Monday, January 17, 2022
HomeBodybuilding supplementsBodybuilding Diet | बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं।

Bodybuilding Diet | बॉडी बनाने के लिए क्या खाएं।

THE COMPLETE GUIDE TO THE BODYBUILDING DIET


बॉडी बिल्डिंग में अपनी मर्जी की फिजिक्स पाने के लिए वर्कआउट के साथ balance डाइट की भी जरूरत होती है जिससे कि आप अपनी बॉडी को सही शेप में ला सकें डाइट चार्ट अपनी need के according बनाना होगा बेसिकली बॉडी बिल्डिंग में पहले मसल्स gain (बढ़ाने) करते हैं फिर कटिंग करते हैं यह दो प्रमुख फेस है बॉडीबिल्डिंग के। लेकिन जब मसल्स गैन करते हैं। तो उसके साथ साथ फैट भी होता है। और कटिंग के दौरान इस फैट को काटना होता है यह इतना आसान नहीं होता है इसके लिए बहुत ही स्ट्रिक्ट डाइट प्लान को फॉलो करना होगा।


BODYBUILDING DIET – for muscles gain



अब सबसे पहले बात करते हैं bulk यानी कि muscles gain करना इसके लिए डाइट प्लान में आपको एक्स्ट्रा कैलोरी add करने की जरूरत होती है। आप दिन भर में जितने कैलोरी की खपत करते हैं उससे कम से कम 500 कैलोरीज ज्यादा प्रति दिन खानी होगी। जिस से बजन में वृद्धि होगी और खाने में प्रोटीन और फैट की भी जरूरत होगी व कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी चाहिए होगा।


BODYBUILDING DIET – Increase Calories


Basically होता क्या है जब हम पर्याप्त मात्रा में कैलोरीज नहीं खाते हैं तो बॉडी एनर्जी के लिए फैट और मसल्स को ब्रेक डाउन करती है। अब ऐसा ना हो आपने जो प्रोटीन और जो फैट लिया है, वह आपकी बॉडी में उपयोग हो। ना कि एनर्जी में , तो इसके लिए आपको extra कैलोरीज खानी होगी।

एक्स्ट्रा कैलोरीज के लिए आप Butter का यूज कर सकते हैं जैसे पीनट बटर इससे और ड्राई फ्रूट्स और एक दो चम्मच कैस्टर ऑयल ले सकते हैं जब मैं भरपूर मात्रा में कैलोरीज होती है इस तरीके से इन कैलोरीज को कम से कम 5 से 6 मील में खाने की जरूरत होती है जिससे आराम से डाइजेस्ट हो सके और बॉडी द्वारा उपयोग की जा सके।

ये भी पढ़ें – बिना सुप्पलीमेंट्स के बॉडी कैसे बनाएं | bodybuilding without supplements


BODYBUILDING DIET For Cutting


अब बात करते हैं second फेस में बॉडी में कटिंग करना है इतना आसान नहीं होता है इसके लिए आपको डाइट में प्रोटीन को ऐड करना होगा अनसैचुरेटेड फैट को ऐड करना होगा। व मेटाबॉलिक रेट भी इंक्रीज करना होगा जिससे कि फैट जल्दी कट (burn) सके। इस फेस में whey protein isolate का इस्तेमाल करना चाहिए। क्यों की इसमें कार्ब्स, फैट बहुत ही कम होता हसि और प्रोटीन 90-95% तक होता है। तो इस से मसल्स लॉस नही होगा।


BODYBUILDING DIET – Muscles Recovery



अब बात करते हैं after workout recovery दोस्तों मसल्स बिल्ड करने के लिए वर्कआउट के बीच में पर्याप्त मात्रा में रेस्ट होना चाहिए जिससे कि बॉडी मसल्स टिशु को डेवलपर के साथ ही साथ बॉडी को डिवेलप करने के लिए पर्याप्त समय मिलना चाहिए अच्छे से रिकवर कर सके। अब नए मसल्स टिशु को बनने के लिए बॉडी को अमीनो एसिड्स चाहिए होते हैं यह अमीनो एसिड्स हमें प्रोटीन से मिलता है प्रोटीन खाने के बाद इन अमीनो एसिड्स में टूट जाते हैं और यही अमीनो एसिड्स मसल्स बिल्डिंग ब्लॉक्स के रूप में उपयोग होते हैं और साथ ही साथ यह वर्कआउट के दौरान डैमेज मसल्स फाइबर को रिपेयर भी करते हैं

इसीलिए आपको बैलेंस डाइट चाहिए होगी जिसमें 50 से 60% कार्बोहाइड्रेट 20-25% प्रोटीन व 15-20 % फैट की जरूरत होती है जिससे की बाड़ी परफेक्ट तरीके से फंक्शन कर सके यह सभी न्यूट्रिएंट्स बहुत जरूरी होते हैं आप यह मत सोचना कि फैट की जरूरत नहीं होती है फैट एक बहुत ही इंपॉर्टेंट सब्सटेंस होता है ज्योति बॉडी में हारमोंस के निर्माण में काम आता है और बिना हारमोंस के body shutdown हो जायेगी।


So, Which Foods Are Best Included in a Successful Bodybuilding Diet?


Salmon एक स्वादिष्ट और लीन सोर्स है sucessful bodybuilding diet का।


मसल्स बनाने के लिए कितना प्रोटीन खाना चाहिए?


Academy of nutrition and Dietetics के अनुसार बोडीबिल्डर्स 1.2 ग्राम से 3 ग्राम प्रति किलो बजन के हिसाब से प्रोटीन खानी चाहिये। जो initial stage के बॉडीबिल्डर है उन्हें 1.2 प्रति किलो के हिसाब से प्रोटीन लें। और जो एडवांस लेवेल के बॉडीबिल्डर है वे 3 ग्राम प्रति किलोग्राम के हिसाब से प्रोटीन लें।


Bodybuilding diet for anaerobic workout?


High intensity वर्कआउट में और anaerobic वर्कआउट में ऑक्सीजन की कमी रहती है, और बॉडी वर्कआउट के लिए शरीर में स्टोर एनर्जी को उपयोग करता है। एनारोबिक वर्कआउट करने के लिए लंबे समय तक एनर्जी देने वाले फूड्स खाने चाहिए। जिनमे कॉम्पलेक्स कार्बोहायड्रेट होता हो। इन चीजों में कॉम्प्लेक्स कार्बोहायड्रेट पाया जाता है जैसे- ओटमील, शकरकंद, ब्रॉउन ब्रेड इत्यादि।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments