How to boost growth hormones and testosterone level टेस्टोस्टेरोन और ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाने वाले सप्लीमेंट

Naturally boost growth hormones and testosterone level


मसल्स बनाने के लिए दो बहुत महत्वपूर्ण हारमोंस की जरूरत होती है।

Testosterone

दोनों में अंतर सिर्फ इतना है कि ग्रोथ हार्मोन मसल्स बनाता है जबकि Testosterone नहीं , लेकिन इसमें कोई शक नहीं टेस्टोस्टेरोन मसल्स निर्माण का किंग है।

मसल्स निर्माण के लिए दोनों को बूस्ट करना बहुत जरूरी है।
दोनों को बढ़ाने का सबसे प्रभावी तरीका अनाबॉलिक स्टेरॉइड और सिंथेटिक ग्रोथ हार्मोन
लेकिन दोनों को लेने में कुछ प्रॉब्लम है।
बिना डॉक्टर की सलाह के दोनों illigal है ।


सिंथेटिक ग्रोथ हारमोंस हड्डियों के साइज को बढ़ाता है वह बालों को बढ़ाता है
Testosterone के बहुत से साइड इफेक्ट है जैसे gynecomastia.

बहुत से लोग आपसे कहेंगे अनाबॉलिक स्टेरॉइड और HGH को अगर सही से ले तो यह बिल्कुल सेफ है।
यह किसी के लिए सेफ हो सकता है। लेकिन इन ड्रग्स का असर सब पर एक जैसा नहीं होता है लंबे समय तक इसके क्या प्रभाव दुष्प्रभाव होंगे मैं इस बारे में ज्यादा बात नहीं करूंगा। क्योंकि मैं इसे प्रमोट नहीं कर रहा इसके अलावा भी कुछ सेफ रास्ते हैं जिन से काफी अच्छी और लुभावनी बॉडी बनाई जा सकती है जब तक कि आप मिस्टर ओलंपिया कंपटीशन मैं ना जा रहे हो।


Synthetic (बनावटी) ड्रग्स लेने से बॉडी नेचुरल प्रोडक्शन को बंद कर देती है इसी कारण से अनाबॉलिक स्टेरॉइड की साइकिल पूरी होने पर पीसीटी थेरेपी बॉडी को फिर से हारमोंस बनाने के लिए उत्तेजित करती है बहुत से सप्लीमेंट पीसीटी में उपयोग होते हैं जो खुद ही टेस्टोस्टरॉन बनाने में प्रभावी होते हैं यह बॉडी के साथ काम करते हैं ना कि हारमोंस प्रोडक्शन को शटडाउन करना यह सुरक्षित व प्रभावी है इसके साइड इफेक्ट भी नहीं है यह प्राकृतिक तरीके से testosterone और एचजीएच दोनों को बढ़ाते हैं
सबसे पहले ग्रोथ हार्मोन बूस्टर को देखते हैं।


growth hormones boasting supplements
Gaba


Gamma Aminobutyric Acid, GABA एक यूनिट अमीनो एसिड है जो एक न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है ना कि दूसरे अमीनो एसिड की तरह प्रोटीन सिंथेसिस करना।
जब अमीनो एसिड्स की बात होती है तो लोगों को लगता है अल्फा अमीनो एसिड।
जो भी हो GABA अल्फा अमीनो एसिड नहीं है, अगर ग्रोथ हार्मोन को प्राकृतिक तरीके से बढ़ाना है तो GABA लें। यह powder व pills दोनों फॉर्म में मिलता है।
Amino acids ग्रोथ हार्मोन को बढ़ाते हैं। ornithine, Lysine, Glutamine, BCAA Taurine और arginine इन अमीनो एसिड्स को साथ में लाने से प्राकृतिक तौर पर HGH का स्तर बढ़ाया जा सकता है।


Testosterone boosting supplements

Testosterone को बढ़ाने वाले सप्लीमेंट जिसमें प्राकृतिक जड़ी- बूटियों भी शामिल है।

ZMA

Zink magnesium Aspartate

यह जिंक मैग्नीशियम और विटामिन बी-6 स्पेशल केस में।
जिंक और मैग्नीशियम के फायदे तो कई वर्ष पहले ही देख लिये गए, लेकिन दोनों को एक साथ लेने पर यह बहुत शक्तिशाली प्रभाव देते हैं ये testosteron को बहुत तेजी से बढ़ता हैं। जिंक ना केवल टेस्टोस्टरॉन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है बल्कि एक स्ट्रांग एंटीऑक्सीडेंट होता है। जो घाव को तेजी से भरता है। मैग्नीशियम मसल्स की कार्य क्षमता को बढ़ाता है व ये शरीर की 300 से ज्यादा क्रियाओं को कराने का काम करता है। ZMA testosterone व HGH दोनों को बढ़ाता है।

Other Notables

Fenugreek, Tribulus, D-aspartic Acid ये सभी नेचुरल पौधों के extract है इनमें से कुछ सेक्स ड्राइव को बढ़ाने वाले हैं
और आप टॉप 3 तरीके जिससे यह हारमोंस को बढ़ा सकते हैं।

Power lifting

squats and deadlifts भारी वजन को लेकर करें। In exercise को सप्ताह में एक या दो बार करें व recovery के लिए टाइम दे। जिससे testosterone व HGH दोनों का स्तर बढ़ेगा।

Rest

78 घंटे rest (सोना) चाहिए लगभग 70% ग्रोथ हार्मोन जब बनता है जब गहरी नींद में हो।

Diet

बिना अच्छी डाइट लिखिए कुछ नहीं होगा क्योंकि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट हारमोंस प्रोडक्शन के लिए जरूरी है सिर्फ पावर लिफ्टिंग से कुछ नही होगा।

More tips to boost T and GH


हाई कार्बोहाइड्रेट डाइट इनसुलेशन के स्तर को बढ़ाकर जी एच को रोकता है तो कम शुगर लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाले कार्बोहाइड्रेट व हाई प्रोटीन डाइट लें, स्पेशली सोने से पहले।


वर्कआउट से एक-दो घंटे पहले हल्की डाइट लें। वर्कआउट के बाद एक डाइट लें, अमीनो एसिड सप्लीमेंट वर्कआउट से पहले दौरान या बाद में ले। जैसे कि ग्लूटामाइन, BCAA’s अर्जिनिन।


इंटेंस तीव्र तरह कि वर्कआउट करें जैसे स्प्रिंट या फैट बर्निंग वकआउट अल्कोहल को छोड़ दो बॉडी फैट कम करें क्यों बॉडीफैट एस्ट्रोजन हार्मोन को बढ़ाता है।
सेक्स करें, दिन में 1 घंटे सोए, हेल्थी डाइट सब्जियां और फल खाए व सप्लीमेंट लेना न भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp