Monday, January 17, 2022
HomeBodybuilding supplementsL-arginine for bodybuilding full information | L-arginine क्या है?इसके फायदे, डोज़।

L-arginine for bodybuilding full information | L-arginine क्या है?इसके फायदे, डोज़।

बहुत सारे सप्लीमेंट का यूज हमारे जिनके कुछ और ट्रेनर सजेस्ट कर देते हैं हमें पता नहीं होता है यह सप्लीमेंट क्या काम करेगा और क्यों हमें लेना चाहिए और इन्हीं वजहों से हमारी बॉडी जल्दी नहीं बन पाती है। आपको सबसे पहले समझना होगा हमारी बॉडी की ग्रोथ का मुख्य सोर्स हमारी डाइट होती है सही डाइट लोगे तब सप्लीमेंट भी work करेगा।

L-arginine for Bodybuilding क्या होता है?


L-arginine एक सेमी एसेंशियल एमिनो एसिड है जो की भोजन के द्वारा बॉडी में बनाया जाता है। L-arginine 21 एमिनो अम्ल में से एक है। यह बॉडी के अंदर कई जरूरी फक्शन को रेगुलेट करता है। L-arginine बॉडी में नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाता है।


L-arginine for Bodybuilding में करता क्या है?


arginine हमारी बॉडी में जाकर नाइट्रोजन ऑक्साइड में कन्वर्ट होता है नाइट्रिक ऑक्साइड हमारी बॉडी में blood veins को खोलता है जिससे हमारी बॉडी में ब्लड फ्लो तेज हो जाता है। जिस बॉडी vascular दिखती है।


L-arginine कब लेना चाहिए?


अगर आप इसे प्री वर्कआउट लेना चाहते हैं तो उसे वर्कआउट से पहले 1 ग्राम लेना चाहिए और अगर आप वर्कआउट के बाद ले रहे हैं तो आपको 500 मिलीग्राम लेना होगा।

ये भी पढ़ें – पीनट बटर बॉडीबिल्डिंग सुपरफूड


L-arginine for bodybuilding में फायदे।


Vascular – बॉडीबिल्डिंग में L-arginine का प्रयोग नसों को चमकाने और उभारने के लिए किया जाता है। यह vains के volume को बढ़ाता और ब्लड फ्लो भी तेज होता है जिस से नसे फूली हुई दिखाई देती है । तथा बॉडी में नसें साफ़ चमकती हुई दिखाई देती हैं।


Muscle Growth


L-arginine मसल्स ग्रोथ को प्रमोट करता है क्या किए प्रोटीन सिंथेसिस को बढ़ाता है और यह मसल्स सिगनलिंग की प्रोसेस से ग्रोथ हारमोंस को बढ़ाता है जिससे फैट metabolised होता है तो अगर आपको लीन मसल्स गैन करना है तो आपको arginine स्तर को बॉडी में बढ़ाना होगा।


Vasodilation and Endurance


क्योंकि इसके द्वारा ब्लड cell का वॉल्यूम इंक्रीज होता है जिससे ब्लड फ्लो तेज होता है तथा इंड्योरेंस पावर इंक्रीज होता है। जब ब्लड फ्लो तेज होगा तो ज्यादा ऑक्सीजन आपके मसल्स को मिल पाएगा जिससे आप जल्दी थकेंगे नहीं तथा वर्कआउट के बाद यह रिकवरी भी बहुत तेजी से करता है। क्योंकि इतना ही तेज ब्लड फ्लो का उतनी ही ज्यादा न्यूट्रिएंट्स मसल्स को प्राप्त होंगे तथा मसल्स रिकवरी जल्दी होगा।


Boosting the Immune System


यह immune सिस्टम को स्ट्रांग करता है क्योंकि यह बॉडी में फ्री रेडिकल्स को डीएक्टिवेट करता है जिसके द्वारा बहुत सारे इंफेक्शन होने से बॉडी बच जाती है तथा मसल्स को बहुत कम डैमेज होता है तो यह इम्यून सिस्टम के लिए काफी इंपोर्टेंट होता है।

ये भी पढ़ें- एल कार्निटिन क्या होता है? इसके फायदे क्या क्या हैं?


L-arginine for bodybuilding की डोज़?


इसका कोई स्टैंडर्ड डोज़ चार्ट नही है। L-arginine डोज़ बॉडीबिल्डिंग में 2-30g perday लेना चाहिए। स्टार्टिंग में आपको 3-5g daily लेना चाहिए। फिर हर हफ्ते थोड़ा-थोड़ा डोज़ बढ़ाना चाहिये। और दो महीने बाद बंद कर दे। फिर से 1 से 2 महीने बाद resume करें।


L-arginine for bodybuilding के नुक्सान – Side Effects & Safety


L-arginine को मुख से लेने पर शायद कोई साइड इफ़ेक्ट न हों। लेकिन इसे इंजेक्ट करने से शार्ट टर्म साइड इफेक्ट्स हो सकते है। पेट दर्द, डायरिया,फेट फूलना, एलर्जी, अस्थमा, low ब्लड प्रेसर इत्यादि।


L-Arginine से भरपूर फूड्स


रेड मीट, मछली, मिल्क प्रोडक्ट , तरबूज के बीज, मूंगफली, सोयाबीन, पत्ते वाली सब्जियां इत्यादि।

किन्हें L-arginine नहीं लेना चाहिए।


🔹Children: बच्चो को हाई डोज़ से डेथ तक हो सकती है।
🔹L-arginine के प्रयोग से ब्लड प्रेशर लो होता है तो अगर आपको पहले से ही ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो उसे बिल्कुल भी नहीं लेना चाहिए।
🔹 arginine heart attack की समस्या को बढ़ा सकता है तो अगर हाथ से रिलेटेड कोई भी समस्या है तो इसे नहीं लेना चाहिए।
🔹जिसे किडनी की समस्या हो या किडनी में कोई बीमारी हो उन्हें अलार्म का उपयोग नहीं करना चाहिए
🔹प्रेग्नेंट महलाओं को नही लेना चाहिए।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments