Monday, January 17, 2022
HomeNutritionCoffee increase running stamina | कॉफी रनिंग स्टैमिना बढ़ाता है।

Coffee increase running stamina | कॉफी रनिंग स्टैमिना बढ़ाता है।

कुछ लोग दौड़ से पहले कॉफी पीते हैं जिन्हें कभी कोई समस्या नहीं हुई और वही कुछ लोगों को सीने में जलन जैसी समस्या होती है लेकिन अगर आप दौड़ से पहले एक कप कॉफी लेते हैं तो यह सिर्फ है और अच्छा भी।
दौड़ से पहले कैफीन से परफॉर्मेंस बढ़ता है और सहनशक्ति भी बढ़ती है अगर बात करें ओलंपिक्स की तो लगभग एक तिहाई धावक कैफीन का उपयोग करते हैं क्योंकि कैफ़ीन ना केवल परफॉर्मेंस को बढ़ाता है, बल्कि मानसिक रूप से सतर्क व दौड़ने की इच्छा को भी बढ़ाता है वहीं कुछ दावा कैसे दौड़ के दौरान एनर्जी बूस्टर और सहायक सहायक के रूप में लेते हैं कैफीन को एनर्जी जल के रूप में भी लिया जाता है एनर्जी जेल के रूप में लेने पर धावक ऐसे दौड़ के दौरान भी ले सकते हैं। क्योंकि यह बिना देर किए बॉडी में घुल जाता है कैफ़ीन को ज्यादा मात्रा में नहीं लेना चाहिए इससे 200 एमजी से ज्यादा ना लें ज्यादा लेने पर हार्टबर्न जैसी समस्या हो सकती है ध्यान रखें कि कैफीन ड्यूरेटिक होता है अतः इसे पीने पर पेशाब जल्दी आता है तो अगर इसे लेते हैं तो दौड़ने से पहले ही हिसाब कर लें तथा इसका असर 1 घंटे तक रहता है। coffee running stamina को बढ़ाता है।


एक बहुत अच्छा elite runner को भी हार सकता है अगर उसने रोज का एक कप कॉफी नहीं पी हो। कुछ धावक का स्टैमिना कॉफी पर डिपेंड होता होता है और कुछ को कैफीन के बिना मूंड नहीं बनता ।


प्रश्न ये है क्या दौड़ने से पहले कॉफी पीनी चाहिये?


कहने में खुसी होगी। चाहे कॉफी के addicted हो और चाहे सिर्फ एन्जॉय के लिए कॉफी पीते हो । पर एक कप कॉफी रनिंग के performance को बड़ा सकता है।
जी हाँ एक कॉफी बास्तव में रनिंग में मदद करता है। हाल के ही एक शोध में पाया गया। दो तिहाई ओलिंपिक धावक कॉफी को अपने परफॉरमेंस को शुधारने के लिए प्रयोग करते है। जीव रसायन के व्याख्याता जॉन स्टेनली के according, कैफीन थकान को शांत कर सकती है और दर्द को कम कर ऊर्जा स्तर को बढ़ा कर coffee running stamina को incrase कर सकता है।


Coffee Before a Run: Caffeine and Endurance Running


खेल के परफॉर्म को शुधारने के लिए बहुत से शोध हुए जिनमे से कॉफ़ी पर बहुत सी रिसर्च की गयी, क्यों की बहुत से प्रोफेशनल धावक कॉफी पर आश्रित होते हैं। क्यों की कैफीन से उनका धैर्य और छमता दोनों का विकास करता है।
जाने माने न्युट्रिशन एक्सपर्ट एलेक्स हट्चिनसन भी एक कॉफी पिल्स को दौड़ने से पहले लेने को एडवाइस करते हैं।
कॉफी पीने से रनिंग में क्या क्या फायदे होते हैं?


coffee increase running stamina और मानसिक रूप से व् शारिरिक रूप से चौकन्ना (Alert) करता है


अगर आप मॉर्निंग में रनिंग करने वाले हैं तो सुबह सुबह उठने का मन नहीं होता है ऐसे में अगर आप कॉफी लेते हैं तो मूड फ्रेश होता है और रनिंग करने की इच्छा जागृत हो जाती है वहीं अगर आप शाम को रनिंग करते हैं तो एक कप कॉफी दिन भर की थकान को कम करता है साथ ही दौड़ने के लिए प्रेरित करता है
अगर एक कप कॉफी का पी लेते है तो दिमाग दिन भर की मुश्किलों से लड़ने को तैयार हो जाता है। रिसर्च के अनुसार कैफीन पीने से दिमाग और शरीर चौकन्ना हो जाता है। इसमें पाये जाने वाले कैफीन से दौड़ने की hard रनिंग की इच्छा बढ़ती है।


coffee increase running stamina और क्या कॉफी फैट को ऊर्जा के रूप में उपयोग करती है?


जब हम दौड़ते हैं तो शरीर को एनर्जी ग्लाइकोजन से मिलती है। एक रिसर्च के अनुसार कॉफी use Fat as fuel’s कॉफी में फैटी एसिड्स पाए जाते हैं जो कि सेट को एनर्जी में कन्वर्ट करने में हेल्प करते हैं जिससे अगर लंबी दूरी की दौड़ दौड़ रहे हैं तो बॉडी में स्थित ग्लाइकोजन सुरक्षित रहेगा और फैट एनर्जी के रूप में उपयोग में आएगा और जब कॉफी का असर खत्म हो जाएगा तब बॉडी में स्थित ग्लाइकोजन को एनर्जी के रूप में प्रयोग कर सकते हैं आता है मैराथन दौड़ के लिए बहुत ही अच्छा है
जिस से दौड़ने की स्पीड बढ़ती है क्यों की ये बॉडी फैट को एनर्जी में परिवर्तित करता है। अगर आप बजन कम करने के लिए दौड़ रहे हैं। तो ये खबर आपके लिए अच्छी है।


coffee increase running stamina और क्या Coffee पीने से तेज भी दौड़ते हैं?


कॉफी से बॉडी में सिग्नल ज्यादा तेजी से भेजे जाते है। जिस से मसल्स जल्दी सिकुड़ते और फैलते हैं। कॉफी स्प्रिंट दौड़ से लेकर लम्बी दूरी तक दौड़ने में हेल्प करता है। कैफीन बॉडी की न्यूरोलॉजिकल एक्टिविटी को तेज करता है जिससे सिग्नल भेजने की प्रक्रिया तेज होती है अतः इससे रिएक्शन टाइम भी कम होगा और मांसपेशियों मांसपेशियों की फैलने और शुक्ला ने की क्रिया तेज होगी जिससे दौड़ने की स्पीड भी तेज होगी आता है 100 मीटर 400 मीटर व 1600 मीटर दौड़ running stamina के लिए बहुत ही अच्छा है


coffee increase running stamina और क्या कॉफी पीने से रिकवरी जल्दी होती है?


दौड़ने के बाद एक प्रक्रिया बहुत जरूरी है जोकि अगले दिन फिर से दौड़ने के लिए शरीर को तैयार करना वह जो भी हो पाता है जब रिकवरी प्रोसेस तेजी से हो तो इसलिए हमें कॉफी को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए, जिससे कि रिकवरी के प्रोसेस तेज हो सके। और coffee की मदद से running stamina बढ़ सके।
जीहाँ कॉफी कार्बोहाइड्रेट के साथ मिलकर संयोजक के रुप में रिकवरी की प्रोसेस को भी बढ़ाता है, तो यदि दौड़ के बाद जल्दी ही रिकवरी करनी है, एक कप कॉफी का प्रयोग जरूर करें।


coffee increase running stamina लेकिन क्या कॉफी लिवर के लिए अच्छा है?


इसके प्रयोग से इसके प्रयोग से लीवर को बल मिलता है। और बहुत सी बीमारियां होने की संभावना कम हो जाती है। इससे पीने से लीवर सुरक्षित और मजबूत रहता है।


तापमान से लड़ने की ताकत को बढ़ाता है?


अगर आपको गर्मियों में या गर्म मौसम में दौड़ने में असुविधा होती है तो या फिर सांस फूलती है या गर्मी बर्दाश्त नहीं होती है। तो कैफीन बहुत अच्छा सोर्स है। कॉफी पीने से अधिक तापमान में भी आसानी से दौड़ पाएंगे क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व कुछ इस तरीके के होते हैं। जो कि ही टोलरेंस पावर को बढ़ाते हैं जिससे गर्म मौसम में भी रनिंग आसानी से कर सकें।


coffee increase running stamina लेेकिन कॉफी का उपयोग कब करना चाहिये?
कॉफी का उपयोग दौड़ शुरू होने के 30 मिनट पहले ही कर लेना चाहिए लेकिन ध्यान रखें इसकी मात्रा ज्यादा ना होने पाए क्यों की मात्रा ज्यादा होने पर बॉडी में रनिंग के दौरान दिक्कत हो सकती है। वैसे इसका सही डोज 5 मिलीग्राम पर किलोग्राम भजन के हिसाब से लिया जाता है। पर अगर आप नए-नए इसको ट्राई करने जा रहे हैं। तो एक कप कॉफी का ही उपयोग करें और 200 मिलीग्राम से ज्यादा एकबार में उपयोग ना करें।


What’s the bottom line Of coffee increase running stamina
कॉफी से कम effort से ज्यादा दूर तक दौड़ पाएंगे। मैं पाए जाने वाले कैफ़ीन एक ऐसा तो तुम्हें जो कि कम मेहनत में ज्यादा रिजल्ट देता है इससे सहनशक्ति और मेहनत करने की जिज्ञासा बढ़ती है। जिससे परफारमेंस निखरने लगता है तो यह माना जाता है कि कैफीन या coffee running stamina के लिये अच्छा और उपयोगी होता है।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments