Warning: session_start(): open(/opt/alt/php72/var/lib/php/session/sess_b3117d3e5a0bc4150cd95193bf564d69, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /opt/alt/php72/var/lib/php/session) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360
Cystone tablet uses in hindi | Side effects | Dosage - Noble Runner

Cystone tablet uses in hindi | Side effects | Dosage

Cystone tablet uses in hindi

स्वागत है दोस्तों आज हम किडनी स्टोन, पथरी तथा पथरी से जुड़े हुए जो अन्य समस्याएँ हैं उनको ठीक करने वाली एक टेबलेट के बारे में जानेगे इस टैबलेट का नाम है Cystone tablet.

Cystone tablet ki mukhya jankariyan # Cystone tablet uses in hindi

  • हिमालया सिस्टोन टैबलेट प्राकृतिक हर्ब की गोलियां हैं जो शरीर में यूरिन की मात्रा को बढ़ाने का कार्य करती हैं।

  • यह एक आयुर्वेदिक हर्ब है जिसका सेवन किडनी रोगों से पीड़ित रोगियों द्वारा किया जा सकता है।

  • हिमालया सिस्टोन टैबलेट का उपयोग यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन के इलाज में किया जाता है।
  • Cystone टैबलेट में पाशनभेद और शिलापुष्पा औषधी होते हैं जो प्राकृतिक मूत्रवर्धक हैं। जो गुर्दे की पथरी को घोलने में मदद करते हैं।

  • Cystone गोलियां पेशाब में दर्द, पेशाब में खून आना और पेशाब के दौरान जलन जैसी बीमारियों के इलाज में भी उपयोग की जाती हैं।

  • हिमालया सिस्टोन की गोलियां में आयुर्वेदिक फॉर्मूले का कॉम्बिनेशन से बनाई जाती हैं और शरीर के लिए बहुत सुरक्षित होती हैं।

  • Himalaya cystone tablet खरीदने के लिए आपको डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की जरूरत नहीं है।


Cystone tablet uses in hindi # Benifits


इस प्राकृतिक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी का मिश्रण है जो गुर्दे की पथरी को तोड़ने में मदद करती हैं और उन्हें मूत्र के साथ बाहर निकालने में मदद करती हैं।
इस आयुर्वेदिक हर्बल सप्लीमेंट में पाशनभेदा (सक्सिफ्रागा लिगुलता), स्मॉल कैल्ट्रोप्स (गोक्षुरा) और शिलापुष्पा (डिडिमोकार्पस पेडिसेलाटा) शामिल हैं, जो एक स्वस्थ मूत्र पथ बनाने का आवश्यक शक्तिशाली प्राकृतिक तत्व हैं।
हिमालय सिस्टोन में पाषाणभेद मूत्र पथ के संक्रमण व आंतरिक ऊतकों को शांत करने में मदद करता है, जिससे पेशाब के दौरान सूजन और दर्द कम होता है।
Cystone में शिलापुष्पा भी है, जो अपने एंटीलिथियाटिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है और एंटीलिथियाटिक गुर्दे की पथरी को घोलने में मदद करने के साथ-साथ पथरी दोबारा बनने से रोकने में बड़े पैमाने पर उपयोग किया जाता है।


हिमालया सिस्टोन टैबलेट में छोटे कैलट्रॉप्स भी होते हैं जो किडनी और ब्लैडर स्टोन की रोकथाम और उपचार से संबंधित ढेर सारे लाभ प्रदान करते हैं।

Cystone tablet kya hai! # Cystone tablet uses in hindi

हम जानेगे सिस्टम टैबलेट क्या है, इसका कॉंपोज़िशन क्या होता है? यह किस तरह से कार्य करती है? इस टैबलेट का यूज़ क्या है, किन किन स्थिति में इसका प्रयोग किया जाता है? किडनी स्टोन के अलावा किन किन स्थितियों प्रयोग लेते, किडनी स्टोन को किस तरह से ठीक करती है, इसकी डोज क्या रहती, कितनी मात्रा में मरीज को दी जाती है, किस उम्र के व्यक्ति इसको ले सकते? क्या प्रेग्नेंसी में इसको दिया जा सकता साथ ही इसकी साइड इफेक्ट यदि किसी व्यक्ति को तो क्या होते हैं ये सभी जानकारियां इस article में मिलेगी।

सिस्टम टेबलेट एक आयुर्वेदिक मेडिसिन ने, जिसे हिमालय कंपनी द्वारा बेचा जाता है, यह टैबलेट एलोपैथिक डॉक्टर तथा आयुर्वेदिक डॉक्टर इन दोनों के द्वारा ही प्रयोग ली जाती है। अगर इस टेबलेट के कॉंपोज़िशन की बात कही, इसमें कौन कौन सी औषधियाँ मिलाई जाती है तो इसमें लगभग आठ से नौ प्रकार की अलग अलग औषधियों मिलाई जाती है।

Cystone tablet uses in hindi # cystone tablet kaise kaam karta hai?

इसमें जो मुख्य औषधि है वह है पाशनभेद और शिलापुष्पा। इसमें जो पाशनभेद है यह डाइयूरेटिक तथा एंटी माइक्रोबियल प्रॉपर्टी रखता है। जिस कारण से ये हमारी बॉडी में जो भी और इनरोलमेंट इश्यू है, उनको प्रोटेक्ट करता है, रिटर्न नहीं करने देता। साथ ही डाई यूरेटिक प्रॉपर्टी है। इस कारण से यूरिन का आउटपुट बड़ा जाता है जिससे की जो छोटी छोटी पथरी के पार्टिकल से उन्हें बाहर निकाला जा सके। साथ ही टूटी हुई पथरी वह भी बॉडी से बाहर निकल जाए और
इसमें जो शीलपुष्प है यहाँ एंटीलिथियाटिक प्रॉपर्टी रखने वाली औषधि है। जो हमारे यूरीनरी स्टोन तथा उससे जुड़ी जो समस्या उसको ठीक करती है, जैसे यूरिनरी स्टोन अगर जमाव हो गया है तो उसके जमाव को धीरे धीरे घोलती है, तोड़ती है और यूरिन में जो स्टोन जम जाता है, उसके जमने को उसके फॉर्मेशन को भी रोकती हैं। इस तरह से दोनों दवाइयां तथा इसके साथ अन्य जो दवाइयां है मिलकर कार्य करती है।

Himalaya cystone tablet kaise kaam karta hai # Cystone tablet uses in hindi

एंटी-लिथियेटिक और लिथोट्रिप्टिक:
सिस्टोन में शक्तिशाली एंटी-लिथियेटिक गुण होता है जो गुर्दे की पथरी को बनने से रोकता है और लिथोट्रिप्टिक का काम गुर्दे की पथरी को घोलता होता है। यह यूरिन में ऑक्सालिक एसिड और कैल्शियम हाइड्रॉक्सीप्रोलाइन जैसे रसायनों के संचय, जमाव को रोकता है। यह क्रिया गुर्दे की पथरी को बनने से रोकती है। इसका लिथोट्रिप्टिक गुण म्यूकिन को घोलता है, जो पथरी के छोटे छोटे पत्थर के कणों को एक साथ बांधता है।

मूत्र पथ के संक्रमण और लक्षणों का मुकाबला करता है:


सिस्टोन टैबलेट यूरिन pH को सामान्य करता है और पेशाब के दौरान जलन को कम करता है। इसकी रोगाणुरोधी गुण आम मूत्र रोगजनकों का मुकाबला करती है।

Cystone Himalaya ingredients # Cystone tablet uses in hindi

शिलापुस्फा – (फ्लोस डिडिमोकार्पस पेडीसेलाटा) – 130mg

  • पसनभेद – (सक्सिफ्रागा लिगुलता) – 98 mg
  • मंजिष्ठा – (रेडिक्स रुबिया कॉर्डिफोलिया) – 32mg
  • नागरमुस्ता – (रेडिक्स साइपरस स्कारियोसस) – 32mg
  • अपामार्ग- (अचिरंथेस एस्पेरा) – 32mg
  • गोजिहा – (ओनोस्मा ब्रैक्टेटम) – 32mg
  • सहदेवी – (वर्नोनिया सिनेरिया) – 32mg
  • हजरुल याहुद भस्म – 32mg
  • शिलाजीत – (शुद्ध) – 26mg

Cystone tablet aur cystone fort tablet me kya difference hai?

सिस्टम टेबलेट में एक बडी कन्फ्यूजन है कि cystone tablet तथा Cystone fort tablet है। ये दोनों अलग है। ऐसे में तो cystone, टेबलेट तथा सिस्टम पोर्टेबिलिटी दोनों ही एक जैसी है। दोनों का कॉंपोज़िशन एक जैसा एक ही बिमारी के लिए प्रयोग किया जाता है। लेकिन इसमें जो मेजर डिफरेंट है वह है ये cystone fort में जो स्ट्रेंथ रहती है, cystone टैबलेट के मुकाबले जस्ट डबल होती है। इसी कारण से फोर्ट लिखा गया है तो बिल्कुल कन्फ्यूज़ नहीं है। दोनों का एक ही यूज़ होता है।

Cystone tablet ka main upyog kya hai?

इसका प्रयोग किडनी में जो स्टोन है उसको निकालने के लिए लिया जाता है। पेशाब की थैली का स्टोन तथा पेशाब नली में जो स्टोन है उसको बाहर निकालने के लिए लिया जाता है। छोटा स्टोन है तो उसे आसानी से बाहर निकाल देता है और बड़ा स्टोन ने उसे धीरे धीरे काटकर गला कर बाहर निकालता है।

Cystone tablet kitni badi pathri ko nikaal sakta hai? # Cystone tablet uses in hindi

यहाँ पर एक ज्यादातर सवाल पूछा जाता है कि यह जो टेबलेट है, cystone tablet कितनी बड़ी स्टोन को बाहर निकाल सकता है? क्या साइज की स्टोन को बाहर निकाल सकता है? तो ऐसा कोई फिक्स साइज नहीं है। यदि छोटी स्टोन जो तीन माह से लगातार पांच मैच की उसके लिए उसे दिया जाए तो कुछ दिनों में इसको बाहर निकाल देता है और यदि किसी बड़ी स्टोन या मल्टिपल स्टॉप के लिए दिया जाए तो हो सकता है थोड़ा ज्यादा समय ले दो से तीन महीने ले लेकिन यह धीरे धीरे टुकड़ों में तोड़कर उसे भी बाहर निकाल देता है।

Cystone tablet ke uses # Cystone tablet uses in hindi

इसका जो अगले यूज़ किया जाता है वह लिया जाता है। किडनी स्टोन के कारण व्यक्ति को पेशाब में कुछ समस्या होती है। जैसे पैसा अपने दर्द होना, पेशाब में जलन होना, पेशाब रुक रुक कर आना, पेट में दर्द होना तो इसको ठीक करने के लिए भी ये काफी हेल्प करता है और किसी व्यक्ति को लंबे समय से अगर किडनी स्टोन हुआ है तो उसमें बैक्टिरीअल इन्फेक्शन होने के चान्सेस होते हैं। इधर जो है वहाँ पे स्वेलिंग आ जाती तो उसको ठीक करने के लिए बेटी अंदर जो इन्फेक्शन हो उसको ठीक करने के लिए भी यह टैबलेट काफी अच्छा फायदा करती है तो इस तरह से इसका प्रयोग लिया जाता है।

Cystone tablet Dosage # Cystone tablet uses in hindi

किसको कितना लेना चाहिए, प्रेग्नेंसी में लिया जा सकता है नहीं लिया जा सकता। तो इसकी जो डोर्स है, पेसेंट की उम्र के अकॉर्डिंग अलग अलग दी जाती है। यदि कोई पेशेंट है जिसकी उम्र 13- 18 साल तक है तो उसे एक एक टैबलेट दिन में दो बार या दिन में तीन बार लेने की डॉक्टर द्वारा सलाह दी जाती है और कोई पेशेंट है जिसकी उम्र 19 साल तथा उससे ज्यादा है तो उसे दो दो टेबलेट दिन में तीन बार या दिन में दो बार लेने की सलाह दी जाती है। लेकिन जब व्यक्ति दो दो टेबलेट दिन में तीन बार लेता है तो उसके पूरे दिन में छे टेबलेट लेनी होती है, जो पेशेंट को काफी परेशान करती है। इसी कारण से जो cystone fort है, इसे बनाया गया है क्योंकि डबल स्ट्रेंथ होती है। अगर एक एक टेबलेट लेंगे तो वह सिस्टोन टैबलेट में दो टैबलेट के बराबर होती हैहै। तो इसी कारण से जो व्यक्ति 19 साल से ज्यादा उम्र का है उसे सिस्टोन फोर्ट की एक टैबलेट दिन में तीन बार दे दी जाती है जिससे की रिज़ल्ट उसे मिल जाए। इस टैबलेट का प्रयोग 15 दिन से लगाकर तीन से चार महीने तक किया जाता है।

Cystone tablet ko kaise Lena chahiye? # Cystone tablet uses in hindi

आपको एक बात ध्यान रखनी है। इसको गुनगुने पानी के साथ लेना है और जब तक या टेबलेट ले रहे हैं आपको बहुत ज्यादा पानी पीना मतलब अगर सर्दियों में तो कम से कम तीन लीटर आपको डेली का पानी पीना और गर्मियों में है। तो तीन से पांच लीटर पानी आपको पीना जैसे एक बहुत ज्यादा यूनिट का फॉर्मेशन होगा और जल्दी ही आपका किडनी स्टोन है बाहर निकल जाएगा।

अब यह बात आती है कैसे प्रेगनेंसी में ब्रेस्ट फीडिंग मदर में दिया जा सकता है? यह बिल्कुल सेफ दवा है प्रेगनेंसी तथा ब्रेस्टफीडिंग मदर के लिए। लेकिन मैं कहना चाहूंगा यहाँ पे कि आप इस दवा का प्रयोग बिना डॉक्टर की सलाह प्रेगनेंसी तथा ब्रेस्टफीडिंग मदर में नहीं करे। क्या आपकी हिस्टरी है? कौनसी मेडिसिन आपको चल रही है? उसके अकॉर्डिंग आपको डॉक्टर अपने एडवाइस करेंगे।

इस टेबलेट के क्या क्या साइड इफेक्ट होते हैं। # Cystone tablet uses in hindi

तो जैसा की एक आयुर्वेदिक मेडिसिन है तो इसको प्रॉपर रिकमेंडेड जो डोज है जीस तरह से आपको फ़िज़िशन लेने का बोला है, उतनी मात्रा में लेते हैं तो किसी प्रकार का साइड इफेक्ट अब तक नहीं देखा गया है। लेकिन यदि कोई इसकी ज्यादा मात्रा में लें तो उसे कई सारे साइड इफेक्ट देखने को मिल सकते हैं। अब वह होते हैं
बहुत ज्यादा यूरिन पास उसे हो सकती है।
ब्लड प्रेशर कम हो सकता है,
इलेक्ट्रोलाइट का ऐम्ब्युलन्स हो सकता है।।

तो इस कारण से इस टैबलेट का उपयोग उतना ही करें जितना आपको डॉक्टर एडवाइस किया है

Cystone tablet uses in hindi | Side effects | Dosage
Stresscom capsules uses in hindi | side effects | Dosage
pyridoxine tablet uses in hindi , side effects, dosage
Tocotrienol tablet uses in hindi , side effects, dosage
Bresol tablet uses in hindi , side effects,dosage | jukhaam ki tablet

सिस्टोन हिमालय contraindications # Cystone tablet uses in hindi


Cystone tablet को 2 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में उपयोग नहीं करते हैं।

सिस्टोन हिमालय पैकेजिंग # Cystone tablet uses in hindi
1 ट्यूब – 60 टैब। (सिरप के रूप में भी उपलब्ध: सिस्टोन – 1 बोतल – 200 मिली।)

सिस्टोन हिमालय एक्सपायरी # Cystone tablet uses in hindi
पैकेजिंग पर मुद्रित उत्पादन के महीने/वर्ष से 2 वर्ष।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Telegram
WhatsApp