20 best alkaline foods list | क्षारीय आहार कौन-2 से होते हैं?

Below, there is a list of the 20 best alkaline foods:


Processed foods (पैकिट बंद), फ़ास्ट फूड्स और ज्यादा तेल वाले खाने से सबसे ज्यादा बॉडी का pH lavel को acidic बनाने का काम करता है। acidic बॉडी में ब्लड और मसल्स का pH मान 7 से कम हो जाता है। और ऐसी स्तिथि में बॉडी के रोग प्रतिरोधक (immune) पर गहरा प्रभाव पढ़ता है। मोटापा, कैंसर, और हृदय संबंधी रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इस लिए जरूरी होता है बॉडी का pH मान 7 से ऊपर रहे। alkaline बॉडी में रोग होने की सम्भावना कम रहती है। तो क्या ऐसे फूड्स को खाये जिस से बॉडी alkaline रहे।

alkaline foods No-#1 – Spinach | क्षारीय आहार (पालक)


पालक एक हरी सब्जी है जो की बॉडी में फ्री रेडिकल्स कम करता है। याददाश्त को बढ़ाता है और हृदय को मजबूत करता है। पालक में कोलेस्ट्रॉल और फैट कम होता है लेकिन पालक में विटामिन्स A, C, K, B6, मैग्नीशियम, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, जिंक और नियासिन से भरपूर्ण होता है।


alkaline foods No-#2 – Lemons | क्षारीय आहार (नींबू)


नींबू में हार्ट स्ट्रोक को कम करने की छमता होती है। नींबू किडनी स्टोन को सही करने में भी मदद करता है। इसके ऊपर यह कैंसर, ब्लड प्रेसर और constipation को सही करता है। नींबू में पर्याप्त मात्रा में vitamins A, E, C और मिनरल्स में जिंक, कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर, और राइबोफ्लेविन पाया जाता है।


alkaline foods No-#3 – Quinoa | क्षारीय आहार (क्विनोआ)


यह प्रोटीन से भरपूर्ण और दोहरी मात्रा में फाइबर होता है किसी भी अन्य अनाज से। इसमें मैंगनीज, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, लाइसिन और आयरन पाया जाता है। जो की कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड शुगर लेवल को कम करता है।


alkaline foods No-#4 – Swiss chard | क्षारीय आहार (स्विस चार्ड)


Swiss chard ज्यादा ब्लड शुगर स्तर को कम कर हृदयवाहिनी हेल्थ को बेहतर बनाता है। यह वायरस, बैक्टीरिया और फ्री रेडिकल्स से लड़ता है।


alkaline foods No-#5 – Melon | क्षारीय आहार (तरबूज)


तरबूज बॉडी को में पानी के स्तर को बढ़ाता है टोक्सिन को बाहर करता है। इसका pH लावेल 8.5 होता है।


alkaline foods No-#6 – Olive oil | क्षारीय आहार (जैतून)


जैतून के तेल में एंटीऑक्सीडेंट, मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड और विटामिन E पाया जाता है। यह ब्लड से शुगर लेवल को कम कर हार्ट संबंधी बीमारियों से बचाता है।


alkaline foods No-#7 – Bananas | क्षारीय आहार (केला)


केला में अधिक मात्रा में पोटैशियम, मैग्नीशियम, B विटामिन्स और मैंगनीज पाया जाता है। केला रक्त में शुगर के स्तर को घटाता है और हृदय को संरक्षित करता है।


alkaline foods No-#8 – Flaxseed | क्षारीय आहार (अलसी)

अलसी के बीज में फाइबर, विटामिन E और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। अलसी के इस्तेमाल से सूजन को हटाया जा सकता है।


alkaline foods No-#9 – Cauliflower | क्षारीय आहार (गोभी)

गोभी में राइबोफ्लेविन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, थायमिन, मैंगनीज और विटामिन K पाया जाता है। यह सूजन को कम करने वाला और हार्ट हो स्वस्थ रखने वाला है।


alkaline foods No-#10 – Avocados | क्षारीय आहार (अवोकेडो)

Avocados कोलेस्ट्रॉल के स्तर को स्थिर करता है और यह फल और सब्जियों से न्युट्रिशन absorption (सोखना) की छमता को बढ़ाता है। Avocados में फाइबर, मोनो-अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स पाया जाता है।


alkaline foods No-#11 – Grapes | क्षारीय आहार (अंगूर)


अंगूर चिंता तनाव और ब्लड प्रेसर को कम करने वाला होता है। यह प्रोस्टेट, कोलन और मुह के कैंसर से बचाता है।


alkaline foods No-#12 – Carrots | क्षारीय आहार (गाजर)


इसमें बीटा-कैरोटीन पाया जाता है जो की दिमाग और दृष्टि की कार्य छमता को बढ़ाता है। यह फ्री रेडिकल्स को कम करता है। गाजर में फाइबर, पोटैशियम, आयरन, और विटामिन K, A, C और B8 भरपूर्ण मात्रा में होता है।


alkaline foods No-#13 – Broccoli | क्षारीय आहार (ब्रोकली)


ब्रोकली न्युट्रिशन की खांद मानी जाती है। यह रक्त संचार को ठीक करती है। यह हृदय के लिए अच्छी होती है। और कैंसर से लड़ती है। इसमें भरपूर्ण मात्रा में फाइबर, कॉपर, पोटैशियम और विटामिन्स K, B6, C और E होता है।


alkaline foods No-#14 – Berries | क्षारीय आहार (जामुन)


यह क्षारीय प्रवत्ति का फल है जो की स्किन और हेल्थ के लिए अच्छा है। यह बढ़ती उम्र का थमता है और मेमोरी को sharp (तेज) करता है।


alkaline foods No-#15 Kiwi | क्षारीय आहार (कीवी)


Kiwi एक ऊंचे स्तर का छारीय फल है। क्यों की इसमें बहुत सा एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स और खनिजो की अधिकता होती है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, और संतरे से 5 गुना ज्यादा विटामिन C होता है। ये सभी हेल्थ को और बेहतर बनाते हैं।


alkaline foods No-#16 Sweet Potato | क्षारीय आहार (शकरकंद)


हालांकि शकरकंद में स्टार्च होता है लेकिन शकरकंद एक क्षारीय तत्वों को बढ़ाने वाला फल भी है। जो की साथ में फाइबर, विटामिन्स और मिनिरल्स भी देता है। क्यों की इसमें फाइबर होता है इस लिए यह रक्त में शुगर की मात्रा को कम करता है।


alkaline foods No-#17 Pineapple | क्षारीय आहार (अनानास)


अनानास एक क्षारीय फल है। क्यों की इसमें ब्रोमेलीन पाया जाता है जिसे पाचक रसायन (digestive enzyme) भी कहते है। यह आंतो में मोजूद बेक्टिरिया को ख़त्म करता है।


alkaline foods No-#18 Strawberries | क्षारीय आहार (स्ट्रॉबेरीज)


स्ट्रॉबेरीज मर एंटी-ऑक्सीडेंट्स, विटामिन C और महत्वपूर्ण मैगनीज पाया जाता है। जो की मेटाबॉलिक प्रोसेस को रेगुलेट करता है। यह एक क्षारीय फल है।


alkaline foods No-#19 Apples | क्षारीय आहार (सेब)


सेब को दुनिया का सबसे हेल्थी फल माना जाता है। क्यों की इसमें फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स विटामिन C, फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो की बॉडी clean (अंदर से साफ़) करता है कैंसर, कोलेस्ट्रॉल, और ब्लड प्रेसर को संतुलित करता है। यह एक क्षारीय फल है। और सेव का सिरका का प्रयोग खूब किया जाता है।


alkaline foods No-#20 Gourd | क्षारीय आहार (लौकी) –


वैसे तो घरों में बच्चे लौकी को खाना पसंद नही करते पर लौकी में ढेर सारे विटामिन्स और मिनिरल्स पाये जाते है। लौकी की प्रवत्ति क्षारीय होती है। यह रक्त में एसिड की मात्रा को कम कर हार्ट-स्ट्रोक के चांस को कम कर देता है।


alkaline foods No-#21 Beet roots | क्षारीय आहार (चुकन्दर)-


चुकन्दर रक्त से एसिड को कम कर एथलीट प्रदर्शन को बढ़ाता है। यह क्षारीय होता है। और इसमें भरपूर्ण मात्रा में नाइट्रिक ऑक्साइड पाया जाता है जो की ब्लड फ्लो को बढ़ाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *