Monday, January 17, 2022
HomeRunningburn fat while running | दौड़ से बजन कैसे घटायें?

burn fat while running | दौड़ से बजन कैसे घटायें?

burn fat while running बहुत से लोगो के प्रश्न होता है दौड़ते हुए फैट बर्न कैसे करें। running for fat burn सबसे बेस्ट method है बजन कम करने का या फिर फैट बर्न करने का। आज में आपको 3 ऐसे सीक्रेट्स बताऊंगा जिस से आप दैड़ते हुए फैट को बर्न कर पाएंगे।

#1 HIIT – HIGH INTENSITY INTERVAL TRAINING | छोटे-छोटे दूरी की स्प्रिंट्स लगाये

पिछले कुछ सालों में HIIT (HIGH INTENSITY INTERVAL TRAINING) का उपयोग फैट बर्न के लिए किया जा रहा है। क्यों की ऐसे वर्कआउट में कुछ समय में ही ज्यादा कैलोरीज बर्न होती हैं। जब हम रनिंग में INTERVAL TRAINING method ka उपयोग करते है। तो मेटाबोलिक प्रोसेस बूस्ट हो जाती है जिस से फैट बहुत तेजी से बर्न होता है। इंटरवल ट्रेनिंग में स्प्रिंट रेस और slow walk का मिक्सचर होता है। जिस से exercise को लंबे समय तक किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- सबसे सस्ता शाकाहारी प्रोटीन सोर्स


पहले 1 किलोमीटर slow वाक कर वार्मअप कर लें। फिर 1 मिनट की स्प्रिंट लगायें फिर से एक मिनुत walk (पैदल चलें) करें। 1मिनट स्प्रिंट एक मिनुत walk इसी प्रोसेस को 30 मिनट फॉलो करें। ऐसा आप को हफ्ते में 3 दिन करना होगा। यह आप सुबह या फिर शाम को कर सकते हैं।

#2 GOING LONG DISTANCE | लम्बी दूरी तक दौड़ें

मेने बहुत फैट को बर्न किया जब में long distance रनिंग के लिए गया। आज आप 1 घंटे से ज्यादा टाइम तक रनिंग करेंगे तो डेफिनेट आप फैट को बर्न कर पायेंगे। क्यों की starting के 30 मिनट बॉडी एनर्जी के लिए कार्बोहायड्रेट का इस्तेमाल करती है और 30 मिनट के बाद बॉडी स्टोर फैट को एनर्जी में convert करने लगती है। तो इस लिए अगर आप running for fat burn करना चाहते है तो लंबी दौड़ लगाये। और ध्यान रखें स्पीड इतनी हो की आप 1 घंटे से ज्यादा दौड़ पायें ज्यादा तेज दौड़ने की कोशिश न करें।

ये भी पढ़ें – दौड़ के बाद पैरों में दर्द

#3 FUEL RIGHT | सही भोजन लें

एक बहुत बड़ी समस्या ये है कि लोग फैट बर्न करने के लिए दौड़ तो बहुत लगाते हैं लेकिन डाइट पर ध्यान नहीं देते। क्यों की जब दौड़ लगाते है तो पसीना बहता है जिस से डिहाइड्रेशन और salt की कमी होती है। जिस वजह से गला सूखता है और चटपटा खाने का मन होता है। तो लोग कोल्ड्रिंक्स और फ़ास्ट फूड्स को खा लेते है। अगर आप ऐसा करेंगे तो कभी भी फैट बर्न नहीं होगा। दौड़ के बाद नार्मल वाटर पीयें। 45 मिनट तक कुछ भी न खाएं। और 45 मिनट के बाद प्रोटीन से भरपूर्ण भोजन लें।

जब भी खाना खाएं उसमे कार्ब्स, शुगर और आयल ज्यादा ज्यादा न हो। ग्रीन वेजिटेबल और फ्रूट्स का इस्तेमाल करें तो आप देखेंगे बहुत ही जल्द फैट बर्न होगा।


Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments