omega-3 for running bodybuilding |ओमेगा-3 शाकाहारी स्रोत अखरोट

omega-3 for running bodybuilding |ओमेगा-3 शाकाहारी स्रोत अखरोट

March 17, 2019 0 By Noblerunner
Share with Friend's

omega-3 for running bodybuilding – क्या अखरोट (Walnuts) में ओमेगा-3 होता है?

चाहे आप एथलीट हो या फिर एक बॉडीबिल्डर जब बात डाइट की आती है तो हम ओमेगा 3 की तरह जरूर देखते हैं आखिर में क्या होता है ओमेगा-3 और क्यों यह बहुत आवश्यक है यह आज हम अपनी इस पोस्ट के माध्यम से जानेंगे क्योंकि अगर हमें अपनी ट्रेनिंग को जारी रखना है तो डाइट में कोई भी कमी नहीं होनी चाहिए हमें हर एक वह चाहिए जो हमें शरीर को फिट रखने में मदद करते हैं और इन्हीं में से एक ओमेगा-3 भी होता है जिससे बॉडी अच्छे से फंक्शन करती है साथ ही रिकवरी भी बहुत ही तेजी से होती है। आपने अक्सर सुना होगा अगर आप मछली खाएंगे तो आपकी बॉडी में ओमेगा-3 काफी मात्रा में मिल जाएगा। और वही अगर आप शाकाहारी है तो यह आपके लिए एक चैलेंज होगा किस तरीके से ओमेगा-3 फैटी एसिड को आप अपनी डाइट में शामिल करें। लेकिन यह इतना कठिन भी नहीं है शाकाहारी भोजन में भी कुछ ऐसे ही प्लांट और सोर्सेस है जिनकी मदद से आप ओमेगा-3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकते हैं यह जरूरी नहीं है कि आप इसके लिए मछली ही खाएं शरीर को जरूरत सिर्फ ओमेगा-3 की होती है और यह आप अखरोट से प्राप्त कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें  चुकंदर से स्टैमिना बढ़ायें | beetroot for stamina
Omega-3 for running bodybuilding – ओमेगा-3 से क्या-क्या फायदे होते हैं?

अब बात आती है ओमेगा-3 की जरूरत हमें अपनी डाइट में क्यों करती है तो ओमेगा-3 एक ऐसा सब्सटेंस है जो कि आमतौर पर शरीर के हृदय वाहनी रक्त संचार प्रणाली को मजबूत बनाता है। इसके अलावा मसल्स में जलन को कम कर रिकवरी जल्दी करता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड डिप्रेशन और बुरे कोलेस्ट्रोल को कम करता है हड्डियों को माजबूत करता है। और भी ऐसे बहुत से काम होते हैं जो की ओमेगा-3 की मदद से होते हैं। तोहरा रनिंग करते हैं या फिर बॉडी बिल्डिंग करते हैं ओमेगा-3 आपकी काफी हेल्प कर सकता है यह बॉडी को जल्दी रिकवर करेगा और मसल्स वह हड्डियों को मजबूत भी बनाएगा जो कि एक एथलीट के लिए बहुत जरूरी होता है।

omega-3 for running bodybuilding – अखरोट से कितना और कौन सा ओमेगा-3 मिलता है?

अखरोट से plant-based ओमेगा-3 मिलता है जिसे alpha-linolenic acid, or ALA कहते हैं कैलिफोर्निया वॉलनट्स के अनुसार अखरोट इकलौता plant based ALA का सोर्स है जिससे जोकि एक बहुत ही जरूरी फैटी एसिड है। जिसका निर्माण शरीर खुद नहीं कर पाता है इसे अपनी डाइट के द्वारा खाना पड़ता है। पुरुषो में इसकी जरूरत 1. 6 ग्राम और महिलाओं में 1.1 ग्राम पर day इसकी जरूरत होती है। और आधे कप Walnuts(अखरोट) में लगभग 2.5g ALA होता है जोकि रोज की जरुरत से ज्यादा होता है।

omega-3 for running bodybuilding

आज की इस पोस्ट से मैनें आपको बताया कि आपको किस तरीके से ओमेगा-3 की पूर्ति अपनी शरीर में कर सकते हैं वह भी बहुत ही सरल माध्यम से। अखरोट एक सरल व स्वादिष्ट तरीका है ओमेगा 3 की पूर्ति हेतु। और इसे कभी भी खा सकते है क्यों की यह ख़राब नही होता है अपनी जेब में भी अखरोट को रख सकते है। यह न केवल बॉडीबिल्डिंग में उपयोग होता है बल्कि इसे दिमाग को तेज करने के लिए भी खाया जाता है। तो आपसे अपनी डाइट में ओमेगा-3 को जरूर ऐड करें जिससे तेजी से रिकवरी हो और मजबूत हड्डियों के साथ मजबूत दिमाग भी होगा।

इसे भी पढ़ें  Running tips in hindi | रनिंग टिप्स
omega-3 for running bodybuilding |ओमेगा-3 शाकाहारी स्रोत अखरोट
5 (100%) 2 votes