Glutamine Supplements | ग्लूटामिन सुप्पलीमेंट्स क्या है? इसके फायदे।

Glutamine Supplements हमारी बॉडी को एनाबोलिक स्टेट में बनाये रखता है, इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग रखता है तथा ग्लाइकोजन को स्टोर करता है। चलिये glutamine की पूरी इनफार्मेशन देते हैं।
Glutamine एक आम सुप्पलीमेंट्स है जो की हर बॉडीबिल्डर के बैग में मिल जाता है। यह nonessential एमिनो एसिड है जो की बॉडीबिल्डर मसल्स गेन के लिए लेते हैं। पिछले कुछ सालों में बोडीबिल्डर्स ने इसके बेनिफिट्स को जाना है जैसे ग्लूटामिन बॉडी को कैटाबोलिक स्टेट में जाने से रोकता है क्यों की इस स्टेट में बॉडी की मसल्स डाउन होती है। यह बॉडी को एनाबोलिक स्टेट में रखता है जिस से मसल्स ग्रोथ होती है। इम्यून सिस्टम को स्ट्रांग करता है। ग्लाइकोजन की मात्रा को ज्यादा स्टोर करता है।

read also – benefits & uses of ZMA in hindi


What is Glutamine Supplements ?


Glutamine एक nonessential एमिनो एसिड्स की श्रेणी में आता है। इसे मांशपेशियों, लीवर, फैट tissue के द्वारा आसानी से संश्लेषित कर लिया जाता है। ग्लूटामिन ब्लड प्लाज्मा में सबसे ज्यादा मात्रा में 61% पाया जाने वाला एमिनो एसिड्स है। और ब्रांच चैन एमिनो एसिड्स(BCAA) 8.4% पाया जाता जाता है। ग्लूटामिन का यूनिक स्ट्रेक्चर में दो नाइट्रोजन साइड चैन होती है। जिसमे 19% नाइट्रोजन होता है। जो की मसल्स में नाइट्रोजन ट्रांसपोर्टर का प्राइमरी सोर्स है।
Glutamina एक जरूरी कंपाउंड है लेकिन non-essential एमिनो अम्ल जो की आप के ब्लड प्लाज्मा में पाया जाता है। non-essential मतलब इसे खाने की जरुरत नही होती यह बॉडी खुद ही प्रोड्यूस कर लेती है। इसके द्वारा मसल्स में एमिनो एसिड मेटाबोलिज्म और नाइट्रोजन बैलेंस होता है। ग्लूटामिन बहुत सारे मेटाबोलिक प्रोसेस में इम्पोर्टेन्ट होता है। जैसे मसल्स रिकवरी। जिस वजह से इसे बॉडीबिल्डर पसंद करते है और मसल्स गेन, स्ट्रेंथ को बढ़ाते है।


Glutamine Supplements के फायदे।


Glutamine Supplements for Hormones
ग्लूटामिन HGH (human Growth hormone) को रेगुलेट करता है। Malvin H. Williams की बुक में दिया है -glutamine HGH हार्मोन्स को बढ़ा कर प्रोटीन सिस्थेसिस ज्यादा करता है। जिस से नये प्रोटीन का निर्माण कर मसल्स का आकार बढ़ाता है। ग्लूटामिन GHRH(Growth-hormons-release-hormons) जो की hypothalamus gland में interior galand से ग्रोथ हार्मोन्स को ज्यादा रिलीज़ करता है जिस से मसल्स ग्रोथ बढ़ती है।


Glutamine Supplements for Energy Production


Glutamine ब्लड ग्लूकोस से ग्लाइकोजन को बनाता है जिस से एनर्जी प्रोडक्शन बढ़ता है और कंकाल मांशपेशियों में ग्लाइकोजन की मात्रा बढ़ती है। जो की इंटेन्स वर्कआउट वर्कआउट परफॉरमेंस और रिकवरी में फायदा देता है। एनर्जी मेटाबोलिज्म के जरिये वर्कआउट के दौरान दो सेट्स के बीच में रिकवरी कर परफॉरमेंस को बढ़ाता है।

read also creatine for BODYBUILDING in hindi


Glutamine Supplements for Over-training


ज्यादा मसल्स की चाहत में बोडीबिल्डर्स हार्ड वर्कआउट या फिर ओवर ट्रेनिंग करते है जिस से थकान, अनिद्रा, कमजोर मांशपेशियां, हार्ट रेट बढ़ जाता है। ऐसी कंडीशन में जो इफेक्ट्स बॉडी पर पढ़ता है उसे ग्लूटामिन ज्यादा प्रोटीन को सिथेसिस कर रिकवर करता है।
⏺glutamine को खा सकते हैं तथा यह बॉडी भी प्रोड्यूस करती है। यह अमोनियां के साइड इफेक्ट्स को ख़त्म करता है।
⏺Glutamine स्पोर्ट परफॉरमेंस को बढ़ाता है। स्टडी के अनुसार हेल्थी एक्सरसाइज के साथ ग्लूटामिन के प्रयोग से 2% लीन मसल्स व 30% ज्यादा रेप्स Weight lifting बढ़ता है।
⏺इम्यून सिस्टम में ग्लूटामिन वाइट ब्लड सेल के वर्क को सपोर्ट करता है।

carnitine kya hai in hindi 


⏺ग्लूटामिन inflammation, allergy और मेन्टल हेल्थ को ठीक रखता है।
ग्लूटामिन किन फूड्स में पाया जाता है?
सीफूड, बीफ, चिकिन, अण्डे, दूध, दाल, पालक, काले इत्यादि में पाया जाता है। वेजेटेरियन फूड्स में इसकी मात्रा काफी कम होती है जिस वजह से वेजेटेरियन लोगो में Glutamine की कमी होती है।


Glutamine supplements dose कब और कैसे लें?


ग्लूटामिन को वर्कआउट के तुरंत पहले और बाद में लें। इसकी डोज़ प्रतिदिन 20 ग्राम (10ग्राम before workout and 10ग्राम after workout). इसे आप किसी भी सुप्पलीमेंट्स के साथ ले सकते हैं।

https://noblerunner.com/bcaa-supplements/


CONCLUSION


उम्मीद है इस आर्टिकल से आप ने जाना होगा glutamine supplements प्रोटीन के साथ मसल्स गेन और स्ट्रेंथ दोनों को प्रमोट करता है। ग्लूटामिन का प्रयोग वर्कआउट के पहले और बाद में करने से थकान देर से होती है। Glutamine Supplements एक एनाबोलिक सुप्पलीमेंट्स है जो की फैट बर्न को प्रमोट करता है और मसल्स को बचाता है। मांसाहारी बॉडीबिल्डर को इसकी काम जरूरत होती है। लेकिन अगर आप वेजेटेरियन है तो ग्लूटामिन सुप्पलीमेंट्स को जरूर शामिल करें।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *