Foods increase Running stamina | स्टैमिना को बढ़ाने वाले आहार

Foods increase Running stamina | स्टैमिना को बढ़ाने वाले आहार

February 10, 2019 0 By Noblerunner

अगर आप धावक है और रनिंग स्टैमिना को बढ़ाना चाहते हैं Foods increase Running stamina को ढूढ़ रहे हैं,तो आप सही जगह पर आए हैं। क्योंकि रनिंग के लिए बहुत से न्यूट्रिशंस की जरूरत होती है , हमारे शरीर की वर्किंग प्रॉपर्ली हमारे शरीर की इकाइयां की कार्य करने का जो सोर्स होता है। वह एनर्जी और आवश्यक विटामिन व मिनरल्स की वजह से हो पाता है अगर इन तत्वों की कमी रह जाती है। तो दौड़ में ज्यादा देर तक सरवाइव नहीं कर पाएंगे और जल्दी ही थकान व स्टैमिना की कमी हो जाती है।जिसके कारण रनिंग में फेल हो जाते हैं अगर इन सभी तथ्यों की जरूरत को पूरा करना है। तो हमें कुछ ऐसे फल फ्रूट व सब्जियों को अपने खाने में इस्तेमाल करना होगा जिससे कि यह सभी तत्वों की पूर्ति हो सके और अच्छे से दौड़ को कम्पलीट कर पाएं। तो आज हम अपनी इस पोस्ट में ऐसे ही कुछ सुपरफूड्स बताएंगे जिनकी मदद से आपकी रनिंग का परफॉर्मेंस और भी अच्छा हो जाएगा।

Foods increase Running stamina ओट्स

तो सबसे पहले नंबर आता है ओट्स का ओट्स एक ऐसा एनर्जी का सोर्स है। जिसमें फाइबर और कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट और एक अच्छी क्वालिटी में प्रोटीन का भी समावेश होता है। क्योंकि इसका glycemic index कम होता है। जिस कारण से यह ग्लूकोज को धीरे धीरे रक्त में घुलता है। जिससे कि लंबे समय तक एनर्जी मिलती रहे ओट्स मैं विटामिन बी एंटी ऑक्सीडेंट मिनरल्स और ऐसे ही तत्वों का समावेश होता है। जिससे पूरी बॉडी बहुत अच्छे से विटामिन से भरपूर हो पाती है। और यह एथलीटों के लिए बहुत भी आवश्यक है। तो आप अगर रनिंग करते हैं। तो और ओटमील को अपने खाने में जरूर शामिल करें इसका खाने का अच्छा समय मॉर्निंग या फिर ब्रेकफास्ट में आपसे खा सकते हैं।

Foods increase Running stamina चिया के बीज

चिया के बीज सभी सुपर फूड में एक है इसमें अच्छी मात्रा में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट होता है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन आयरन और कैल्शियम होता है। जिससे बॉडी की मसल्स और हड्डियां दोनों मजबूत होती है। लेकिन इसे खाने का सबसे जरूरी मकसद इस में पाए जाने वाले ओमेगा 3 अनसैचुरेटेड फैटी एसिड होता है। यह बहुत ही आवश्यक तत्व है। इस तत्व के कारण बॉडी सभी न्यूट्रिएंट्स को सही से अब जॉब कर पाती है। और मसल्स में नमी बनाने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें  Daliya nutrition | benefits of daliya in running


Foods increase Running stamina – शहतूत


शहतूत एक ऐसा फल है जिस में ढेर सारा एंटी ऑक्सीडेंट वाह बहुत कम मात्रा में कैलोरी होती हैं। इसको इंग्लिश में ब्लैकबेरी भी कहते हैं शहतूत में ढेर सारी मात्रा में विटामिन सी फाइबर वह मैग्नीशियम पाया जाता है। विटामिन C प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। व मैग्नीशियम की मदद से विटामिन डी कैल्शियम व फास्फोरस को अवशोषित करता है। जिसे हड्डियां मजबूत होती हैं तथा फाइबर हड्डियों सॉरी कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने करता है। और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है जब कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है। तो ब्लड फ्लो अच्छी तरीके से हो पाता है। जिससे ज्यादा ऑक्सीजन सभी अंगो तक पहुंच पाती है और यह चीजें दौड़ने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह सभी रनिंग की ताकत को बढ़ाती हैं

Foods increase Running stamina – नींबू

धावकों के लिए नींबू बहुत ही अच्छा वह जरूरी सोर्स है। नींबू मैं विटामिन C अधिकतम मात्रा में पाया जाता है। और विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बढ़ाता ही है। साथ में जो दौड़ने के दौरान अंदरूनी घाव होते हैं उनको भरने में मदद करता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी का प्रयोग करते हैं तो यह घाव को बहुत जल्दी ही भरने में मदद करेगा। जिससे अगले दिन आप रनिंग अच्छे से कर पाएंगे.


Foods increase Running stamina – केला


अब बात करते हैं केला की केला एक सुपर फूड है। यह रनिंग में ही नहीं अब तो आपने देखा होगा कि आप किसी भी स्पोर्ट्स में कोई भी खिलाड़ी जब भी उसको समय मिलता है। तो वह किला जरूर खाता है इसके पीछे कारण है इस में पाए जाने वाले तत्वों के कारण तो चलिए बताते हैं केले में विटामिन बी सिक्स और पोटेशियम और ग्लूकोस का अच्छा समावेश होता है। इसमें पाए जाने वाले प्रोटीन सॉरी पोटेशियम शरीर में पानी को बांधकर रखता है जिससे चोटिल होने के चांसेस कम हो जाते हैं और इसमें मोजूद इलेक्ट्रोलाइट्स एनर्जी को फिर से भर देते हैं। जिससे बहुत जल्दी ही रिकवरी हो जाती है इसमें पाया जाने वाला विटामिन बी हृदय की सभी इकाइयों को दुरुस्त करता है जैसे सांस लेने की प्रक्रिया अच्छी हो सके तथा ग्लूकोस में कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट होता है। जिससे एनर्जी लेवल मेंटेन रहता है इसे दौड़ के पहले व बाद में दोनों समय यूज कर सकते हैं

इसे भी पढ़ें  Mistakes in rally bharti | रैली भर्ती 1600 मीटर दौड़ में गलतियाँ


Foods increase Running stamina – मूली


मूली हरी सब्जियों के अंदर मूली भी एक सुपर फूड है। अगर आप मूली को अपने खाने में सलाद के रूप में यूज करते हैं तो यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है और आपकी किडनी को साफ कर देता है जो कि शरीर के लिए बहुत अहम होता है। तो आप अगर रनिंग करते हैं तो आपको मूली का उपयोग अपने खाने में सलाद के तौर पर जरूर करना चाहिए मूली में ढेर सारा वाटर होता है। जिससे बॉडी हाइड्रेट भी रहती है तो यह धावकों के लिए बहुत ही अच्छा एनर्जी सोर्स हो जाता है।

Foods increase Running stamina Broccoli गोभी

अब अब नंबर आता है ब्रोकली का ब्रोकली जैसे साधारण ला भाषा में गोभी भी बोलते हैं। यह एक सुपर फूड है जो कि बहुत ही लो कैलोरीज का होता है। इसमें काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जोकी रनिंग के लिए बहुत जरूरी है इसके अलावा इसमें ढेर सारा पोटेशियम पाया जाता है जो की मसल्स को बनाने और रनिंग के बाद उनकी मरम्मत करने का काम करता है इसके अलावा ब्रोकली में विटामिन K और कैल्शियम भी होता है इन दोनों तत्वों की मदद से हड्डियां मजबूत होती है। और इस में पाए जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। साथ ही इसमें विटामिन सी भी आ जाता है जिससे अंदरूनी चोट ए जल्दी भर्ती है तो इसलिए यह एक सुपरफूड है जो कि रनिंग में प्रयोग किया जाता है।


Foods increase Running stamina – पालक


पालक एक सुपर फूड है। जोकि ग्रीन वेजिटेबल में आता है यह लगभग हर घर के किचन में होता है कारण इस में पाए जाने वाले तत्व है व रनिंग के लिए यह तत्व बहुत आवश्यक है। तो यह सभी छूट न जाए तो आपको पालक जरूर खानी होगी इस में पाए जाने वाले नाइट्रेट वह आयरन आपकी परफॉर्मेंस को बढ़ा देते हैं। इससे स्पीड वेस्टर्न दोनों ही बढ़ता है इससे रक्त का निर्माण होता है व रक्त के अंदर ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन को अवशोषित कर छोटे-छोटे रक्त कन ऑक्सीजन को सभी अंगो तक पहुंचाते हैं ऑक्सीजन की अधिकता कि वजह से थकान जल्दी नहीं होती है।
इसमें विटामिन के कैल्शियम व विटामिन सी भी होता है इन हरी पत्तियों से ना केवल ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती है और इस में पाए जाने वाले विटामिन सी की मदद से इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होता है। तो प्रतिदिन पालक को जरूर खाना चाहिए।

इसे भी पढ़ें  Fast running tips | फ़ास्ट स्पीड में कैसे दौड़ें |तेज कैसे दौड़ें।


Foods increase Running stamina- शकरकंद


शकरकंद एक सुपर फूड है जिसमें ढेर सारा विटामिन C होता है इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होता है जो की बॉडी में मौजूद फ्री रेडिकल्स को कम करते है। इसके अलावा इसमें मैग्नीज, कॉपर, आयरन, पोटेशियम और मिनरल्स होते हैं। इन मिनरल्स की बहुत से धावकों में इनकी कमी होती है। जिसके कारण उनका परफारमेंस गिरने लगता है इसके अलावा इसमें कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी होता है। जिससे लंबे समय तक ऊर्जा मिलती रहती है तो इसे खाने में जरूर शामिल करें।


Foods increase Running stamina- व्हे प्रोटीन


अब बात करते हैं व्हे प्रोटीन की अब आप सोच रहे होंगे कि रनिंग में वे प्रोटीन की क्या जरूरत इसका उपयोग तो बॉडी बिल्डिंग में किया जाता है। लेकिन मैं आपको बता दूं व्हे प्रोटीन रनिंग के लिए भी काफी सहायक होता है क्योंकि इसमें पाए जाने वाले ढेर सारे अमीनो अम्ल बॉडी में प्रोटीन की मात्रा को अवशोषित कर बॉडी को जल्दी ही रिकवर करते हैं। जिससे आप की शरीर की जल्दी रिकवरी तो जरूर हो गई उसके साथ सपोर्टिंग मसल्स भी डिवेलप होंगी जिससे रनिंग करते समय किसी भी तरीके की असुविधा नहीं होगी आप जल्दी ही रनिंग कर पाएंगे बिना थके और बिना किसी तकलीफ के।

Foods increase Running stamina – चुकंदर

चुकंदर मैं नाइट्रिक ऑक्साइड पाया जाता है जो कि शरीर में जाक मासपेशियों के बीच स्टोर हो जाता है और जरूरत पड़ने पर यानी कि जब आप तेजी से रनिंग करते हैं। तो ऑक्सीजन की कमी हो जाती है और उस समय पर यह काम में आता है क्योंकि यह हमारी बॉडी में स्टोर रहता है। तो यह अक्सीजन के रूप में हमारे शरीर के अन्य 100 तक पहुंचता है जिससे कम ऑक्सीजन मैं भी बॉडी सरवाइव कर पाती है और रनिंग की स्पीड तेज व रनिंग का स्टैमिना यानी कि लंबी दूरी तक बिना थके दौड़ पाते हैं। तो आपको खाने में चुकंदर का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए अगर आप रनिंग करने के लिए जा रहे हैं और या फिर आप एक धावक है तो आपको चुकंदर जरूर ही खाना चाहिए।

Foods increase Running stamina | स्टैमिना को बढ़ाने वाले आहार
5 (100%) 2 votes