how to breath properly in Running | दौड़ते  समय कैसे साँस लें।

how to breath properly in Running | दौड़ते समय कैसे साँस लें।

December 12, 2018 1 By Noblerunner
Share with Friend's

how to breathe properly in Running

हर एक व्यक्ति जब कभी भी रनिंग करना स्टार्ट करता है, तो उसमे बहुत सी परेशानियां आती है। जिनमे से एक है – रनिंग करते हुऐ साँस कैसे लें (breath properly)। क्यों की बॉडी तो और दौड़ने को तैयार है पर साँस फूलने लगती है। सीने में ऐसा लगता है कि अब कहीं फट ना जाये। ऐसा होने का कारण है साँस सही से न लेना। और जिस कारण से रनिंग को रोकना पड़ता है।

देखो दौड़ना एक कला है जिसको आप बार-बार अभ्यास कर सीख सकते हैं। अगर अभ्यास नहीं करेंगे तो कभी नहीं सीखोगे।
जितना ज्यादा आप प्रैक्टिस करेंगें उतनी ही ज्यादा अच्छी आपकी दौड़ हो जायेगी । तो साँस लेना भी इस कला का एक अंग है। जिसको आप प्रेक्टिस कर सीख सकते है। हर धावक के रनिंग करने का अंदाज अलग होता है। और इसे सीखने में टाइम भी लग सकता है। और अगर आप जल्दी ही सीखना चाहते हो तो प्रेक्टिस के साथ दौड़ की टेक्नीक और नियमो का पालन करना होगा।
तो क्या करें कैसे साँस ले। how to breath properly in Running. तो आज के इस आर्टिकल में आज सबकुछ बताऊंगा जिस से आप अच्छे से साँस ले सकें और दूरी तक दौड़ सकें।
हम दो तरीके से साँस लेते हैं।

Breath Properly Proper breathing

There are Two Types of Breathing Properly

  1. सामान्य साँस (Normal Breath)
  2. गहरी साँस (Deep Breath)

सबसे पहले बात करते है

Normal Breath Technique for breath properly in Running-सामान्य साँस तकनीक)

Normally जब हम साँस लेते है तो अपने फेफड़ों के ऊपरी हिस्से का ही इस्तेमाल करते है। और हमारी बॉडी को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिल जाती है जिस से शरीर की सभी क्रियाएं आराम से काम कर पाती है। जबकि , हमारे फैफड़े (Lung) की capacity 6 लीटर ऑक्सीजन को स्टोर करने की होती है । जब की हम normally साँस लेने में आधा लीटर ऑक्सीजन ही लेते है। और आधा लीटर कॉर्बन-डाईऑक्साइड(CO2) को छोड़ते है। मतलब जितना लिया उतना ही बाहर निकाल दिया। तो इस कंडीशन में संतुलन बना रहता है । और बहीं जब हम दौड़ने के लिए जाते है तो जल्दी जल्दी साँस लेना शुरू कर देतें है।

इसे भी पढ़ें “running se pairo me dard”

जिसमे फैफड़े के ऊपरी हिस्से का हो इस्तेमाल हो पाता है। और जब मुह से ज्यादा साँस (oxigen) अंदर खींच लेते है लेकिन साँस (Carbondioxide) को बाहर सही से नहीं छोड़ते है, तो क्या होता है, फेफड़ों में जरूरी से ज्यादा हवा भर जाती है, जिस से संतुलन बिगड़ जाता है। और फिर नयी ऑक्सीजन फैफड़ों में कम आती है और फेफड़ों की मासपेशियों पर जोर पड़ता है और फैफड़े तुरंत थक जाते है। और साथ ही साथ बिना ऑक्सीजन के बाड़ी में लैक्टिक अम्ल की मात्रा बढ़ जाती है जिस से बॉडी थक जाती है। और थक कर रुकना पड़ता है । इस लिए ये जरूरी हो जाता है कि साँस को सही से छोडें। breath properly in Running में साँस को पूरी तरह बाहर निकालना बहुत जरूरी है

Deep Breath Technique for breath properly in Running -गेहरी साँस तकनीक.

Ok सामान्य breath में जब हम साँस लेते है तो हमारी छाती फूलती है, लेकिन अगर हम गहरी साँस लेना हो तो हमारा पेट फूलना चाहिये। गहरी सांस में हम एक लम्बी साँस को अंदर खीचते है धीरे-धीरे और धीरे-धीरे बाहर छोड़ते है। जैसा की योगा के दौरान किया जाता है।

इसे भी पढ़ें “how to run fast in hindi”

इस क्रिया में वायु पेट तक आती है क्यों की फैफड़े की लंबाई हमारे पेट से जुड़े Diaphragm (डाइयफ्रॅम) तक होती है जब हम गहरी सांस लेते है Diaphragm (डाइयफ्रॅम) फ़ैलता है जिस के कारण पेट फूलता है।

अब बात करते है। दौड़ के दौरान कैसे साँस लें। (How to Breath Properly While In Running) तो दौड़ के दौरान कुछ ख़ास चीजो का ध्यान रखना होगा जैसे की

Join Indian Army | complete 1600 meter race strategy 100% success.

Breath properly

To Breath Properly Breath deep & Slow

दौड़ते समय साँस को लंबा और गहरा लेना है। जिस से ऑक्सीजन की मात्रा फैफड़ों में ज्यादा हो जाये और हम एक साँस में 5-6 कदम दौड़ सकें। क्यों की अगर छोटी साँस लेंगे तो ऑक्सीजन एक दो कदम में ही उपयोग हो जायेगी और फिर जल्दी जल्दी साँस लेना पड़ेगा । जिसका परिणाम होगा की थोड़ी सी दूरी मैं ही शरीर थक जायेगा।

Exhaust Breath Completely

जितने अच्छे से साँस लेना जितना जरूरी है उतना अच्छे से साँस को छोड़ना भी जरूरी है तो जितनी साँस अंदर खींची है उतनी साँस भी छोर दें। उसके बाद ही नई साँस लें ।

Breathing Speed Proportional to Running Speed for breath properly in Running

साँस लेने की स्पीड दौड़ने की स्पीड पर निर्भर करती है अगर धीरे दौड़ रहें है तो साँस लेने की स्पीड भी कम होनी चाहिए। और यदि तेज दौड़ रहें हो तो साँस लेने की स्पीड भी तेज होनी चाहिए।

Rhythms breath with Landing Steps for breath properly in Running

पैरो के ताल और साँस लेने की क्रिया को एक ताल में रखें। जैसे की दो कदम में साँस को अंदर लेना है और दो कदम में साँस को बहार छोड़ना है यानि की (2:2)। या फिर तीन कदम में साँस को अन्दर लेना है और दो कदम में साँस को बाहर छोर देना है यानि की (3:2)। जो भी तरीका आपको पसंद आये बस लागातार उसी rhythm में दौड़ते जाये। जिस की लगातार बहुत प्रैक्टिस करनी होगी और रनिंग के दौरान साँस लेना breath properly in Running बहुत ही आसान हो जायेगा।

Should be Breath from Nose Or Mouth

अब बात करते है नाक (nose) से साँस लें (breath properly in Running) या फिर मुह से साँस ले।
देखिये जब हम कुछ सीखते है तो पहले छोटी छोटी चीजो को सुधारते है और धीरे धीरे सभी कमियों को हटा कर उस काम के मास्टर बन जाते हैं। ठीक उसी तरह रनिंग में भी धीरे धीरे सुधार लाएंगे। पहले एक एक कमियों को इस प्रकार से ख़त्म करें –

  1. कम स्पीड में लंबी गहरी साँस लेना सीखें।
  2. साँस और कदम ताल बनाना सीखें।
  3. नांक (nose) से साँस ले और मुह से बाहर निकालें।
  4. नांक(Nose) से साँस ले और नांक से बहार निकालें
इसे भी पढ़ें “daudne ka stamina kaise badayen”

How to Breath Properly in running Conclusion

तो इस तरीके को रोज रनिंग के दौरान उपयोग में लाये और प्रेक्टिस करें । तो आप running के दौरान साँस लेने की तकनीक को शुधार सकते हैं। और अगर साँस की तकनीक को शुधार लिया (Breath Properly in running) तो रनिंग बहुत easy और बहुत मजेदार हो जाती है। इस तरह से साँस लेकर आप लंबी दूरी की दौड़ को आसानी से पास कर सकते है। जैसे की 5km, 10km, और Marathon Race में भी ये इस तकनीक को इस्तेमाल कर सकते हैं।
तो अंत में बस इतना ही कहना चाहूंगा की इस पोस्ट को अपने दोस्तों में और whatsapp शेयर करें उनको ये पोस्ट जरूर पसंद आएगी।

how to breath properly While Running in hindi

🇮🇳 जय हिन्द

Comments
how to breath properly in Running | दौड़ते समय कैसे साँस लें।
5 (100%) 2 votes