Hill running benifits |पहाड़ों पर दौड़ने के फायदे

Hill running benifits |पहाड़ों पर दौड़ने के फायदे

March 21, 2019 0 By Noblerunner

Hill running benifits


अगर दौड़ने की दौड़ने की तैयारी कर रहे हैं तो फिर यह बहुत जरूरी हो जाता है के प्रैक्टिस अलग अलग तरीके से की जाए। क्योंकि रनिंग ना सिर्फ एक कला है बल्कि इसके लिए अपनी बॉडी को तैयार करना पड़ता है दौड़ के हिसाब से बॉडी को आकार भी देना पड़ता है। अब यह सब कुछ दिनों में तो नहीं हो सकता। आकार बनने में बहुत टाइम और मेहनत लगती है। और इसके लिए अलग अलग तरीके से रनिंग करनी होती है। जिससे कि जितने भी मसल्स है चाहे वह पैर के हो और चाहे ऊपरी बॉडी के सभी को मजबूत करना है। और जब हम अलग अलग तरीके से अलग-अलग जगहों दौड़ने पर शरीर पर बहुत से फायदे होते है। ऐसे ही रनिंग का एक तरीका होता है पहाड़ों पर या चढ़ाव वाली जगह पर दौड़ना। जिसे इंग्लिश में Hill running कहते हैं
तो आइए जानते हैं पहाड़ों पर दौड़ने पर क्या-क्या फायदे होते हैं।


Hill running help prevents shine splints


दोस्तों दौड़ने वाले धावकों को एक समस्या बहुत परेशान करती है जिसे Shin splints कहते हैं लगभग लगभग 80% नये धावको और 20% पुराने धावकों को भी यह समस्या होती है। इस समस्या के चलते दौड़ना मुश्किल हो जाता है और अगर दौड़ना बंद कर देंगे तो इसका बुरा प्रभाव हमारे रनिंग पर पड़ता है। hill running करते समय शरीर का वजन सीधा पैरो की हड्डी के ज्वाइंट पर नहीं पड़ता है। क्योंकि जब पहाड़ों पर दौड़ते हैं तो सेंटर ऑफ ग्रेविटी बदल जाती है जोकि शरीर के पैरों के अन्य जगहों पर पड़ने लगती है। जिससे दौड़ते समय पैरों की जॉइंट पर ज्यादा वजन नहीं पड़ता है। जिसकी वजह से आप shine splints की समस्या में भी दौड़ सकते हैं।

इसे भी पढ़ें  Runners Knee Problem | दौड़ से घुटनों में दर्द


Hill running Build muscles strength


जैसा कि आप सभी को पता है दौड़ने के लिए हड्डियों को मसल्स का सपोर्ट चाहिए होता है। अब जब हम सपाट जगह पर दौड़ते हैं तो जो main मसल्स होते हैं वह तो मजबूत हो जाते हैं लेकिन जो सपोर्टिंग मसल्स होते हैं उन पर ज्यादा जोर नहीं पड़ता। जिसकी वजह से वह कमजोर रह जाते हैं अब अगर इन्हें मजबूत करना है तो कुछ अलग रख की एक्सरसाइज करनी होगी ऐसे ही कुछ काम Hill running से होता है पहाड़ों पर दौड़ने पर पैरों की मसल्स व सपोर्टिंग मसल्स दोनों मजबूत होते हैं। hill running से पैरों के calf और hamstring मजबूत होते हैं।


Hill running Increase resistances control


दौड़ते हुए बॉडी संतुलित करना सीखना बहुत जरूरी है। हमेशा यह जरूरी नहीं होता है किस सीधी सपाट जगह पर ही रनिंग हो, कभी उतार-चढ़ाव की जगह पर भी दौड़ होती है। तो उस समय शरीर को वहां बॉडी को किस तरीके से रखा जाए जिससे कि कम मेहनत से ज्यादा दूरी तक दौड़ा जा सके व बिना किसी डिस्टरबेंस की जब हम hill running करते हैं। तो बॉडी अपने आप ही उस पोजीशन में आ जाती है जिससे कि हम ऊपर की तरफ तेजी से बढ़ सकें। जिससे हमें अंदाजा होता है की बॉडी पोजिशनिंग रनिंग के लिए कितनी आवश्यक है।


Hill running Increase endurance


पहाड़ों पर दौड़ने से शरीर की सहनशक्ति धैर्य का विकास होता है यह बहुत जरूरी होता है क्योंकि अगर Running stamina को बढ़ाना है तो सहन शक्ति को भी बनाना पड़ेगा और सहनशक्ति जब तक नहीं बढ़ सकती है। जब तक अपनी लिमिट से बाहर ना दौड़े आप अगर सपाट जगह पर इस लिमिट को क्रॉस करने में बहुत समय लगता है। लेकिन वही अगर हो पहाड़ों पर रनिंग करते हैं तो कुछ ही समय में अपनी लिमिट से बाहर आ जाते हैं और इस लिमिट के बाहर हम जितनी देर भी दौड़ लगाते हैं यह बेहद उपयोगी सिद्ध होता है। जैसे धीरे धीरे शरीर की सहनशक्ति वह धैर्य बढ़ता जाता है।

इसे भी पढ़ें  Running tips in hindi | रनिंग टिप्स


Hill running increase glutes power


तेज दौड़ने के लिए कूल्हे बहुत मजबूत होने चाहिए जो कि आप पहाड़ों पर दौड़ कर कर सकते हैं। क्योंकि ज hill running करते हैं। तब कूल्हे की सभी मांसपेशियां उपयोग में आती हैं जिसकी लगातार अभ्यास से यह निरंतर मजबूत होती जाती है जो कि फास्ट रनिंग के लिए बहुत आवश्यक है। अगर आप एक स्प्रिंट हैं तो आपको हिल रनिंग जरूर करनी चाहिए।


Hill running help to Up your knee


अगर दौड़ते हुए आपके पैर ज्यादा उठते नहीं है तो हिल रनिंग बहुत उपयोगी होगा। क्योंकि पहाड़ों पर दौड़ते हुए अपने कदमों को घुटनों के माध्यम से ऊपर तक उठाने पर ही आप आगे बढ़ पाएंगे। ऐसे ही लगातार दौड़ते रहेंगे तो जिनके पैर नहीं उठते हैं फिर वही पर उड़ने लगेंगे क्योंकि लगातार जो हम पहाड़ों का प्रैक्टिस करेंगे तो यह हमारी प्रैक्टिस में आ जाएगा फिर जब हम सपाट जगह रनिंग भी करेंगे तो पैर अपने आप ही उठेंगे।


Hill running help Body to learn how to forward fast


पहाड़ों पर दौड़ते हुए बॉडी अपने आप ही ऐसी पोजीशन में आ जाती है जिससे की आगे की तरफ बड़ा जा सके। इसी पोजीशन में बॉडी आगे की तरफ झुक जाती है। और मांसपेशियां अपनी पूरी ताकत लगा देती है। जिससे की आगे तेजी से बढ़ सके इन प्रक्रिया से बॉडी सीख जाती है किस तरीके से ज्यादा affort करके आगे की तरफ बढ़ा जा सके। और वही जब हम पहाड़ से नीचे की तरफ दौड़ते हुए उतरते हैं तो कदमों की संख्या और बढ़ जाती है वह दौड़ ने की स्पीड और भी तेज हो जाती है जिससे मसल्स फास्ट कैसे react करें यह बॉडी अच्छे से सीखने लगती है। वह मसल्स जल्दी रिएक्शन देने लगते हैं। व इस प्रक्रिया से दौड़ने की स्पीड भी बढ़ेगी।

इसे भी पढ़ें  how to breath properly in Running | दौड़ते समय कैसे साँस लें।
Hill Running


Hill running help to make wright posture


Build speed ऊपर की तरफ दौड़ते हुए कदम ज्यादा लंबे नहीं होते हैं बल्कि व छोटे-छोटे क़दमों से लेकिन बहुत जल्दी ही तेजी से आगे की तरफ बढ़ते हैं कदम जब जल्दी-जल्दी गिरते हैं। जिससे प्रति मिनट कदमों की संख्या बढ़ जाती है यह एक बहुत अच्छी प्रैक्टिस है जिससे आप अपनी sprint या तेज दौड़ने की प्रैक्टिस कर सकते हैं। जब आप सीधे सरफेस पर दौड़ेंगे तब आपको इससे बहुत फायदा होगा औरा की स्पीड में इजाफा होगा।


Hill running Strengthening the Upper Body


ऊपर के तरफ दौड़ते हुए (hill running) बॉडी का posture पूरी तरह बदल जाता है। पहाड़ों पर दौड़ते हुए और ऊपर की तरफ देखते हैं चेस्ट आगे की तरह होती है। व हाथ बॉडी से साथ तेजी से move करते हैं जिससे कि ऊपर की ओर बढ़ सकें। तो कहने का मतलब यह है इस तरह की दौड़ में ना सिर्फ पैरों का योगदान होता है बल्कि अप्पर बॉडी भी काफी हद तक स्ट्रगल करती है जिससे ऊपर की बॉडी भी मजबूत होती है।
और वही जब ऊपर की ओर चढाई व उतराई वाली जगहों पर दौड़ते रहेंगे तो confidance लेवल काफी बढ़ जायेगा।जिससे इसका फायदा किसी भी दौड़ में मिलता है अगर आपको कभी इस तरह की जगह पर दौड़ करना पड़े तो एक ही दिमाग में कोई सवाल नहीं होगा। तुम इन जगहों पर दौड़ना जरूर चाहिए।


Hill running break Boredom


एक ही जगह पर दौड़ते दौड़ते काफी उबाऊ हो जाता है। इसीलिए अलग-अलग जगहों पर दौड़ना चाहिए जिससे कुछ नए challenges मिलते रहते हैं जिससे दौड़ने की जिज्ञासा बढ़ती रहती है अगर एक ही जगह पर दौड़ते रहोगे तो एक लिमिटेड टारगेट हो जाता है। वही जब आप अलग-अलग जगहों पर दौड़ एंगे तो टारगेट चेंज होते रहेंगे ऐसे में दौड़ने के लिए मन जरूर तैयार होगा।

Hill running benifits |पहाड़ों पर दौड़ने के फायदे
Rate this post