Fast running tips | फ़ास्ट स्पीड में कैसे दौड़ें |तेज कैसे दौड़ें।

Fast running tips | फ़ास्ट स्पीड में कैसे दौड़ें |तेज कैसे दौड़ें।

March 21, 2019 0 By Noblerunner


Fast running tips – बॉडी पोस्चर को सुधारें।


फ़ास्ट दौड़ने के लिए शरीर को एक अच्छी पोजीशन में रखना बेहद जरूरी होता है जिससे आपको अच्छा momentum मिल सके और तेजी के साथ आगे बढ़ सके। जिसके लिए एक अच्छा पोजीशन में दौड़ना होगा जैसे कि सोल्डर और ऊपर की बॉडी झुकी हुई ना हो बल्कि सीधे रहे। और कंधे बिल्कुल भी tight न हों। कमर के ऊपर से बॉडी झुकी ना हो बल्कि पैरों से बॉडी थोड़ी आगे की तरफ झुकी हो और हाथ एक ब्लेड की तरह हवा को काटते रहे। जिससे कि आगे बढ़ते जाए तेजी के साथ तो इस तरीके से अपनी स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

Fast running tips – क़दमों की संख्या बढ़ायें।

तेज दौड़ने के लिए कदमों की संख्या बढ़ानी होगी दौड़ते समय कोशिश यह करें कि ज्यादा लंबे कदम ना रखें क्योंकि उसके लिए बहुत ताकत की जरूरत पड़ती है और वही अगर आप छोटे कदम रखते हैं लेकिन कदमों की संख्या 1 मिनट में ज्यादा हो जाती है। तो आप तेज दौड़ सकते हैं एक अच्छे रनर के कदमों की संख्या एवरेज 1 मिनट में 180 स्टेप्स होते हैं तो आप भी इन क़दमों संख्या के अकॉर्डिंग प्रैक्टिस कर सकते हैं। जिससे कम मेहनत में आप ज्यादा तेज दौड़ पाएंगे।

Fast running tips – समय इंटरवल ट्रेनिंग

लगातार इंटरवल ट्रेनिंग से ना केवल मसल्स स्ट्रैंथ बढ़ती है। बल्कि इंड्योरेंस और स्टेमिना भी बनता है। तो अगर आप अपनी वर्क इंटेंसिटी को बढ़ाना चाहते हैं और स्पीड को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको एक तीव्रता बाली ट्रेनिंग जरूर करनी चाहिए। जिससे आप कम टाइम में ही ज्यादा कैलोरीज को बर्न कर पाएंगे और अपने वजन को भी मेंटेन कर पाएंगे। जिससे भी आपकी स्पीड में इजाफा होगा।

इसे भी पढ़ें  Increase Running stamina tips hindi - दौड़ने का स्टैमिना

Fast running tips – स्प्रिंट दौड़ दौहरायें

दौड़ की स्पीड बढ़ाने के लिए स्प्रिंट करना बहुत जरूरी होता है हमेशा 100 या 200 मीटर का टारगेट बनाएं जिसके ऊपर बार-बार प्रयास करना है जितने भी कम समय में आप उसे फिनिश कर पाए जिससे अगर आप 2 हफ्ते में भी 2 सेकंड भी कम करते हैं तो भी एक अच्छा रिजल्ट होगा जिससे आप धीरे-धीरे अपनी स्पीड को बढ़ा पाएंगे।

Fast running tips hindi

Fast running tips – लचीली बॉडी बनायें।

तेज दौड़ने के लिए रोज स्ट्रैचिंग करना चाहिए जिससे ना केवल इंज्रीज कम होगी। बल्कि ब्लड सरकुलेशन भी बढ़ता है। जिससे शरीर में फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ती है और उसका response टाइम तेज हो जाता है जिससे कि आप तेज दौड़ सके तो दौड़ने के पहले और बाद में स्ट्रैचिंग जरूर करें।

Fast running tips – गति परिवर्तन करें।

अपनी कोई भी लिमिट ना बनाएं दौड़ने के लिए तेज दौड़ने के लिए हमेशा प्रयास में रहने रहना चाहिए जिसके लिए आपको अपने साथियों के साथ दौड़ भी लगा सकते हैं और कुछ ऐसे गेम सेट करिए जिससे कि आप तेजी से तेजी दौड़ने के लिए मोटिवेटेड हो सके जिससे आप अपनी लिमिट को क्रॉस करेंगे और आपकी स्पीड बढ़ेगी।

Fast running tips – रस्सी कूद का अभ्यास करें।

पैरों का रिस्पांस टाइम कम करने के लिए रस्सी कूद एक बहुत अच्छी प्रैक्टिस करने की तरकीब है। रस्सी कूद से ना केवल आपके पैर मजबूत होते हैं बल्कि आपके पैरों की फ्रीक्वेंसी भी बढ़ती है जिससे आपकी रनिंग की स्पीड भी बढ़ेगी।

Fast running tips – हल्के जूतों का सहारा लें।

तेज दौड़ने के लिए हल्के जूतों का इस्तेमाल करें जिससे की आपके नेचुरल कदम गिरे और तेजी के साथ में आगे बढ़ सके। अगर आप भारी जूते पहनोगे तो उनके बजन के कारण कदम गिरने का तरीका बदल जाता है जिससे आप तो तेज नहीं दौड़ पाएंगे दूसरा ज्यादा दूरी तक नहीं दौड़ पाएंगे तो यह बहुत अच्छा होगा कि आप हल का जूता पहने और लचकदार पहले।

इसे भी पढ़ें  Top Ten best running shoes under 500 rupee

Fast running tips – पेट और एब्स को मजबूत करें।

Fast running tips hindi

Fast running करनी है तो बॉडी को momentum generate करना होता है क्यों की पेट पर रनिंग के दौरान बॉडी के ऊपर का बजन और पैरो का बजन दोनों ही पड़ता है। momentum बनाने के लिए पेट का एहम रोल होता है। दौड़ के दौरान हांथो के साथ ऊपर की बॉडी भी left right move होती है। जिस कारण पेट पर और दबाब बनता है। तो ऐसी situation में fast running के लिए पेट का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है।

Fast running tips – साँस लेना सीखें।

तेज दौड़ने के लिए आपको अपनी सांस लेने की तरीके को भी बदलना होगा जब slow और long-distance तक रनिंग करनी होती है तो सांस लेने की तकनीक अलग होती है। वही जब हम तेज दौड़ते हैं तो सांस हमें लंबी और गहरी लेनी होती है और साँस को अपनी स्पीड के हिसाब से तेजी से लेना होगा। ध्यान रहे कि आप साँस अपने पेट से ले। गहरी सांस लेने पर पेट फूलता है।

Fast running tips – डाइट को शुधारें।

तेज दौड़ने के लिए आपको जंक फूड्स और मिठाइयों को छोड़ना होगा क्योंकि यह आपको लगातार स्लो करते जाते हैं जिससे आपका स्पीड तो कम होगा ही और उसके साथ की बॉडी का वेट भी बढ़ेगा जो कि आपको तेज दौड़ने से रोकेगा।

Fast running tips – बजन अभ्यास करें।

Weight lifting से पूरी बॉडी स्ट्रांग होती है जैसे कि ना केवल मसल्स स्ट्रेंथ पड़ता है बल्कि जब पैर मजबूत हो जाते हैं। और मजबूत पैरो के साथ दौड़ने से तो स्पीड भी बढ़ती है।

Fast running tips – बजन घटायें।

बजन करने से आपकी स्पीड में हर 1 किलोमीटर पर 3 सेकंड कम हो जाते हैं तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि अपना बजन जितना मेंटेन हो सके उतना रखें जितना बजन कम होगा उतनी ही तेजी से आप आगे बढ़ पाएंगे। तो यह एक बहुत बड़ा factor है जिसे अपनी स्पीड को बढ़ा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें  Banana for running Stamina | धावकों को केला क्यों खाना चाहिए

Fast running tips – तेज दौड़ने के लिए पैरो की लैंडिंग बॉडी के नीचे हो।

Fast running tips hindi

तेज दौड़ने के लिए पंजो और तलवो की मदद से दौड़ें। व एड़ी जमीन से नहीं टकराना चाहिए। जब पंजो के बल दौड़ेंगे तो आपकी बॉडी थोड़ी सी आगे की तरफ झुक जाएगी लेकिन यह झुकाव आपके पैरों से होनी चाहिए ना कि आप की कमर से जब आप इस तरीके से दौड़ेंगे तब स्पीड बढ़ेगी और साथ में यह ध्यान रखें कि जब आपका पैर गिरे तो वह आपकी बॉडी के नीचे जाकर गिरे ना कि आपकी बॉडी से आगे। क्योंकि अगर पैर आगे गिरेगा तो घुटने और मसल्स calf पर injured हो सकते हैं।

Fast running tips – कॉफी पीयें।

काफी रनिंग के लिए बेहद important substance है इसमें पाया जाने वाला कैफीन दर्द का अनुभव कम कर देता है जिससे आप ज्यादा देर और ज्यादा तेजी से दौड़ पाएंगे और यह मैं आपको बताना चाहता हूं क्या यह एक लीगल substance है जो कि आपकी परफारमेंस को इनक्रीस करता है।

Fast running tips – पहाड़ों पर दौड़ें।

पहाड़ों पर रनिंग करने से स्पीड में बहुत तेजी से बढ़ोतरी होगी इससे आपके पैरों की फ्रीक्वेंसी बढ़ती है और पैरों की स्टैंड भी बढ़ती है जिससे आप तेज दौड़ सकते हैं

Fast running tips – योग करें।

तेज दौड़ने के लिए बॉडी में फ्लैक्सिबिलिटी बहुत जरूरी होती है फ्लैक्सिबिलिटी बढ़ाने के लिए योगा बहुत अच्छा साधन है तो योगा करके आप अपनी स्पीड में इजाफा कर सकते हैं।

Fast running tips – आराम करें।

अगर शरीर को तेज बनाना है तो उसे पर्याप्त आराम की जरूरत पड़ती है जो धावक अपनी बॉडी को पर्याप्त आराम देते हैं। आराम के समय मुकल्स repair होती है। और recovery होती है और वह ज्यादा तेज और ज्यादा दूर तक दौड़ने में सक्षम होते हैं।

Fast running tips | फ़ास्ट स्पीड में कैसे दौड़ें |तेज कैसे दौड़ें।
5 (100%) 2 votes