Muscles Gain Rules | मसल्स बढ़ाने के नियम

The 6 Muscles Gain Rules
बहुत सारे लोग पूरा जीवन जिम में निकाल देते है बहुत मेहनत और अनगिनत रेप्स और सेट मारते है पसीना बहाते है। बहुत से बलिदान देते है जैसे की sweet, fast foods खाना छोड़ देते है। लेकिन उनकी बॉडी में कुछ किलोग्राम मसल्स ही बढ़ता है। जिस तरह की बॉडी चाहिए होती है वैसी बॉडी नहीं बनती।


तो क्या और किस जगह कमी रह जाती है। जिस के कारण सही रिजल्ट नहीं मिलता आज हम इस विषय में कुछ ऐसे पॉइंट्स बताऊंगा। जिन पर अगर ध्यान देंगे तो जल्दी ही बॉडी बनेगी। और इसका रिजल्ट 4 हफ़्तों में ही दिखना शुरू हो जायेगा।


तो अगर बॉडी बनानी है और टाइम wasting से बचना है तो सही ट्रेनिंग और सही डाइट प्लान को फॉलो करना होगा। और इन 6 पॉइंट्स हो फॉलो करें।

ये भी पढ़ें- पीनट बटर बोडीबिल्डर्स के लिए क्यों अच्छा होता है?


अगर आपका टारगेट मसल्स बढ़ाने का है तो oviously आपकी अपनी डाइट में ज्यादा कैलोरीज को add करना होगा जितनी आप दिन में burn कर देते है। यह साइटिफिक तरीका है मसल्स गेन करने का। अगर कैलोरीज को नहीं बढ़ाएंगे और हैवी workout करेंगे तो फिर मसल्स एनर्जी के रूप में बर्न होने लगता है। जिस से मसल्स का साइज भी गिरता है। कैलोरीज की मात्रा बढ़ाने के लिए peanut butter, घी और ड्राई फूड्स का इस्तेमाल करें जिसमे फैट होता है और ढेर सारी मात्रा में कैलोरीज होती है ये कॉलोरी आपकी workout में काम आएगी। और बॉडी को एनर्जी के लिए प्रोटीन और मसल्स का उपयोग नहीं करना होगा। अपने खाने की मील को 3-5 हिस्सो में बांट लें। जरुरत से 500 कैलोरीज ज्यादा खायें।


Muscles Gain Rules #1: Eat More Calories Than You Burn

ये भी पढ़ें – टॉप क्रेटीन सुप्पलीमेंट्स buy in इंडिया


Muscles Gain Rules #2: Double or Triple Your Protein Intake


बॉडी बिल्डिंग के लिए जो सबसे महत्वपूर्ण तत्व है वो है प्रोटीन। मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन एक आधार है। जिस से नयी मसल्स का निर्माण होता है। बहुत से लोग प्रोटीन का इस्तेमाल ज्यादा नहीं करते। और इतनी मात्रा में प्रोटीन को जुटाना आसान नहीं होता है। जब प्रोटीन enough नहीं मिलता तो बॉडी मसल्स का निर्माण बॉडी नहीं कर पायेगी। तो बॉडी में प्रोटीन की कमी न होने दे। बॉडी एक मील में 20-30 ग्राम प्रोटीन को digest कर सकते हैं। तो प्रोटीन को 20 ग्राम/meal दिन में 3-4 meals में प्रोटीन को खाना होगा। everage प्रोटीन बॉडी बिल्डर के लिए 1-3 ग्राम पर kg weight के हिसाब से लेना होगा।


Muscles Gain Rules #3: Eat Mostly Nutrient-Dense Whole Foods



बॉडीबिल्डिंग के लिए सही डाइट को खाना बहुत जरूरी होता है। ढेर सारी कैलोरीज चाहिए प्रोटीन, फैट चाहिए और बहुत से न्यूट्रिएंट्स, विटामिन्स, मिनरल्स चाहिए जिन से बॉडी सही से function करे और muscles production हो सके। तो मसल्स गेन के लिए worng foods का इस्तेमाल न करे जैसे पिज़्ज़े में ढेर सारी कैलोरीज तो होती है पर nutritional substances में कुछ भी नहीं होता है। तो जो भी फ़ूड को consume करें सबसे पहले उसकी nutrition values check कर लें फिर खाये। तो पता रहेगा कितना फैट खाया और कितनी कैलोरीज खाई। तो सब कुछ balance करके रखना होगा।


ये भी पढ़ें – protein क्या होता है? Bodybuilding में इसकी needs क्यों होती है।


Muscles Gain Rules #4: Do Compound Exercises in The Gym


जिम starting के समय सभी वर्कआउट हार्ड लगते है। Squats, Deadlifts, Bench press, Overhead press लेकिन जब समय बाद वही एक्सरसाइज काफी सहज और आसान लगने लगती है। जैसे क्यों की उन वर्कआउट से जिन मसल्स पर जोर पड़ता है वह मजबूत हो जाती है। उन मसल्स में ग्रोथ रेट भी कम हो जाता है। तो ऐसा लंबे टाइम तक न करें। कुछ नये तरीके से उन मसल्स का वर्कआउट करें जो की थोड़ी कठिन हो। जिनसे supporting मसल्स भी मजबूत होंगी और साइज भी बढ़ेगा। और confidance, motivation भी बढ़ेगा।


Muscles Gain Rules #5: Lift Heavier Weights



मसल्स गेन करने का सबसे सफल तरीका है हैवी weight ट्रेनिंग। घंटो तक हल्के weight से कई रेप और बहुत से सेट वर्कआउट की जगह हैवी वेट लगाकर वर्कआउट करें। जितना वेट अधिक होगा। मसल्स स्ट्रेंथ उतनी ही स्ट्रांग होगी और उतनी ज्यादा मसल्स में फुलाव आयेगा। पर ध्यान रखें ज्यादा बजन लगाने से पहले हलके बजन से वॉर्म अप कर लें। और चोटिल होने से बचें। साथ में किसी को सपोर्ट के लिए रखें।


Muscles Gain Rules #6: Get 7+ Hours of Sleep Every Night


Sleeping एक बहुत important फैक्टर है जो की मसल्स निर्माण के लिए जरूरी है। क्यों की जब सोते है तो बॉडी ग्रोथ हार्मोन्स को रिलीज़ करती है। ग्रोथ हार्मोन्स रिकवरी और मसल्स निर्माण करता है। अगर ज्यादा मसल्स और ज्यादा रिकवरी चाहिए तो ज्यादा आराम करना होगा । Annals of Internal Medicine के अनुसार जो लोग ज्यादा नही सोते उनका फैट बढ़ता है और मसल्स घटता है इसका कारण है कम सोने से cortisol हार्मोन्स बढ़ता है जो की मसल्स को नहीं बढ़ने देता। तो वर्कआउट के बाद काम से कम 7 घंटे जरूर सोना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp