Monday, January 17, 2022
HomeNutritionदौड़ से पहले खाना नही चाहिये| What should be not eat before...

दौड़ से पहले खाना नही चाहिये| What should be not eat before running

दौड़ से पहले खाना नही चाहिये


दौड़ने के लिए एनर्जी की जरूरत होती है और एनर्जी हमें भोजन से प्राप्त होती है लेकिन अगर आप किसी रैली भर्ती किसी भी दौड़ में हिस्सा लेने वाले हैं तो आपको आहार को सोच समझकर खाना चाहिए कहीं ऐसा ना हो कि आपको फायदा की जगह नुकसान हो जाए क्योंकि आपको खाने की वजह से कोई भी समस्या होती है तो उसका सर आप की दौड़ पर पड़ेगा जिसके कारण आप की दौड़ और भी कठिन हो सकती है तो अगर ऐसी किसी भी समस्या से निपटना है तो हमें खाने पर ध्यान देना होगा दौड़ से एक या दो दिन पहले से ही सादा खाना खाना स्टार्ट कर देना चाहिए आज मैं आपको कुछ ऐसे खाना को बताऊंगा जिनको खाने से हमें हमारे शरीर में संस्थाएं होने के चांसेस रहते हैं तो इसे दौड़ से पहले बिल्कुल भी ना खाएं और दौड़ वाले दिन तो बिल्कुल भी नहीं तो चलिए


दौड़ से पहले खाना नही चाहिये – दाल


दाल वैसे तो दाल शरीर के लिए बहुत ही पौष्टिक होती है क्योंकि इसमें ढेर सारा प्रोटीन और फाइबर पाया जाता है नॉरमल ई प्रोटीन और फाइबर शरीर के लिए अच्छा होता है लेकिन वही अगर हम दौड़ने के लिए जा रहे हैं तब से बिल्कुल भी नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे बचने में टाइम लगता है तथा कभी कभी इसे से गैस की समस्या या दौड़ के दौरान डायरिया की समस्या हो सकती है तो इसलिए दौड़ने के पहले दाल को नहीं खाना चाहिए


दौड़ से पहले खाना नही चाहिये – मीठा


अगर आप मीठा खाने के शौकीन है तो आपको दौड़ के पहले चीनी से परहेज करना चाहिए इसे आप किसी भी तरीके से नहीं खा सकते हैं। चीनी दौड़ने के लिए ढेर सारी कैलोरीज की जरूरत होती है और व्हाइट शुगर चीनी में ढेर सारी कैलोरीज होती हैं लेकिन दौड़ से पहले इसे खाने में किसी भी रूप में डालें क्योंकि इस में पाई जाने वाली कैलोरीज एमटी होती हैं। यानी कि खाली होती हैं जो कि जैसे ही आप इसको खाएंगे यह तुरंत ही ग्लूकोस का लेवल इनक्रीस कर देंगे जिससे कैलोरीज तो बहुत सी होगी लेकिन वह कुछ ही मिनटों में ब्लड में खुल जाएगी। और बॉडी उसे एनर्जी के रूप में उपयोग नहीं कर पायेगी। जब एनर्जी एक दम से बढ़ जाती है और एकदम से कम हो जाती है तो ऐसी कंडीशन को हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं इसके कारण सर दर्द थकान जैसी समस्याएं हो जाती हैं तो दौड़ने से पहले चीनी को खाने से बचना चाहिए।


दौड़ से पहले खाना नही चाहिये – वासा


वासा वसा या फ्रेंड शरीर के लिए अच्छा होता है क्योंकि बॉडी में बहुत सारी रासायनिक क्रियाओं में और हारमोंस के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक है। लेकिन दौड़ के पहले ऐसे ना खाएं क्योंकि इसे पचने में बहुत टाइम लगता है अगर फैट को खाने के बाद दौड़ एंगे तो उल्टियां व पेट में दर्द हो सकते हैं। दौड़ से पहले किसी भी तरीके के फास्ट फूड से दूर रहे इनमें ढेर सारा वसा यानी कि फैट होता है जिसको बंद करने में टाइम लगता है और वही अगर इसमें न्यूट्रीशन देखा जाए तो कुछ भी नहीं होता है कैलोरी की मात्रा तो बहुत सी होती हैं पर वह कैलोरीज एमटी कैलोरीज होती हैं।

ये भी पढ़ें रनिंग टिप्स इन हिंदी – running tips in hindi


दौड़ से पहले खाना नही चाहिये – लैक्टोस


दूध से बने सभी पदार्थ शरीर के लिए बहुत पौष्टिक व महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन अगर आप किसी दौड़ में जा रहे हैं तो आपको इसे लेने से परहेज करना चाहिए और या फिर आप इसे रेस वाले दिन पहली बार ट्राई ना करें आप जब ट्रेनिंग पीरियड में हो उसी टाइम से उपयोग में ला कर देख लें यह आप हजम कर पा रहे हैं या नहीं । दूध में लैक्टोस lactose में पाया जाता है और दूध पीकर दौड़ने से बहुत सारे लोगों को यह जल्दी पचता नहीं है। जिसके कारण दौड़ने में असुविधा महसूस होती है तो ऐसी स्तिथि में दूध को न पियें।


दौड़ से पहले खाना नही चाहिये- चटपटा


अगर आप चटपटा खाना खाने के शौकीन है तो आपको थोड़ा ध्यान रखने की जरूरत है। Spicy foods spicy food वैसे तो यह शरीर के मेटाबॉलिक की क्रिया को बढ़ाता है लेकिन इसके साथ खतरा रहता है कि कहीं पेट खराब ना हो और दौड़ने के दौरान सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है तो अगर आप दौड़ने जा रहे हैं तो खाने में इससे परहेज रखें।

दौड़ से पहले क्या नहिं खाना चाहिए, तो यह ऐसे खाद्य पदार्थों के नाम थे जिनको खाने से आपको किसी तरीके की समस्या को फेस करना पड़ सकता है। दौड़ने के एक 2 दिन पहले से ही अपनी बॉडी को अच्छे से हाइड्रेट करना शुरू कर दें जिससे बॉडी के सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाए और बॉडी को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन प्राप्त हो सके जिससे रनिंग को बिना किसी समस्या व दर्द के पूरा कर पाए और खाने में जितना हो सके जूस और सलाद का उपयोग करें।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments