Monday, January 17, 2022
HomeFitness-healthNatural Supplements For Muscle Growth

Natural Supplements For Muscle Growth


Natural Supplements For Muscle Growth


जब भी हम बॉडीबिल्डिंग की तरफ जाते हैं तो न्युट्रिशन के नाम पर प्रोटीन सुप्पलीमेंट्स और कई तरह के सुप्पलीमेंट्स की तरफ बढ़ते हैं। बेसिक इनसे न्युट्रिशन की पूर्ति होती है। लेकिन साथ में इनके origional होने की कोई गारेंटी नही होती। और इनके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं।
आज कल के एथलीट और बॉडीबिल्डर काफी रिसर्च के बाद सही न्युट्रिशन को चुनते हैं। आयुर्वेद और योग के मिश्रण से बॉडी को अच्छे से पोशिक तत्वों की पूर्ति की जा सकती है। और बोडीबिल्डर्स का विश्वास अयिर्वेद की तरफ काफी बढ़ा है। वैसे तो पुराने समय में न्युट्रिशन के लिए सिर्फ आयुर्वेदि ही था। और लोग फिट रहने के लिए आयुर्वेदिक औषिधियो का इस्तेमाल करते थे। ये पूरी तरह प्राकृतिक सुप्पलीमेंट्स होते हैं। जो की मसल्स के ग्रोथ को बढ़ाते हैं।
The Best Natural Supplements for Muscle Growth


Natural Supplements for Muscle Growth #Ashwagandha


अश्वगंधा जड़ीबूटी एक प्राकृतिक सुप्पलीमेंट्स है जो की बोडीबिल्डर्स इस्तेमाल करते है। अश्वगंधा की जड़ का पाउडर बॉडी को स्वस्थ, दीर्धायु और पुनर्जीवित करने वाली है।
कई शोधों से ज्ञात हुआ है अश्वगंधा शारीरिक प्रदर्शन, हृदय कार्यक्षमता और सहनशक्ति को बढ़ाता है। बॉडीबिल्डिंग में इसका प्रयोग टेस्टोस्टेरोन को बढ़ाने के लिए होता है। टेस्टोस्टरोन हार्मोन्स मसल्स ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा होता है।
शोध के अनुसार अश्वगंधा कॉर्टिसोल हार्मोन्स को कम करता है इस से तनाव कम होता है और मसल्स रिलैक्स होती है।
अश्वगंधा की डोज़ 300mg दिन में दो टाइम्स खाने के साथ इसे लेना चाहिए।


Natural Supplements for Muscle Growth #Shatavari


अश्वगंधा की तरह शतावरी भी बॉडीबिल्डिंग में खूब उपयोग की जाने वाली जड़ी-बूटी है। वैसे तो इसे पाचन, प्रजनन की बीमारी में उपयोग किया जाता है। इस के इस्तेमाल से बॉडी में ऊर्जा और शहन शक्ति का विकास होता है। इस जड़ी बूटी में एंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनोइड और सैपोनिन जैसे अन्य बायोएक्टिव फाइटोकेमिकल्स का एक भरपूर्ण स्रोत माना जाता है। इसमें थोड़ी सी मात्रा में स्टेरॉइडल सैपोनिन पाया जाता है जिस से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता है। इसके बॉडीबिल्डर में प्रसिद्ध होने का कारण इसमें पाये जाने वाले तत्व जैसे Vitamin A, C, B काम्प्लेक्स, एंटीबॉडीज पाया जाता है इसमें सबसे खास शतावरी रसायन होता है जो की जो की प्रोटीन को सिंथेसिस कर मसल्स ग्रोथ को बढ़ाता है ऊर्जा के स्तर को भी बढ़ाता है। जिस से आप देर तक वर्कआउट कर सकें।


Natural Supplements for Muscle Growth #Gokhru


गोक्षुरा का उपयोग आयुर्वेद में गुर्दे, महिलाओं के प्रजनन, शुगर और टेस्टोस्टेरोन की कमी में किया जाता हरा है। इसका इतिहास बहुत पुराना है। यह प्रदर्शन को बढ़ाने, और मसल्स को बढ़ाने का काम करता है। इसी लिए कुछ समय से यह बोडीबिल्डर्स और एथलीट के बीच में बहुत ही प्रसिद्ध हुआ है। शरीर में ताकत और मसल्स को बढ़ाने के लिए पुरुष हार्मोन्स टेस्टोस्टेरोन और एंड्रोजेन पर हार्मोन्स पर काफी निर्भर करते है। और इन्ही के कारण एथलीट्स और बोडीबिल्डर्स drugs की तरफ देखते हैं। सुभाग्य से गोक्षुरा प्राकृतिक तरीके से टेस्टोस्टेरोन को बढ़ा कर शरीर में ताकत और मांशपेशियों के विकास के काम आता है। इसके कोई नकारात्मक प्रभाव भी नहीं पड़ते।
गोक्षरा की डोज़ – इसकी 625mg टेबलेट दिन में तीन बार लें।

Natural Supplements for Muscle Growth #Safed Musli


सफ़ेद मूसली आयुर्वेद में ताकत के लिए और पुरुष शक्ति को बढ़ाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से अंदरूनी ताकत में इजाफा होता है। जिस से थाकन और अनिद्रा की बीमारी को दूर किया जाता है। क्यों की इसके इस्तेमाल से नींद अच्छी आती है जिस से बॉडी में कोर्टिसोल के स्तर कम होता है और टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ता हैं।
सफ़ेद मूसली को पुरुषो के कई दोषों को सही करने के लिए किया जाता है। जैसे सुक्राणुओ की संख्या बढ़ाने के लिए, स्तंभन दोष और समय से पहले स्खलन जैसे रोग, साथ ही साथ मस्कुलोस्केलेटल स्वास्थ्य के लिए।
सफ़ेद मूसली की डोज़ – 200mg 2-3 टाइम्स ।


Natural Supplements for Muscle Growth #Salab Punja


सलाब पुंजा उत्तरी भारत और नेपाल में पाई जाने वाली परम्परागत जड़ी बूटी है। जिसको चिकित्सा में बहुत से रोगों के लिए उपयोग किया जाता रहा है। आज के समय में यह जड़ी-बूटी पूरी तरह विलुप्त हो चुकी है। बहुत ही कम जगहों पर यह पायी जाती है। इस के बचाव के लिए इसके उपयोग को अवैध घोषित कर दिया गया है। इस जड़ी बूटी का उपयोग मुख्यतः पाचन संबंधी बीमारियों और यौन विकारों में किया जाता रहा है।
बॉडीबिल्डिंग में इस का प्रयोग टेस्टोस्टरोन को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अर्क के उपयोग से अभूतपूर्व रूप से मसल्स और ऊर्जा में वृद्धि देखी जाती है।


Natural Supplements for Muscle Growth #Conclution


बॉडीबिल्डिंग में मसल्स ग्रोथ के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। लेकिन प्रोटीन को सिंथेसिस करने के लिए कई छोटे-छोटे नुट्रिएट्स भी बॉडी में पर्याप्त मात्रा में होना चाहिए। ये सभी जरूरी नुट्रिएट्स जड़ी बूटियों से मिल जाते है वह भी बिना किसी साइड इफेक्ट्स के। क्यों की जड़ी-बूटियाँ प्राकृतिक होते है जिस से यह बॉडी में बनने वाले रसायन पर कोई प्रभाव नहीं डालते।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments