increase running speed |दौड़ की स्पीड कैसे बढ़ाएं। running tips in hindi

increase running speed


Increase running speed एक बहुत बड़ा टॉपिक है दौड़ने की स्पीड बढ़ाना इतना आसान काम नहीं होता है जिसके लिए बहुत सारी मेहनत और एक सही दिशा में मेहनत की जरूरत होती है यह कोई एक या 2 दिन का काम नहीं होता है लगातार आपको कई महीने तक कोशिश करने के बाद स्पीड में इजाफा होता जरूर है आपको कुछ चीजों पर वर्क करने की जरूरत है


increase running speed – दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए पूरी बॉडी मजबूत बनायें।


सबसे पहले आपकी बॉडी को रनिंग के हिसाब से मेंटेन करें पैरों को मजबूत करें पेट को मजबूत करें और पूरी बॉडी के लिए खूब एक्सरसाइज करें जिससे दौड़ते समय किसी भी तरीके की शरीर को दिक्कत उठानी पड़ेगी क्योंकि हम दौड़ते हैं और तेज दर्द होता है तो पूरा शरीर effort करता है तब आगे की तरफ बढ़ पाते हैं


अगर शरीर का कोई भी अंग कमजोर रह जाता है तो उसका असर आपकी रनिंग पर सीधा पड़ता है तो आप ऐसी गलती ना करें हर रोज दौड़ने के बाद कम से कम आधा घंटा पूरी वर्कआउट पूरी बॉडी पर मेहनत करें जिससे वह मजबूत हो जाए


increase running speed – दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए सही पोजीशन में दौड़ें।


दौड़ते समय शरीर को की पोजीशन इस तरीके से रखनी होगी जिससे मैक्सिमम मोमेंटम मिले। अगर आप के शरीर का पोस्चर गलत होगा एक तो आपको मोमेंटम नहीं मिलेगा और जब मोमेंटम नहीं मिलेगा तो आपको दौड़ने के लिए आगे बढ़ने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी इसके अलावा स्पीड तो कम रहेगी साथ ही साथ आपको बहुत सारी injuries होने की भी संभावना रहती हैं। आपने देखा होगा जो नए धावक होते हैं उनके पैरों में shine splints की प्रॉब्लम घुटने में दर्द की प्रॉब्लम या फिर पेट में साइड का दर्द जैसी समस्याएं देखी जाती है उनके पीछे एक बहुत बड़ा कारण है दौड़ते समय बॉडी को सही पोजीशन में ना रखना।


अब ऐसा जरूरी नहीं है कि हर आदमी increase running speed के लिये एक ही पोजीशन में दौड़ना होता है पोजीशन का रूल फॉलो करें। सही पोजीशन depend करता है आपके शरीर के स्ट्रक्चर पर लेकिन कुछ चीजें हैं जो कॉमन रहती हैं जैसे तेज दौड़ते समय आपके पैर आपके शरीर के नीचे ही लैंड हो, दौड़ते समय कंधे झुके हुए ना हो। दौड़ते समय शरीर सर सामने की तरफ हो और बॉडी पैरों से कुछ एंजल आगे की तरफ झुकी हो ध्यान रखना मैंने पंजों से बोला है पैरों से बोला है कमर से शरीर नहीं झुका हुआ होना चाहिए तब आपको बहुत कम है ताकत में आप काफी तेजी से आगे की तरफ दौड़ सकते हैं।


increase running speed – दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए स्प्रिंट्स लगाएं।


Sprints तेज दौड़ने ( increase running speed) के लिए आपको स्प्रिंट करना बहुत जरूरी है जब तक आप स्प्रिंट नहीं करेंगे आपके पैर पूरी तरीके से नहीं खुलेंगे वहां आप कभी भी तेज नहीं दौड़ पाएंगे। जब आप लगातार स्पेंड की प्रैक्टिस करते रहेंगे तो आपको बहुत सारी चीजें सीखने को मिलेंगे जैसे कि सांस कैसे लेना है किस पोजीशन में दौड़ना है व दौड़ की स्टार्टिंग किस तरीके से करना है इसके अलावा स्प्रिंट्स में 100 मीटर या 200 मीटर का टारगेट रखे और लगातार इसी टारगेट पर रनिंग करते रहे जब तक आपको दौड़ने में लगने वाला समय कम ना हो जाए इस तरीके से जब आप लगातार दौड़ करते रहेंगे तो आपको जरूर फायदा होगा।

ये भी पढ़ें – दौड़ते समय पेट के साइड में दर्द ।


increase running speed – दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए हांथो का इस्तेमाल करें।


Use hand दौड़ने में स्पीड को तेज करने में हाथों का बहुत बड़ा रोल होता है अगर दौड़ते समय आपके हाथ लोग नहीं करते हैं तो आप यकीन मानिए आप कभी तेज नहीं तोड़ पाएंगे। क्योंकि जब हम शरीर के साथ हाथों को तेजी से मूव करते हैं तो यह हमें आगे की तरफ धकेल देते हैं ऐसा लगता है मानो हम किसी चीज को पकड़कर आगे बढ़ रहे हैं तो अगर आपके हाथ तेजी से move नहीं करते हैं। तो आप प्रैक्टिस के लिए किसी एक जगह खड़े होकर और जैसे दौड़ते हुए हाथों को ऊपर से नीचे तक ब्लेड की तरह तेजी के साथ चलाएं जब आप प्रैक्टिस करेंगे तो यह आपके दौड़ने में भी शामिल हो जाएगा और जब आप ऐसा करके देखेंगे तो आपको खुद महसूस होगा कि आप की स्पीड किस तरीके से बढ़ रही है।


increase running speed – दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए तेज साइकिल चलायें।


Fast peddling रनिंग स्पीड को बढ़ाना है तो पैरों की कसम संख्या लगातार बढ़ानी होगी जब तक आप प्रति मिनट कदमों के संख्या नहीं बढ़ाएंगे जब तक स्पीड नहीं बढ़ेगी तो इसके लिए आप साइकिल का इस्तेमाल कर सकते हैं साइकिलिंग में आप तेजी के साथ पेडल चलाइये। तेजी से पेडलिंग करेंगे तो पैरो की frequency बढ़ेगी और यह आपके दौड़ने में काम आयेगी। इससे रनिंग की स्पीड तेज होती।

ये भी पढ़ें – रैली भर्ती दौड़ में क्या गलतियाँ होती है?


increase running speed – दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए inclind जगह पर दौड़ें।


Run on inclined surface अब बात करते हैं। inclind surface पर रनिंग करना है यानी की चड़ाई वाली जगह पर वो चाहे वह पहाड़ हो या कोई ऊँची जगह और चाहे सीढ़ियां हो पर अगर आप तेजी के साथ ऊपर की तरफ दौड़ तो बढ़ेगी और आपके रनिंग की स्पीड भी बढ़ेगी जय एक बहुत अच्छा तरीका होता है आपके पैरों की स्ट्रेंथ और रनिंग की स्पीड बढ़ाने के लिए।

1 Comment

  1. Sir merii timing 6-30 min aati he 1600m ke liye,, Mujhe kya karna chahiye kii me jald se jald apnii running timing kam kar saku
    Plz reply my question and suggest me what to do

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *