Benefits a Long Running | लंबी दौड़ के फायदे


Benefits a Long Running will give you starting today! लंबी दौड़ के फायदे।


बहुत से runners के मानना है हफ्ते में एक बार लम्बी दौड़ मेराथन की तैयारी के लिए बहुत असरदार होता है। लम्बी दौड़ के बहुत से फायदे हैं।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Regenerate tired muscles।


धीमी गति से लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)कठिन परिश्रम और थके पैरों के लिये फायदेमंद है। धीमी गति से दौड़नें पर मसल्स नये ऊतकों का निर्माण और उनकी ताकत, कार्यछमता को बढ़ा देती है। लगातार हर सप्ताह लम्बी दौड़ से पैरो की जरूरी मसल्स का निर्माण होता है। और पैरो का स्ट्रक्चर आपके दौड़ के अनुरूप ढल जाता है।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Strengthen leg muscles and ligaments


लंबी दूरी की दौड़ से पैरो के कई हिस्से मजबूत होते है जैसे


Hamstrings –Hamstrings muscle जांघ (thigh) के पीछे की मॉसपेशी होती है। जो की दौड़ के समय ऊपर की बॉडी को आगे की तरफ ढकेलती है। इस मसल्स के मजबूत होने से तेज दौड़ में बहुत फायदा मिलता है।


Calfs – Calfs को soleus भी कहते है। यह shin bones के पीछे की मसल्स होती है। जो की shin bone को स्थिर करती है। और पंजे के मूवमेंट को सपोर्ट करती है।


Quads – घुटने के ऊपर की मश्पेशिय को quads कहते है। यह हैंडब्रेक की तरह काम करती है जब पैर जमीन में land (गिरता) होता है।

ये भी पढ़ें – “running tips दौड़ की आवश्यक जानकारियां


Gluteal – यह जांघ के ऊपर पीछे की मसल्स ( butt) को glutel कहते है। यह दौड़ के दौरान ऊपर की बॉडी को उछाल प्रदान करता है।


Hip Flexors – quads के ऊपर का हिस्सा होता है जो की पैरो को आगे औए पीछे हिलने (move) करने का काम करता है।


Hip Rotator – Hip rotator दौड़ के दौरान ऊपर की बॉडी और नीचे की बॉडी को स्थिर करता है। और एक अच्छी running पोजीशन को बनाने का काम करता है।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे # Helps burn fat as fuel


लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)में एनर्जी का मुख्य सोर्स बॉडी में मौजूद फैट होता है। लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)फैट का जलने का अच्छा तरीका है। दौड़ में 20 मिनट के बाद बॉडी फैट को burn करना शुरू कर देती है। अगर आप के पेट पर अतिरिक्त चर्बी जमा है तो आप से लम्बी दौड़ से जला सकते है। और अपना बजन आसानी से कम कर सकते है। कम बजन के साथ आप मेराथन की दौड़ को आसानी से दौड़ पाएंगे। और कम बजन के साथ तेज भी दौड़ पाएंगे।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Slow & fast twitch muscles will develop


इनका उपयोग कम तीव्रता वाली, आराम से दौड में होता है। इनके संकुचन (contract) के लिए कम ताकत और ऊर्जा की जरूरत होती है। इस लिए यह लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)के लिए जरूरी है। मेराथन दौडी की तैयारी के लिए Slow Twitch Fibers का निर्माण करना जरूरी होता है।

ये भी पड़े “रैली भर्ती के दौरान गलतियां


Fast Twitch Fibers –
यह तेज दौड को support (मदद) करता है जैसे स्प्रिंट्स। हालांकि, इन फाइबर की सहनशक्ति कम होती है। इन्हें कम समय के लिए उपयोग किया जाता है। अगर आप अपनी लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)में स्पीड दौड़ को मिक्स करना चाहते है तो इनको develope करना होगा। इसका उपयोग स्प्रिंट्स, पहाड़ो पर और लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)में होता है।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Help Increase Speed


यद्धपि लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)सहनशक्ति पर आधारित है। लेकिन यह मुख्य रूप से 5-10 km दौड़ की स्पीड को बढ़ाता है। हर हफ्ते अपनी लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)में कुछ दूरी को और जोड़ें जिस से हृदयवाहिनी को मजबूती मिलती है, पैरो की मांशपेशियों, पेट की मांशपेशियों में मजबूती आयेगी। जिस से आप देर तक तेज दौड़ पाएंगे। अगर आप 1600 मीटर दौड़ की तैयारी कर रहे है तो हर हफ्ते एक लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)जरूर लगाएं।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Build a stronger heart

ये भी पढ़ें – “दौड़ के दौरान साइड में दर्द


लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)से हृदय की कार्यछमता बढ़ती है। क्यों की हृदय वाहिनियों में जमा कोलेस्ट्रॉल कम होता है और रक्त का संचार बढ़ता है। जिन्हें हार्ट अटैक की समस्या है उन्हें लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)जरूर लगानी चाहिये।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Energize your working muscles


धीमी गति से लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)से लाल रक्त के सेल का निर्माण ज्यादा होता है जो की ऑक्सीजन को मसल्स तक ले जाते हैं। जिसका मतलब है आप तेज गति से ज्यादा दूर तक दौड़ पाएंगे। और ऑक्सीजन की अधिकता से मासपेशियों का कठोर होना, दर्द होना कम हो जायेगा।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Open necessary capillaries


दौड़ के लिए जरूरी कोशिकाओं को लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)से खोला जा सकता है जिस से उनमे रक्त का संचार बढेगा और उनकी कार्य छमता को बड़ा पाएंगे।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Boost your Personal Confidence


लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)से आपका confidence (आत्मबल) में विकास आयेगा। और दौड़ के बर्फ ख़ुशी का अनुभव होगा। और इस से बहुत से फायदे मिलेंगे। जैसे
■ तनाव कम होता है
■नींद अच्छी आती है।
■और दौड़ की चाहत बढ़ती है।

ये भी पढ़ें “दौड़ से पहले इन चीजों को न खाएं


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Extra Mitochondria and aerobic enzyme activity


लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)से माश्पेशिय माइटोकांड्रिया का आकार बढ़ता है। एंजाइम का सहयोग बढ़ता है। जिसे ज्यादा एनर्जी का निर्माण होता है और जब तेज गति से दौड़ते है तो ऊर्जा का निर्माण भी बढ़ने लगता है जिस से आप देर तक बिना थके दौड़ पाएंगे।


Benefits a Long Running लंबी दौड़ के फायदे #Hold more Glycogen

लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)ग्लाइकोजन के स्टोर (संरक्षित) करने की छमता को बढ़ाता है। ग्लाइकोजन कार्बोहायड्रेट का एक रूप है। दौड़ के दौरान इसकी कमी होने पर यह आपको धीमा कर देती है। इसकी स्टोर छमता को बढ़ाने के लिए लम्बी दूरी की दौड़ (Long Distance Running)लगायें।
बॉडी जितनी गति की ग्लाइकोजन को एनर्जी में परिवर्तित करेगी उतना ही तेज और दूर तक आप दौड़ पाएंगे।


कितनी दूरी तक दौड़ाना चाहिए?


इसका कोई ठीक उत्तर नही है। यह आपके फिटनेस के लेवल पर निर्भर है कि आप को कितना दूरी तक दौड़ना चाहिए। और आपका लक्ष्य क्या है। आपको अपनी मौजूदा स्तिथि से हर हफ्ते 10% ज्यादा दूरी तक दौड़ाना चाहिए जिस से मांशपेशियों पर अतिरिक्त दबाब न पड़े।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *