L-Citrulline Supplement Benefits and Dosage |

L Citrulline Benefits and Dosage
pre-workout supplement


L-citrulline एक बहुत फेमस कंपाउंड है। L-citrulline का नाम लैटिन word citrullus से लिया गया है जिसका मतलब है तरबूज। इसका मतलब तरबूज इसका नेचुरल सोर्स है। इसके अलावा यह मूंगफली, सोयाबीन और राजमा में भी पाया जाता है।


What Is L-Citrulline?


Citrulline एक एमिनो एसिड है जो की बॉडी में पाया जाता है। इस लिए यह नॉन-एसेंशियल एमिनो अम्ल है। इस बॉडी खुद ही प्रोड्यूस करती है लेकिन लिमिटिड मात्रा में।


L-citrulline का एक important रोल यूरिया साइकिल में होता है। जब बॉडी एनर्जी प्रोड्यूस करती है और प्रोटीन की डाइजेस्ट करती है तो जो टॉक्सिन्स का निर्माण होता है उन्हें बॉडी यूरिया में कन्वर्ट कर। यूरिन और पसीने के माध्यम से बॉडी से बाहर निकलती है।

ये भी पढ़ें- ओमेगा-3 के बॉडीबिल्डिंग और रनिंग में फायदे?


L-citrulline के फायदे।


⏺L-citrulline वर्कआउट परफॉरमेंस को बढ़ाता है।
⏺यह हार्ट को stabilize कर। हृदय संबंधी समस्यायों से बचाता है।
⏺ L-Citrulline Erectile Dysfunction बीमारी में लाभ पहुचता है।
⏺ L-Citrulline बॉडी में फ्री रेडिकल्स को कम करता है।
⏺Citrulline के effects आपको पहले महीने में ही दिखने लगेगा।
⏺Longer Workouts – लंबे वर्कआउट में कम थकान और कम दर्द होगा। और रिकवरी जल्दी होगी।

ये भी पढ़ें – क्रेटीन सुप्पलीमेंट्स बेनिफिट्स बॉडीबिल्डिंग


⏺अगर आप अपनी एक्सरसाइज की परफॉर्मंस को बढ़ाना चाहते हो तो 3-5 ग्राम l-citrulline प्रति दिन लेना चाहिये या फिर 6-8 ग्राम citrulline malate लेना चाहिए।
⏺इस एमिनो एसिड्स से अमोनियां को बॉडी से फ्लश किया जाता जाता है। अमोनियां pH लेवल को कम करता है तथा मसल्स को acidic करता है जिस से थकान होती है। L-citrulline इसे फ्लश कर pH लावेल को कम नहीं होने देता है।
⏺अगर सही कंडीशन आंव सही डोज़ लेते है तो इस सुप्पलीमेंट्स के कोई साइड इफेक्ट्स नहीं हैं।

⏺शोध के अनुसार L-citrulline supplement हाई ब्लड प्रेसर को कम करता है। जिन लोगो को hypertensition (जो की हाई ब्लड प्रेसर का sign है) कि समस्या हो उन्हें इसका उपयोग जरूर करना चाहिए।
⏺स्पेन की रिसर्च में पाया गया कि citrulline प्रोटीन और क्रेटीन सिथेसिस को बढ़ाता है। क्यों की यह नाइट्रिक ऑक्साइड में कन्वर्ट हो कर ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।
⏺L-citrulline erectile dysfuction को ठीक करता है। यह अन्य दवाइयों जैसे वियाग्रा की तरह नही होता है। यह नैचुरली ब्लड के थक्कों को अलग कर पेनिस arteries और capillary में ब्लड फ्लो बढ़ाता है। जिस से हार्ड erection होता है।

https://noblerunner.com/l-carnitine-supplements/


Is Citrulline Malate Really A Beneficial Supplement?


बाजार में बहुत से सुप्पलीमेंट्स available हैं। अब आपके लिए कौन सा सुप्पलीमेंट जरूर है ये चुनना काफी कठिन हो जाता है। मौजूद सभी सुप्पलीमेंट्स मसल्स बिल्डिंग और फैट लॉस को क्लेम करते है। पर क्या यह सच है। बिलकुल नहीं ये सब अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए ऐसा कहते है। कुछ सुप्पलीमेंट्स तो बिलकुल ही useless हैं।


How Does It Help In Building Muscles?


Citrulline एक vasodilator कंपाउंड है जो की नसों को फैलता है या फिर खोलता है। जिस से की ब्लड फ्लो अच्छे से हो सके। जब हम citrulline को डाइट से consume करते है तो यह अमोनियां एसिड में convert होता है फिर arginine में। और arginine फिर नाइट्रिक ऑक्साइड में कन्वर्ट होता है। और यही नाइट्रिक ऑक्साइड vasodilation क्र ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।


Citrulline रिकवरी में हेल्प करता है। जब इसे citrulline malate के रूप में लिया जाता है तो यह वेट ट्रेनिंग परफॉरमेंस पर बहुत असर डालता है। एक शोध के अनुसार पाया गया जो बॉडीबिल्डर citrulline malate सुप्पलीमेंट का उपयोग करते है। वह ज्यादा रेप्स लगा पाते हैं। और यह भी की जो बॉडीबिल्डर इसका उपयोग करते है उन्हें वर्कआउट के बाद 40% कम दर्द का अनुभव होता है।

ये भी पढ़ें – BCAA सुप्पलीमेंट्स के बॉडीबिल्डिंग में फायदे?

L- citrulline या फिर citrulline malate का इफ़ेक्ट लगभग एक हफ्ते के लगातार उपयोग करने के बाद आता है। अगर आप इसे वेट ट्रेनिंग के साथ लेते है तो आपको 8 ग्राम citrulline malate लेना होगा जिस से maximum banifit मिले। इसे लेने का परफ़ेक्ट टाइम 45-60 मिनट वर्कआउट से पहले।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp