Monday, January 17, 2022
HomeRunninghow to start running to be a good runner|दौड़ की शुरुआत कैसे...

how to start running to be a good runner|दौड़ की शुरुआत कैसे करें।

Make a set up to feel like professional runner – how to start running


अगर आप रनिंग करने की सोच रहे हैं तो उसका सेटअप आपको क्रिएट करना होगा जो कि आपको रनिंग के लिए मोटिवेट करेगा साथ ही इससे आपको रनिंग में काफ़ी फायदे भी मिलेंगे अब सबसे पहले आप को करना क्या है। एक अच्छा लोअर खरीदना होगा साथ ही एक टी-शर्ट और चश्मा पैरों के लिए 1 जोड़ी जूते और मोजे लेने होंगे बस इतनी चीजें ही काफी है रनिंग करने के लिए ध्यान रहे यह सारी चीजेे थोड़े ढीले व कंफर्टेबल होने चाहिए लोअर टीशर्ट इस तरीके की खरीद है जिसमें पसीना आसानी से सूख जाए। जिस से वह शरीर से चिपके न।

Choose a plan field to run easy – how to start running

अब दौड़ने के लिए एक ऐसी जगह का चुनाव करें जो कि सपाट हो क्योंकि अगर आप उबर खाबर जगह पर दौड़ेगी तो वहां गिरने का डर रहता है साथ ही साथ आपके पैरों में चोट भी आ सकती है और भी बहुत सारी समस्याएं हो सकती है जैसे घुटनों का दर्द जिसके लिए आपको एक समतल जगह पर दौड़ना होगा और दौड़ने के लिए आप एक कच्ची जमीन का इंतजाम करें वहां ना दौड़े जहां पर पत्थर की सड़क हो क्योंकि ऐसी जगहों पर दौड़ने पर पैरों को बहुत नुकसान पहुंचता है।

ये भी पढ़ें – how to increase running speed | दौड़ की स्पीड कैसे बढ़ाएं।

Make good friend from field – how to start running

जब आप दौड़ना शुरू करते हैं तो दौड़ने में बहुत सारी समस्याएं आती है जिसके कारण लगभग लगभग 60 प्रतिशत लोग दौड़ना बंद कर देते हैं। तो कहीं ऐसा आपके साथ ना हो जिसके लिए आपको मोटिवेटेड होना बहुत जरूरी होता है अब आप कैसे मोटिवेटेड रह सकते हैं तो एक बहुत ही सिंपल सा जरिया है आप वहां नए दोस्त बनाएं या फिर ग्रुप में रनिंग करें ग्रुप में रनिंग करने से ना केवल आप को साथ में दौड़ने के लिए friends नहीं मिलते हैं बल्कि आपको बहुत सारे टिप्स भी मिलते हैं जिससे आपको रनिंग के दौरान कम चोटें लगेंगी और सही पोजीशन वह सही तरीके से आप दौड़ पाएंगे।

ये भी पढे – कौन से फल दौड़ का स्टैमिना बढ़ाते हैं। fruits that increase running stamina।

Be confidence – how to start running

जब दौड़ना शुरू करोगे तो उसमें बहुत सारी समस्याएं आती है जिसके कारण कॉन्फिडेंस गिरने लगता है कभी-कभी हमें रिजल्ट तुरंत नहीं मिलते हैं क्योंकि दौड़ पाना इतना आसान नहीं होता है इसके लिए बहुत कठिन परिश्रम और थोड़ा समय चाहिए होता है धीरे धीरे ही रनिंग को निखारा जा सकता है तो अगर आप फिर में देखते हैं कि बहुत सारे लोग काफी स्पीड में और बहुत देर तक दौड़ते रहते हैं और आपको भी लगता है कि हम भी इन्हीं की तरह दौड़े ऐसा हो पाना तुरंत मुमकिन नहीं होता है ध्यान रखिए उन्होंने भी कभी आपकी ही तरह जीरो से स्टार्ट किया होगा फिर धीरे धीरे वह अपनी स्पीड को बढ़ाते जाते हैं वह दूरी भी बढ़ते जाते हैं तो आपको अपने ऊपर विश्वास रखना होगा और मेहनत करते रहना होगा लगातार जब आप ऐसा करते रहेंगे तो आपको रिजल्ट मिलने लगेंगे और जो लोग हार मान लेते हैं वह घर लौट जाते हैं वह फिर कभी लौटते हैं फिर उन्हें जीरो से फिर स्टार्ट करना पड़ता है तो ऐसे लोगों का कुछ नहीं हो सकता है एक बार तो आपको हिम्मत करनी होगी मेहनत करनी होगी

ये भी पढ़ें – पहाड़ों पर दौड़ने के फायदे? Banifits of hill running

Have faith all runner start from zero – how to start running

आप कितने ही बुरे धावक क्यों ना हो आपकी बॉडी का फिगर कैसा भी क्यों ना हो कठिन परिश्रम और प्रैक्टिस से आप दुनिया का सबसे अच्छा रन अरबी बन सकते हो लेकिन इसके लिए आपको अपनी ऊपर कॉन्फिडेंस और कठिन मेहनत करनी पड़ेगी कहते हैं ना देर का फल मीठा होता है तो आपको ध्यान तो रखना ही होगा।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments