kese kare with desi diet and nutarion plzz help me sir
    i am very thin
    log majak udate h sir bhut gillty feel hota h sir
    aise kya diet lu jise weight increase ho sir plzz help me sir
    thank you sir ……..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *