बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनायें। bodybuilding without suppliments

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनायें। bodybuilding without suppliments

April 9, 2019 0 By Noblerunner

बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनायें।

अब बॉडीबिल्डिंग के शौकीन है अपना शरीर भारी भरकम और बॉडीबिल्डर बढ़ाना चाहते हैं तो एक अच्छी डाइट चाहिए होती है और आज के बॉडीबिल्डिंग के लिए सप्लीमेंट का यूज बहुत ज्यादा होता है क्योंकि यह प्रोटीन को इकट्ठा करने का बहुत ही आसान तरीका है। जिसमें बिना ज्यादा कार्बोहाइड्रेट सेट और के बिना काफी मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है जो की बॉडी का मांस बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन सबसे basic need होती है क्योंकि इसमें जो अमीनो अम्ल पाए जाते हैं वह मसल्स को devlop करने में help करते हैं अगर आप सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहते हैं तो आप कैसे बॉडीबिल्डर बने तो आप हमारी इस पोस्ट को पढना, चीजों को बताया है जो कि आपकी बॉडी बनाने में हेल्प करें और बहुत ही जल्द और बहुत ही अच्छे मसल्स बने हो।

अंडा खाकर बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायें।

अंडे को एक कंपलीट प्रोटीन का सोर्स कहा जाता है क्योंकि इसमें प्रोटीन के साथ साथ सभी जरूरी अमीनो अम्ल भी होते हैं जो बॉडी को बहुत ही जल्दी बनाने में मदद करते हैं साथ ही अंडा बहुत जल्दी ही डाइजेस्ट होता है जिसके कारण आप की रिकवरी जल्दी होती है और mucles ग्रोथ भी करता है। अंडे के अंदर बसा होता है मांसपेशियों को मजबूत करने के काम में आता है। यह बसा शरीर के लिए काफी अच्छा होता है। तो यदि जल्दी ही भारी बॉडी बनानी है आप कम से कम 6-8 अंडे जरूर खाएं जिसमें आपको 24 ग्राम प्रोटीन मिल जाएगा
जो कि आपको बॉडी बनाने के लिए काफी हेल्प करेगा।

इसे भी पढ़ें  After Running Pain Reliever foods | दौड़ के बाद दर्द में रहत देने वाले फूड्स

दूध केला खाकर बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायें।

दोस्तों अगर आपको ज्यादा मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल रहा है तो आप जितना भी प्रोटीन खा रहे हैं उसको ध्यान रखें कि वह सिर्फ आपकी मसल्स बनाने के काम में आए और वह कहीं एनर्जी के रूप में खर्चा ना हो तो इसके लिए आपको ज्यादा मात्रा में कैलोरीज खानी होगी। अगर ज्यादा मात्रा में आप कार्बोहाइड्रेट खाएंगे तो कार्बोहाइड्रेट आपके शरीर में एनर्जी के लिए काम में आएगा और आप जो प्रोटीन खाएंगे वह मसल्स डेवलपमेंट के काम में आएगा। तो ऐसा ही कार्बोहाइड्रेट का जरिया है केला। केले में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट तथा इसमें पोटेशियम पाया जाता है और अगर आप इसे दूध के साथ सेक बना कर पिएंगे तो इससे आपको प्रोटीन भी मिलेगा तथा साथ ही साथ अच्छी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट आएगा जिससे आप लंबे टाइम तक वर्कआउट कर पाएंगे और प्रोटीन आपके मसल्स को बढ़ाएगा।

पनीर खाकर बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायें।

पनीर बॉडीबिल्डिंग के लिए एक बहुत अच्छा सोर्स है जिसमें आपको वसा और प्रोटीन दोनों ही मिलता है जो कि आपकी बॉडी का आकार बढ़ाने के लिए काफी जरूरी होते हैं पनीर के लगातार सेवन से आपका वजन बहुत तेजी से बढ़ेगा और बहुत ही जल्द ही आपकी मसल्स बढ़ने लगेगा। क्योंकि पनीर में ढेर सारा प्रोटीन पाया जाता है। आप हर रोज कम से कम 100-200 ग्राम प्रोटीन पनीर जरूर खाएं जिससे कि आपके बॉडी जल्दी ही बनेगी


चना खाकर बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी बनायें।


अगर आपको एक बहुत अच्छा बॉडी बिल्डर बनना है तो आप चने का इस्तेमाल कर सकते हैं चले में ढेर सारी मात्रा में प्रोटीन और बहुत सारे मिनरल्स होते हैं जो कि बॉडी बनाने में मदद करते हैं पनीर में चने में 100 ग्राम चने में करीबन 25 ग्राम प्रोटीन होता है और अगर आप 100 ग्राम ग्राम चना अंकुरित करके खाएंगे तो यह और भी अच्छा होगा क्योंकि अंकुरित करने के बाद में इसमें एंजाइम्स और बढ़ जाते हैं और जरूरी अमीनो अम्ल भी आ जाते हैं। जो की प्रोटीन की quality को बढ़ा देते हैं। और यह बहुत तेजी से मसल्स को बढ़ाने का काम करता है।

इसे भी पढ़ें  दौड़ से पहले क्या नहीं खाना चाहिए | What should be not eat before running
बिना सप्लीमेंट्स के बॉडी कैसे बनायें। bodybuilding without suppliments
4.5 (90%) 2 votes