5 Fruits for a Runner’s Stamina | धावकों के स्टैमिना के लिये 5 फल

5 Fruits for a Runner’s

रनर्स के लिए जरूरी है कि आप बैलेंस डाइट का इस्तेमाल करें जिसमें एक रनर और एथलीट के लिए।fruits or vegetables होना बहुत जरूरी होता है।
रनिंग एक ऐसा स्पोर्ट्स है जिसमें अच्छे परफॉरमेंस के लिए बहुत सारे न्यूट्रिएंट्स और मिनरल्स की जरूरत होती है क्योंकि इस तरीके के स्पोर्ट्स में काफी मात्रा में बहुत सारे विटामिन मिनरल्स पसीने के साथ बह जाते हैं जिसके कारण बॉडी कमजोर होनें लगती है। जिसके प्रभाव से परफॉरमेंस नीचे गिरने लगता है तो आप को एक बहुत अच्छा बैलेंस डाइट चाहिए होता है जिससे आपको सारे न्यूट्रिएंट्स और मिनिरल्स मिल सके। तथा बॉडी 100% परफॉरमेंस दे सके।

5 Fruits for a Runner’s – केला (Banana)

केला पीले रंग का फल है जो बच्चों को बहुत भाता है और यह आपको रनिंग के परफॉर्मेंस को बढ़ाता है। स्वाद में यह मीठा होता है। केले से बहुत सारा एनर्जी आपको मिलता है जिससे कि आप तेज दौड़ सके। इसमें कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है जो कि आपको तुरंत एनर्जी प्रदान कराता है इसके साथ साथ इसमें पोटेशियम भी होता है। जो की इसकोऔर सभी फलों से अलग खड़ा कर देता है यह बहुत ही एसेंशियल मिनिरल है जोकि पसीना में वह इलेक्ट्रोलाइट्स को balance करता है केले को आप रनिंग से पहले भी खा सकते हैं।

5 Fruits for a Runner’s – एवाकाडो

एवाकाडो एक ऐसा फल है जो कि Creamy होता है और इसमें जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स good फैट, फाइबर होता है। क्योंकि इसमें फैट होता है तो कुछ लोग उसको जल्दी नहीं खाते हैं लेकिन मैं आपको बता दूं इस में अच्छा वाला फैट होता है जिसकी जरूरत बॉडी को होती है। ओमेगा-3 और मोनोसैचुरेटेड आपकी बॉडी को फ्यूल प्रोवाइड कराने में मदद करते हैं और यह बॉडी को न्यूट्रीशन absorb करने में भी मदद करते हैं जैसे कि विटामिन। यह मसल्स स्ट्रेंथ को भी बढ़ाता है।
एक एवाकाडो में 15 ग्राम फैट और 160 कैलोरीज होती हैं साथ ही साथ इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है यानी कि यह एक कंपलीट सोर्स हो गया धावकों के लिए। इसके अलावा इसमें विटामिन के विटामिन C होता है जोकि immune system बढ़ाता है तथा विटामिन B आपको एनेमिया और थकान से बचाता है और उसमें फॉलेट फाइबर और पोटेशियम भी होता है।

5 Fruits for a Runner’s – जामुन (Blueberries)

ब्लूबेरिज एक छोटा बा हेल्दी फ्रूट होता है। ब्लूबेरिज में बहुत सारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट होता है जो की बाड़ी में फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है तथा बीमारियों इनफेक्शन वह जल्दी उम्र बढ़ने जैसी समस्या से राहत मिलती है यह एंटी इन्फ्लेमेटरी भी होता है जिसके कारण ज्वाइंट दर्द व मसल्स दर्द नहीं होता है इसमें विटामिन C, मैग्नीज भी होता है मैग्नीज आपको ज्यादा एनर्जी प्रोवाइड कराता है।

5 Fruits for a Runner’s – संतरा (Oranges)

संतरा खट्टा न्यूट्रीशन से भरपूर होता है विटामिन सी पाया जाता है जो कि immune system को high रखता है तथा ये दौरान आने वाली चोटों को जल्दी ही भरता है। इसे खाने से बॉडी में एनीमिया की कमी नहीं होती है क्योंकि विटामिन सी बॉडी में आयरन को absorb करने में मदद करता है। ऑरेंज को आप कभी भी यूज कर सकते हैं चाहे सुबह जूस बनाकर पीयें या फिर कभी भी इसकी स्लाइस निकाल कर खाएं और आप देखेंगे आपको थकान बिल्कुल भी नहीं होगी थकान मिटाने के लिए orange एक बहुत ही अच्छा सोर्स होता है आपको जरूर खाना चाहिए।

5 Fruits for a Runner’s – अनार (Pomegranate)

अनार धावकों के लिए बहुत ही बेनिफिशियल होता है क्योंकि यह बॉडी को बीमार होने से बचाता है तथा इसमें बहुत सारा एंटीऑक्सीडेंट होता है क्योंकि आपकी बॉडी कोई strong बनाता है और आपके हार्ट को हेल्दी बनाता है।अनारसे खूब सारी मात्रा में रक्त का निर्माण होता है जिसके कारण बॉडी में आपको और भी ज्यादा ऑक्सीजन बढ़ जाती है और ज्यादा ऑक्सीजन के कारण आपका स्टेमिना भी बढ़ जाता है यानी कि आप अगर लंबी दूरी के धावक हैं या फिर आप स्प्रिंट करने वाले धावक हैं तो यह आपको ज्यादा ऑक्सीजन देकर आपकी मदद करेगा।धावकों में एलर्जी की काफी डिमांड रहती है और उसे एक सही फल के जरिए से पूरा करना चाहिए जिससे आप अपना टारगेट अचीव कर पाए इस आर्टिकल में मैंने पांच फलों को एक्सप्लेन किया है जो कि आपको आपकी मंजिल पाने में मदद करेंगे इनर्जी को प्रमोट करा कर तथा मसल्स स्ट्रेंथ को बढ़ाकर।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *