Monday, January 17, 2022
HomeRunning accessoriesWhy Is To Wear Proper Shoes For Running | दौड़ के लिए...

Why Is To Wear Proper Shoes For Running | दौड़ के लिए अच्छे रनिंग शूज क्यों जरूरी हैं।

Why Is To Wear Proper Shoes For Running – दौड़ के लिए अच्छे रनिंग शूज क्यों जरूरी हैं।


चाहे आप वर्कआउट करते हों या फिर running, walking, खेल, जिम जाते हों स्पोर्ट्स के shoes (जूते) होना जरूरी है। यह आपको कई तरह की injury (चोट) से बचाता है। अच्छे स्पोर्ट्स shoes पर थोड़ा खर्चा करने पर यह आपके पैर, ऐड़ी (ankle) को चोटिल (damage) होने से बचाता है और यह स्पोर्ट्स शूज को पहनने से पैरो को खास आराम मिलता है।


Proper Shoes For Running # Types of Running Shoes


बाजार में कई तरह के स्पोर्ट्स shoes (जूते) उपलब्ध हैं। और हर तरह की एक्सरसाइज के लिए मौजूद हैं। running shoes में दौड़ से पढ़ने वाले झटके (shock) को कम करने की छमता होती है। ये बजन में बिलकुल हलके होते हैं। इनका अगला (front) का हिस्सा लचीला होता है और साइड से थोड़ा लचीला होता है। इसमें मौजूद cushion (मुलायाम गद्दा) पैरो को दौड के दौरान स्थिर करता है, अंदर और बहार की तरफ पैरो को जुकने नही देता है। और पैरो को थकने से बचाता है। टेंनिस शूज का सोल और जूता बहुत ही flexible (लचीला) होता है। जिस से खेल के दौरान पैर आराम से मुड़ (bend) सके। जब की बॉस्केटबॉल में शूज का सोल मोटा होता है जिस से पैरो को अतरिक्त (extra) सुरक्षा (protection) मिल सके। और उछाल मारने पर ऐड़ी और पैर पर असर न पढ़ें। जब की क्रॉस ट्रेनिंग के लिए जूते मैजूद है जो बहुत से तरीके के एक्सरसाइज में मदद करते हैं।


Proper Running shoes से grip (पैरो में पकड़) और protection (संरक्षण) मिलना चाहिए। जूते के डिजाईन और सोल पर ध्यान दे। जिस से यह shock (झटके) को absorb (सोख) सके। और पैरो को एक जगह स्थिर कर pronation (जुकाओ) से बचा सके।

Proper Shoes For Running को खरीदने से पहले किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?


The American Orthopaedic Foot & Ankle Society के अनुसार जूते ऐसे खरेदें जो की आपके sports (खेल) के अनुसार हों। और उसी के अनुसार सोल (जूते का तलवा) को चुने।
चलो अब शरू करते है सबसे जरूरी बातों पर जिनको ध्यान रखना है जूता खरीदते समय शूज पैरो में न तो छोटा हो और न ही बढ़ा हो और न ही सकरा (nerro) हो। क्यों की इस तरह के शूज में असहजता (discomfort) महसूस होता है और बड़े जूते में ऐड़ी पर रगड़ पड़ती है जिस से छाले पड़ जाते हैं। इस लिए जूते खरीदने से पहले ट्रेडमील पर दौड़ कर देख लें।
The McKinley Health Centre के अनुसार जूते कभी भी वर्कआउट के बाद या फिर शाम को नही लेने चाहिए क्यों की इस टाइम पैरो का आकार नॉर्मल से ज्यादा होता है।
जूते में 1-1.5 cm का अंगुलियों के आगे खाली जगह होनी चाहिए जिस से वर्कआउट और running से पैरो में सूजन के समय जूता आरामदायक रहे।


ध्यान रखे की जूते में एड़ी फिसल नहीं रही हो। जूता छोटा नहीं होना चाहिए, लेकिन यदि आपकी एड़ी बाहर फिसलती रहती है, तो आपको दूसरे जूते को try करना चाहिए।
जूते में lacing (फीता) बांधने के कई जगह होने चाहिए जिसे अपने पैर के अनुसार फिट किया जा सके। और जूतों को ज्यादा कस कर (tight) रक्त संचार (blood flow) को कम न होने दे।


Proper Shoes For Running (जूते) में पर्याप्त मात्रा में हवा रहनी चाहिए। जो की पैरो को पसीने फिसलन से बचाता है। और बॉडी का तापमान भी करने में मदद करता है।
Running shoes ज्यादा flexible (लचीला) नही होना चाहिए। ज्यादा लचीले जूते में पैरो को कम support मिलता है।

Benefits of a Proper Shoe


अच्छे जूते से न केवल केवल आम चोटों (injuri) से बचते हैं बल्कि यह शरीर के भारी बजन का पैरो पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करता है। साथ में प्रदर्शन को भी बेहतर करता है।

Proper Shoes For Running to prevent Injuries


ख़राब तरह के जूतों के साथ दौड़नें पर बहुत सी चोटें उभरती है। इनमे से कुछ बहुत ही खतरनाक होती हैं।ऐड़ी में चोट आना, घुटने इ दर्द और फ्रैक्चर होना जैसी समस्याये गलत तरह के जूते से हो सकती है।

Replacing Your Shoes



Running shoes को 5-6 महीने बाद जरूर बदल देना चाहिए। क्यों की running से जूतों का सोल का शेप ख़राब हो जाता है और कठोर हो जाता है। जिस से दौड़ में असामान्य दबाब पैरो पर पड़ता है।

Do You Need to Spend a Lot of Money?



अपने बजट के अनुसार एक अच्छा सूज लें और किसी अच्छे ब्रांड का शूज लें। जो की ख़ास धावकों की जरूरत को ध्यान में रख कर डिज़ाइन किया जाता है। अगर बजट कम है तो एक बार अच्छे ब्रांड पर खर्च करके देखे फर्क पता चल जायेगा। एक अच्छा जूता दौड़ में कितना अहमियत रखता है।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments