Wednesday, May 25, 2022
Homemens saxual healthIncrese sperm count स्पर्म बढ़ाने के लिए क्या खायें।

Increse sperm count स्पर्म बढ़ाने के लिए क्या खायें।

आजकल की भागदौड़ की लाइफ में लोग अपने शरीर पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। गलत जीवनयापन की वजह से शरीर के कई फंक्शन प्रभावित होते हैं। जिस बजह से हमारे शरीर में sperm count कम हो जाता है। यह कोई बड़ी समस्या नही है। थोड़ा वर्कआउट और सही डाइट से इस प्रभाव को कम कर sperm count को बढ़ाया जा सकता है। आज हम 10 ऐसे आहार को बताएँगे जिन्हें अपनी डाइट में शामिल कर स्पर्म की संख्या को आसानी से बढ़ा सकते हैं।


Increase sperm count by Eggs | स्पर्म बढ़ाने के लिए अंडा  खाएं


अंडा वीर्य को बढ़ाने का बहुत अच्छा विकल्प माना जाता है। और साथ में यह वीर्य की गतिसीलता को भी सुधारता है। अंडा प्रोटीन और विटामिन E से भरपूर्ण होता है। अण्डे को खाने से सुक्राणुओ की फ्री रेडिकल्स से भी सुरक्षा होती है। फ्री रेडिकल्स सुक्राणुओ को कम करता है। अण्डे में मोजूद पोषक तत्व मजबूत और हेल्थी वीर्य का निर्माण करता है। तथा यह प्रजनन छमता को भी बढ़ाता है।


Increase sperm count by Spinach |स्पर्म बढ़ाने के लिए पालक  खाएं


पालक फोलिक एसिड से भरपूर्ण होता है फोलिक एसिड स्वस्थ वीर्य का निर्माण करता है। पालक एक हरी पत्तियों दार सब्जी है जिसमे कई विटामिन्स और मिनिरल्स होते हैं। जब बॉडी में फोलिक अम्ल की कमी होती है तो वीर्य कमजोर बनता है। जिस में प्रजनन छमता कम होती है तथा इस वीर्य से female egg को भेदना कठिन हो जाता है। और यही कमजोर वीर्य से उत्पन्न संतान में जन्म दोस होने की संभावनाएं रहती हैं।


Increase sperm count by Bananas |स्पर्म बढ़ाने के लिए केला खाएं


केले में विटामिन B1, C, A भरपूर्ण होता है। जी की शरीर में स्वस्थ सुक्राणु बनाने में मदद करता है और यह वीर्य की उत्पादन संख्या में वृद्धि करता है। इस फल में ब्रोमेलैन एंजाइम होता है जोकि सुक्राणुओ की संख्या और गति को बढ़ाता है।


Increase sperm count by  Dark Chocolate | स्पर्म बढ़ाने के लिए डार्क चॉकलेट खाएं


डार्कचॉकलेट में L-arginine एमिनो अम्ल पाया जाता है जिस से sperm की संख्या बढ़ती है। शायद ही आपको पता हो, डार्क चॉकलेट को वासना बढ़ने के लिए स्ट्रॉबेरीज के साथ शैम्पेन के साथ लेते हैं। यह मोनीमून के लिए नए कपल्स के लिए ख़ास होता है।


Increase sperm count by Asparagus | स्पर्म बढ़ाने के लिए शतावरी खाएं


शतावरी में स्पर्म बढ़ाने की शक्ति होती है। इसमें विटामिन C भरपूर्ण होता है। जिस से वीर्य पर सकारात्मक प्रभाव पढ़ता है। आपके अंडकोष, सुक्राणुओ की फ्री redicals (मिक्त कण) से कोशिकाओं की रक्षा करता है। जिस से वीर्य की संख्या में बढ़ोत्तरी होती है।

Food photo created by jcomp – www.freepik.com


Increase sperm count by  Broccoli | स्पर्म बढ़ाने के लिए ब्रोकली खाएं


शताबरी के बाद फोलिक एसिड से भरपूर्ण सब्जी ब्रोकली है। फोलिक एसिड महिलाओं और पुरुषो दोनों की प्रजनन शक्ति को बढ़ाता है। इसे विटामिन B9 के नाम से भी जाना जाता है। एक शोध के अनुसार दैनिक फोलिक एसिड के उपयोग से  वीर्य में शुक्राणुओं की संख्या 70% तक बढ़ा देता है।


Increase sperm count by  Pomegranates | स्पर्म बढ़ाने के लिए अनार खाएं


अनार सदियों से वीर्य को बढ़ाने के लिए उपयोग होता आ राहा है। अनार को शक्तिशाली फल के रूप में जाना जाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स की पर्याप्त मात्रा होती है जो की रक्त में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करता है। फ्री रेडिकल्स स्पर्म को, बॉडी के ऑर्गन्स को नष्ट करने का काम करता है। अनार इन फ्री रेडिकल्स को कम कर वीर्य की मात्रा को बढ़ाता है। अनार एक स्वादिष्ट फल है जो की रक्त के निर्माण का कार्य भी करता है। इसमें नाइट्रिक ऑक्साइड भी होता है जिस से रक्त का संचार बढ़ता है। यह परुषों के लिए प्राकृतिक वियाग्रा की तरह काम करता है।


Increase sperm count by Walnuts | स्पर्म बढ़ाने के लिए अखरोट  खाएं


अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है जिस से नसों से कोलेस्ट्रॉल कम होता है और रक्त का संचार अंडकोष की तरफ बढ़ता है। जिस से स्पर्म का निर्माण बढ़ता है। इसमें सभी नुट्स से दोगना ज्यादा एंटी-ऑक्सीडेंट्स होता है। जो की रक्त में मौजूद toxins (विष) को कम करने का काम करता है।

Food photo created by freepik – www.freepik.com


Increase sperm count by  Garlic | स्पर्म बढ़ाने के लिए लहसन खाएं


लहसुन में ढेर-सारे एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाये जाते हैं। जो की बॉडी की immune power (प्रतिरक्षा शक्ति) को बढ़ाने का काम करता है। लहसुन कैंसर जैसे वैक्टीरिया को पनापने से रोकता है। लहसन पुरुष शक्ति को बढ़ाने के लिए पुराने समय से उपयोग होता आ रहा है। यह शरीर की सही नसों को साफ़ कर रक्त के प्रावाह को बढ़ाता है। जिस से वीर्य का उत्पादन शरीर में बढ़ने लगता है।


Increase sperm count by  Zinc Rich Foods | स्पर्म बढ़ाने के लिए जिंक खाएं


जिंक स्पर्म के निर्माण के लिए बहुत आवश्यक घटक है। इसके बहुत से प्राकृतिक श्रोत हैं। जौं, रेड मीट, फलिया, नुट्स आदि। इसके लगातार इस्तेमाल से वीर्य का निर्माण अधिक होता है। हर पुरुष कप प्रतिदिन 15 mg जिंक जरूर खाना चाहिए जिज़ से स्वस्थ sperm का निर्माण हो सके।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments