Indian Army | complete 1600 meter race rally Bharti

Indian Army | complete 1600 meter race rally Bharti

December 4, 2018 1 By Noblerunner
Share with Friend's

आज का हमारा टॉपिक है  1600 meter race कैसे जीतें और कैसे Join Indian Army .
दोस्तों हर नौजवान की ख्वाइश होती है की सेना में भर्ती हो सके, और जिसके लिए लड़के खूब पसीना बहाते हैं. लेकिन भारतीय सेना में भर्ती होने इतना आसान नहीं है, इसके लिए बहुत कड़ी मेहनत के साथ- साथ सही तरीके से मेहनत की जरुरत होती है. सेना भर्ती दौड़ के दौरान कई गलतियां कर बैठते है, जिस के कारण सफलता नहीं मिल पाती है, तो अगर 1600 मीटर पास करना है तो कड़ी मेहनत के साथ एक अच्छा प्लान भी तैयार करना होगा. तो दोस्तों में अपनी इस Article के माध्यम से, आप लोगो को कुछ जरूरी टिप्स दूंगा, जो की भर्ती दौड़ के समय आपके काम में आएंगे, और आसानी से 1600 meter race कम्पलीट कर पाएंगे।

How to complete 1600 meter race

दोस्तों 1600 मीटर रेस जीतने के लिए पहले हमें running ground की पूरी जानकारी होनी चाहिए।
आर्मी भर्ती रनिंग की कुल दूरी 1.6 किलोमीटर, या 1 मील, या 1600 मीटर होती है।
और यह रेस 400 मीटर के ovel shape के मैदान में दौड़ाया जाता है।
जिसमे 150 मीटर लंबाई, और 50 मीटर की गोलाई होती है
ground के राउंड लगाने की संख्या 4 होगी. 400 मीटर ground के चार राउंड. तो अब बात अपने टॉपिक से करते है।
तो 1600 meter race को पास करने के लिए इन बातों पर विशेष ध्यान दें।

1600 meter race tips

1600 meter race

Warm-Up to Pass 1600 meter race

अपने आप को 10 से 15 मिनट तक वार्म अप करें। रेस से पहले अच्छे से वार्म अप कर लें. जिस से बॉडी की सारी मसल्स एक्टिवेट हो जाये. और बाद फ्लेक्सिबल हो जाये . जिस से रनिंग के दौरान कोई परेशानी नहीं आयेगी, और आप बिना किसी समस्या के दौड़ पूरी कर पायेंगे. क्यों की जब आप वर्म अप करते है, तो रक्त शरीर के हिस्सों में तेजी से प्रवाह होने लगता है , और हम जल्दी थकते नहीं हैं। क्यों की रक्त हमारी मसल्स को अधिक ऑक्सीजन भेजता है जिस कारण हम देर तक दौड़ को जारी कर सकते हैं और 

Find Good Place To Run fast and pass 1600 meter race

अपने आप को पहली लाइन में खड़े होने के लिए जगह बनायें. जिस से आप जल्दी ही आगे निकल पाएं. और अगर आप पहली पंक्ति में जगह नहीं बना पा रहे हैं, तो मैदान के दाहने ओर यानि की लास्ट लाइन में किनारे खड़े हो, जिस से आपको भीड़ में दौड़ने में तकलीफ ना हो. क्यों की जैसे ही रनिंग शुरू होती है। सभी धावक पहली लाइन की तरफ दौड़ते है, और अगर आप पहली लाइन में होंगे तो फिर आप आगे नहीं निकल पाओगे। इस condition में कुछ धावक गिर भी जाते है, और इस टकराव में बहुत सा टाइम बर्बाद हो जाता है। जिस कारण रेस को पास नहीं कर पाते है।

starting for good Position to pass1600 meter race

बेसब्री से आदेश का इंतजार करें, और चौकन्ना रहें। जैसे ही आदेश होता है। आपको पहले 200 मीटर एक अच्छी पोजीशन बनाने के लिए दौड़ना चाहिए। और सीधे दौड़ें पहली लाइन में आने के चक्कर में न पड़ें। 200 मीटर दौड़ने के बाद आप काफी लोगो को पीछे छोड़ देंगे. फिर आप पहली लाइन की तरफ दौड़ें।

इसे भी पढ़ें ” तेज कैसे दौड़ें

अगर आप स्टार्टिंग में ही पहली लाइन की तरफ दौड़ेंगे तो आप किसी से टकरा कर गिर सकते है। और या फिर आप बॉक्स में चारों तरफ से घिर सकते हैं जिसमे आपका समय बर्बाद होगा।

Run Average Speed On First Lan to pass 1600 meter race

आपको दौड़ते हुए अपने आप को ground के प्रथम ट्रैक में बिलकुल बाईं तरफ रखना है । और अपनी पोजीशन को बनाये रखना है। एक चक्कर लगाने के बाद अपनी स्पीड को थोड़ा कम कर दें। बस इतनी स्पीड बना कर रखें कि अपने targated टाइम तक और आखरी राउंड में तेज दौड़ सकें। अगर पहले दूसरे राउंड में ही बॉडी की सारी एनर्जी खर्च कर देंगे तो फिर लास्ट तक बहुत slow speed हो जायेगी। और जिस कराण से अपना लक्ष्य नहीं पा सकेंगे।

Be Confidence for Winnings 1600 meter race

दौड़ते समय अपने आप winner महसूस करें। दौड़ते समय आत्मविश्वास होना चाहिए। और कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखना चाहिए। क्यों की ऐसा करने से आपकी स्पीड काम हो जाती है। आपको सिर्फ अपने लक्ष्य पर नजर रखना है। और जब तक आप की रेस कम्पलीट न हो जाये तब तक नजरे सिर्फ अपने टारगेट पर रखें। Join Indian Army।

Speed Up On Ground Corner for 1600 meter race

सेना भर्ती रेस या भीर किसी भी रेस में ज्यादातर धावक मैदान के कार्नर पर गलती करते है। जिसका फायदा आपको लेना होगा। रेस करते समय ground के चारों कार्नर पर अपने शरीर के संतुलन लेफ्ट साइड में बनायें रखें। क्यों की अधिकतर धावक कॉर्नर पर स्पीड काम कर देते है। लेकिन यदि आप अच्छे से प्रेक्टिस करे और अच्छा संतुलन बनाये तो आप इस जगह अपने प्रतिद्वन्दी को पीछे छोड़ सकते हैं।Join Indian Army

Run Own Race to pass 1600 meter race

किसी के साथ भी दौड़ न लगाएं। आपको सिर्फ अपने दौड़ को देखना है और अपने समय के अंदर दौड़ को पूरा करना है। अगर आप किसी भी धावक के साथ दौड़ लगाने लगे गे तो कुछ ही दूरी में थक जायेगे। और याफिर आखरी राउंड में तेज नहीं दौड़ पाएंगे। जिस से आपकी दौड़ का टाइम बढ़ जायेगा। तो रेस में सिर्फ अपनी दौड़ दौड़ें। जब तक 1600 meter race ख़त्म न हो जाये।

इसे भी पढ़ें “दौड़ का स्टैमिना कैसे बढ़ायें

Indian Army Race

Run Straight 1600 meter race

दौड़ते समय एक भी कदम ख़राब नहीं होने चाहिए। और दौड़ लगाते है जितना हो सके उतना सीधे दौड़ें। क्यों की हम जितना इधर उधर पैर रखते है। उतनी ही ज्यादा दूरी दौड़नी पड़ती है। यानी की 1600 meter race की जगह 1700 मीटर की दौड़ हो जाती है। तो एक सीध में दौड़ना चाहिए।

Last 200 Meter Race

आखरी राउंड में अपनी स्पीड को लगातार बढ़ाते जाएँ। और आखरी के 200 मीटर एक गहरी सांस लेकर पूरी दम से दौड़ जाएं। निश्चित ही आपकी 1600 meter race समय पर पूरी होगी। 

Pre-Plan Race for 1600 meter race

दोस्तों किसी भी दौड़ को जीतने के लिए एक एक प्लान जरूर होना चाहिए। और उस प्लान के हिसाब से काम से कम एक महीने प्रैक्टिस करनी चाहिए। कई बार दौड़ते समय यह समझ में नहीं आता की कब फ़ास्ट दौड़े और कब धीरे दौड़े। इस सवाल का जवाब आपकी पहले की की गयी ट्रेनिंग से मिल सकता है। आप जिस तरह से प्रैक्टिस मैदान में एक अच्छे टाइम में 1600 meter race दौड़ पूरी करते हैं। बस बही रूटीन आपको भर्ती मैदान में भी फॉलो करना है। आप जैसे प्रैक्टिस करते रहे है। वही करो कुछ भी नया करने की जरुरत नहीं है। 

Eat Right Food Before Race

दोस्तों अगर 1600 meter race में अगर जीतना है। तो आपको दौड़ से पहले कुछ भी ऐसा ना खाएं। जो की पच ना सके। अगर कुछ खाये यो बहुत ही हलकी मात्रा में नहीं तो ये रौंनिंग के दौरान उलटी हो सकती है। और जो भी खाएँ वो काम से कम 2 तीन घंटे पहले खाये। और थोड़ा सा पानी भी पी लें जिस से डिहाइड्रेशन की समस्या ना आये। 

Comfortable Shoe’s

1600 meter race में हलके जूते पहने जो की आराम दयाक हों। कोई नए जूते न पहने। क्यों की अगर शूज आरामदायक नही हुए तो आपकी रेस खराब हो सकती है।

Make Distance With Other Runners

ध्यान रखें आप हमेशा दौड़ते समय अन्य धावकों से आगे रह कर उचित दूरी बनाये रखें। क्योंकि यदि आप को आगे वाले धावक को क्रास करना है। तो आप को उसके दाहिने से ओवरटेक करना होगा। जिसके लिए आप को अतिरिक्त कदमो की आवश्यकता पड़ेगी। और अगर उचित दूरी नहीं होगी तो आपको अपनों स्पीड कम करनी पड़ेगी।

इसे भी पढ़ें “दौड़ने के बाद पैरों में दर्द

जिस के कारण अपनी दौड़ का समय बढ़ जायेगा। औए अगर आप अपनी स्पीड काम नहीं करेंगे तो, आपको जब फिर पीछे ही दौड़ना पड़ेगा। और आसानी से 1600 meter race पुुरा कर सकेंगे।

How to complete 1600 meter race

तो इस प्रकार दिए गाये तथ्यों को ध्यान में रख कर दौड़ेंगे। तो आप 1600 मीटर की दौड़ बड़े ही आसानी से पास कर सकते हैं। और सेना में भर्ती होकर अपने देश की सेवा कर अपने माता पिता का नाम भी रोशन कर सकेंगे।
इस article को शेयर करें। जिस से और भाइयों का भी भला हो सके। और वे आर्मी रनिंग 1600 meter race को आसानी से पास कर सकें ।

Comments
Indian Army | complete 1600 meter race rally Bharti
5 (99.49%) 78 votes