How to Choose the Best Running Shoes | दौड़ के लिए अच्छे जूते को कैसे चुने?

How to Choose the Best Running Shoes | दौड़ के लिए अच्छे जूते को कैसे चुने?


ज्यादातर रनर्स को shoes की दूकान में असहजता महसूस होती है। क्यों की अपने लिये ख़ास running shoes को चुनना बहुत ही hard हो जाता है। बहुत से factores को ध्यान में रख कर रनिंग के लिए जूते चुनने होते है। जो की आपके running style में फिट हो सके।
सामान्यतः running shoes 4-6 महीनो में running के लिए खराब हो जाते हैं। running के जूते दौड़ के लायक है या नहीं यह हमें उसके sole से पता चलता है। देखना होगा की cousining है या नही, sole में jump है या नहीं, अगर sole घिस गया हो या फिर एक तरफ झुक गया हो तो यह एक नया running shoes खरीदने का टाइम है।

How to Choose the Best Running Shoes | दौड़ के लिए अच्छे जूते को कैसे चुने? – Running Shoe Categories

Best Running Shoes – Road running shoes
इस तरह के जूते ख़ास तौर पर रोड और कठोर जमीन पर दौड़ने के लिए तैयार किये जाते हैं। इन जूतों में एक्स्ट्रा कुशन (गद्दा या फिर सपुंज) का इस्तेमाल किया जाता है जिस से दौड़ के दौरान पड़ने वाले शॉक (झटका) कम लगे। और एक्स्ट्रा प्रेसर पैरो के मासपेशियों और घुटनों पर न पड़ें। ये जूते बजन में हलके, लचीले होते हैं।
Best Running Shoes – Trail running shoes –
इस तरह के जूते खास तौर पर पहाड़, मिट्टी, धुल जैसी जगहों पर दौड़ने के लिये बनाये जाते हैं। इस तरह की जूतों की बनावट में ज्यादा घर्षण के लिए बनाया जाता है यह थोड़े हार्ड मेटेरियल के बने होते हैं जिस से पैरो की सुरक्षा ज्यादा हो सके। यह बेहतर संतुलन के लिए इसके नीचे का शोल हार्ड होता है।
Best Running Shoes – Cross training shoes
इस तरह के जूते सन्तुलन वाले वर्कआउट के लिए बनाये जाते हैं इसके शोल चोड़ा होता है जिस से जमीन से ज्यादा संपर्क बना सके और संतुलन बना रहे।

How Do You Run? आप कैसे दौड़ते हैं?


आपने जिस जूते को खबू इस्तेमाल किया हो उस जूते के शोल को देखें और पहचाने की आपका पैर का बजन जूते पर किस जगह ज्यादा पढ़ता है। वह जगह थोड़ी घिसी और दबी हुई होगी।


Overpronation


इस तरह से दौड़ने वाले धावकों के जूते दौड़ के दौरान अंदर की तरफ झुक जाते है। और जूते अंदर की तरफ से ही घिसते हैं। और ऐसा फ्लैट फुट (समतल तलवे) वाले धावकों के साथ होता है। इस से knee pain (घुटने का दर्द), और कई तरह की चोटें हो सकती हैं। ऐसी स्तिथि में motion control shoes चाहिए होते हैं

Supination (Under-pronation)


इस तरह से दौड़ने वाले रनर्स के पैर के बहार की तरफ दबाब बनता है। और जब पैर जमीन पर गिरता है तो पहले जूता बहार की तरफ झुकता है। ऐसा उन धावकों के साथ होता है जिनके तलवो में ज्यादा space (खाली जगह) होती है। और उनके जूते बहार की तरफ से घिसते है। ऐसे धावकों को ज्यादा cushioning वाले जूते पहनने चाहिए।

How to Choose the Best Running Shoes | दौड़ के लिए अच्छे जूते को कैसे चुने? – Types of Running Shoes

Neutral shoes: इस तरह का जूता उन धावकों के लिए होता है जिनका पैर थोड़ा बहार की तरफ मुड़ता है। इनमे थोड़ा सा cushioned आर्च मर लगा होता है जिस से यह पैर पर धक्का (shock) लगने से बचाता है।

यह running shoes motion control shoes से थोड़ा ज्यादा लचकदार होता है। इस तरह के running shoes में पैर पूरी तरह स्थिर रहता है। इसमें थोड़ा आर्च सपोर्ट दिया जाता है।
Motion control shoes:
इस तरह के running shoes काफी कठोर बनावट का होता है। यह सिर्फ आगे पंजों पर ही मुड़ता है। तथा साइड से यह लचकदार नही होता है। इसमें अंदर का आर्च काफी ऊंचा होता है। जिस से पैर अंदर की तरफ झुकता नही है। यह सपाट तलवे वाले धावकों के लिए Best

Running Shoes होते हैं।

आपके लिए सबसे अच्छा running shoes कौन सा होगा?
धावकों के किये कोई भी एक तरह का शूज फिट नही होता। सभी runners को अलग तरह का शूज चाहिए होता है। सबसे पहले अपनी running स्टाइल को देखें। और शॉप पर जूते खरीदने से पहले इसे इस्तेमाल कर देखें। अगर शूज अपके पैरों में फिट है। और आरामदायक है। तब ही उसे आप खरीदे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp