Join Indian Army bharti| How to clear excellent Rally race in hindi

Join Indian Army bharti| How to clear excellent Rally race in hindi

December 8, 2018 Off By Noblerunner
Share with Friend's

Join Indian Army Bharti How to Clear Excellent Bharti Race

दौड़ में प्रथम स्थान कैसे प्राप्त करें। और भारतीय सेना भर्ती Join Indian Army bharti और पुलिस भर्ती की दौड़ को कैसे पास किया जाये।
वैसे तो इसमें कोई दो राय नहीं है कि sucess होने का एक ही राज है और वह है कड़ी मेहनत।
Hardwork से sucess मिलती है। लेकिन आप ने देखा होगा कई बार कड़ी मेहनत के बाद भी सफलता नहीं मिलती। तो इसके पीछे क्या reason है। एक सफल व्यक्ति और एक असफल व्यक्ति की मेहनत में बिलकुल थोड़ा सा फर्क होता है और वो है सही तकनीक का। सही तकनीक काम को आसान बना देती है और hardwork सही दिशा में हो ये भी ध्यान में रखना होगा। और साथ साथ में बहुत से ऐसे पहलु है अगर इन को नहीं सुधारा तो निश्चित ही आप अपनी मेहनत का 100 प्रतिशत result नहीं पा सकेंगे।
तो अगर 100 प्रतिशत रिजल्ट चाहिए और Join Indian Army bharti तो इन बातों पर विशेष ध्यान देना होगा।

Wormup Before Running – join indian army bharti

WARM-UP BEFORE RACE

वार्म-अप दौड़ लगाने का एक अभिन्न हिस्सा है। जिसको अगर रेस लगाने से पहले नही किया तो परिणाम भयानक हो सकते हैं। जल्दी थक सकते है और या फिर चोटिल हो सकते है। तो हमें इस बात का ख़ास ध्यान रखना होगा दौड़ के शुरूं होने से पहले ही शरीर को अच्छे से गर्म कर लेना होगा। जिस से बॉडी की सभी मासपेशियां दौड़ लगाने के लिए तैयार हो जाएं । और गर्म शरीर में रक्त का संचार बढ़ जाता है जिस से दौड़ के दौरान पूरे शरीर की सभी जरूरतें पूरी होती रहेंगी। और दौड़ के दौरान मासपेशियों में लेक्टिक अम्ल नहीं बनेगा और आप बिना थके दूरी तक दौड़ को लगा सकते है । और आसानी से Join Indian Army Bharti 

Look for Best Starting Point to join indian army bharti

दौड़ में प्रथम स्थान पाना या किसी भी रेस को पास करने में आपके starting point का एक महत्वपूर्ण योगदान होता है। अगर आप भीड़ में दौड़ रहें है जैसे की इंडियन आर्मी भर्ती रेस या फिर पुलिस भर्ती दौड़ तो इस बात का ख़ास ख्याल रखें है । ऐसी जगह पर खड़े हो जहाँ से कम लोगो से टकराव हो । मैदान की आखरी पंक्ति में और जितना हो सके उतने आगे लगें । भले ही 10-20 मीटर ज्यादा और थोड़ा लंबा दौड़ना पड़े पर किसी से टकराना नहीं है। और रेस स्टार्ट होते ही सभी धावक पहली पंक्ति की तरफ दौड़ने लगते है।अगर आप बीच में कही खड़े हों या फिर पहली पंक्ति में लगे है तो बे सभी धावक आपसे भिड़ सकते है और या भीर आप चारो तरफ से घिर सकते है । जिसका परिणाम होगा की आप अपनी दौड़ नहीं दौड़ पाएंगे और निश्चित हो दौड़ को पास करने में ज्यादा समय लगेगा।

Starting Should be Stable to Join indian army bharti

दौड़ की सुरुआत ऐसे करना है कि जिस से कॉम्प्टीशन में अपना स्थान अच्छा हो सके। शुरू के 200 मीटर तेजी से दौड़ कर अपनी पोजीशन बनाएंगे। और एक राउंड तक उस पोजीशन को मेन्टेन रखेंगे। बहुत तेज आप ज्यादा देर तक ना दौड़ें क्यों की अगर शुरुआत में ही अपना सारा स्टेमिना ख़त्म कर दिया हो फिर आखरी तक दौड़ की स्पीड बहुत कम हो जायेगी । तो शुरू में अपनी छमता के हिसाब से ही तेज दौड़ें।

Use Arm to Generate Movementum to join indian army bharti

अगर आपको तेज दौड़ना है और प्रथम स्थान पाना है तो इस के लिए पूरी बॉडी एक्टिवेट होनी चाहिए। और सबसे ज्यादा जरूर है कि आपकी बाहें और हाँथ तेजी से ब्लेड की तरह हवा को चीरें । जितनी जल्दी हाँथ चलेंगे उतनी ही जल्दी पैर भी रोटेट होंगे। और बॉडी का movementum बी बढेगा और जिसका मतलब स्पीड भी बढ़ेगी।

Follow Your Own Strategy to join indian army bharti

रेस को अगर जीतना है तो अपने हिसाब से दौड़ें जिस तरह से आप हमेशा प्रैक्टिस करते रहे है । इस पर ध्यान ना दे की किसी को अपने से आगे नही जाने देना है और या फिर बहुत लोग आगे निकल गए है। घबराये ना अपनी बनायीं स्ट्रेटजी को फॉलो करें। किसी रेस को जीतने से पहले ही एक स्ट्रेटेजी को तैयार कर लें जिसमे उस रेस को कई हिस्सों में बांट ले, और किस हिस्से में कितने तेज दौड़ना। जिस से पूरी रेस का एक ब्लूप्रिंट आपके दिमाग में रहेगा और दौड़ को आसानी से खत्म कर सकते है। और आसानी से Join Indian Army bharti

Don’t Get Distracted ✔

Join Indian Army bharti रैली भर्ती दौड़ के दौरान आपकी बॉडी संतुलन में होनी चाहिए खासकर जब आप cirular ground में दौड़ रहें हों। फोकस सिर्फ अपने टाइम और अपने टारगेट पर होना चाहिए। और ध्यान रखें पीछे मुड़कर बिलकुल भी नही देखना है। अगर ऐसा करेंगे तो तो आपके गिरने के chances बड़ जाते है। और स्पीड भी स्लो हो जाती है।

Try To Run Closer First Lan✔

Join Indian Army bharti रैली रेस के दौरान पहले 400 मीटर अन्य धावकों से बच कर दौड़ना है । फिर उसके बाद पहली पंक्ति में दौड़े। First lan में दौड़ने का कोई ख़ास मकसद नहीं है। बस जितनी देर पहली पंक्ति के करीब दौड़ेंगे उतना ही काम दौड़ना पड़ेगा। और टाइम से रेस कम्पलीट होगी और आसानी से प्रथम स्थान प्राप्त कर सकते है। लेकिन पहली पंक्ति में आप जब आये जब आप सबसे आगे हो और या फिर आगे दौड़ने वाले धावकों को पीछे छोड़ने के लिए अभी और टाइम हो।

Good Emotional Eealth to join indian army bharti

Good emotional health

Good emotional health

रेस दौड़ने के टाइम दिमाग में स्ट्रेस बिलकुल भी न रखें । आत्मविश्वास रखें। और अपने आप को एक विजेता की तरह देखें और दूसरों को भी दिखाए जिस के प्रभाव के कारण आपके comptitor गलतियाँ कर बैठे और आपको उसका फायदा मिले। आप जितना अपनी ऊपर विश्वास रखेंगे उतनी ही गलतियाँ होने के मौके काम होंगे।

Try to Overtake From Left to join indian army bharti

रनिंग में अगर आप ओवरटेक राईट हैण्ड की तरफ से लेते है तो आपको दौड़ में अधिक दूरी तक दौड़ना होगा। और अगर दौड़ के दौरान जब आप किसी को पीछे छोड़ें तो कोशिस करे लेफ्ट से पास करें। ऐसा करने से थोड़ी सी दूरी कम दौड़ना पड़ेगा। और अगर आप लगातार ऐसा करेंगे तो रिजल्ट काफी अच्छा होगा। और आपका सपना Join Indian Army bharti का जरूर पूरा होगा।

Run Straight to join indian army bharti

ज्यादातर दौड़ के मैदान ओवल शेप में होते हैं। जिसमे 150×2 मीटर बिलकुल straight होता है और 50×2 का curve(गोलाई) होता है। तो आप गोलाई क्षेत्र में ज्यादा तेज तो नहीं दौड़ सकते है। लेकिन जो 150 बिलकुल सीधा है उस क्षेत्र में तेज दौड़ सकते है। और किसी को पास करने के पहले थोड़ी दूरी पहले ही दिशा बदल ले ताकि सीधे दौड़ सकें। क्यों की अगर आप अपनों दिशा जल्दी-जल्दी बदलते है तो स्पीड काम हो जाती है ।
तो ये कुछ रनिंग में प्रथम स्थान लाने और इंडियन सेना की भर्ती दौड़ में पास होने  Join Indian Army bharti के लिए कुछ टिप्स थे। इनको आप अपनी दौड़ के दौरान follow करेंगे तो सफल होने के chances काफी हद तक बढ़ जाते हैं।

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ whatsapps facebook और twitter पर जरूर करें। उनको ये जरूर पसंद आयेगा।

जय हिंद।🇮🇳

Comments
Join Indian Army bharti| How to clear excellent Rally race in hindi
5 (99.59%) 49 votes