Warning: session_start(): open(/opt/alt/php72/var/lib/php/session/sess_df49d91be91432af85c4dd48e9f81cfc, O_RDWR) failed: Disk quota exceeded (122) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360

Warning: session_start(): Failed to read session data: files (path: /opt/alt/php72/var/lib/php/session) in /home/noblerun/public_html/wp-content/plugins/accelerated-mobile-pages/includes/redirect.php on line 360
BCAA क्या है? कब और कितना लेना चाहिए - Noble Runner

BCAA क्या है? कब और कितना लेना चाहिए

BCAA कब और कितना लेना चाहिए

एक बहुत trained एथलीट्स और बॉडीबिल्डर bcaa का इस्तेमाल करते हैं। कुछ रिजल्ट्स show करते है bcaa मसल्स बनाने, वर्कआउट थकान कम करने, और वर्कआउट के बाद मश्पेशिय ऐंठन को कम करता है। अब सवाल ये है कि क्या बेस्ट टाइम है bcaa को इस्तेमाल करने का।

इस आर्टिकल में आपको बताऊंगा bacaa को कब कैसे और किसके साथ लेना चाहिए जिस से आवश्यक फायदे मिल सकें।

BCAA सुप्पलीमेंट्स क्या होता है? What is bacca suppliments?

BCAA बॉडीबिल्डिंग और एथलेटिक फील्ड में पुराने टाइम से उपयोग हो रहा है। बका तीन जरूरी अमीनो एसिड से मिलकर बना होता है Valine, leucine, isoleucine. यह तीनों branched chemic structure. बेसिकली leucine की मात्रा supplements में ज्यादा होती है। compare to isoleucine और valine। एमिनो एसिड्स की मात्रा का अनुपात लगभग 2:1:1 होता है। क्योंकि leucine स्पेशली एक अच्छा सब्सटेंस है जो की मसल्स निर्माण को तेज करता है। इसलिए आजकल प्रोटीन suppliments में leucine अलग से मिलाया जाता है। बका प्रोटीन absorption की क्रिया को तेज करता है। क्योंकि बका बाकि सुप्पलीमेंट्स की तरह लीवर के द्वारा metabolized नहीं होता है। यह सीधे ही मसल्स में absorb कर लिया जाता है जिस कारण इसका असर बहुत तेजी से होता है।

अब बात आती है BCAA को क्यों यूज़ करना चाहिए? Why should be use bcaa?

◾यह थकान को कम करता है क्योंकि यह tryptophan को दिमाग में बनने नहीं देता है। जिससे एक्सरसाइज के बाद थकान नहीं होती है
◾Reduce muscles damage Bcaa मसल्स डैमेज को कम कर उस में होने वाली ऐंठन और जलन को कम करता है।
◾ Bcaa जल्दी ही मसल्स का निर्माण करता है।
क्योंकि बका प्रोटीन सिस्थेसिस की क्रिया को तेज करता है और मसल्स protein ब्रेकडाउन के क्रिया को कम करता है।
◾Bcaa एनर्जी source के रूप में काम करता है। जब ग्लूकोस आपकी बॉडी में एक्सरसाइज के दौरान कम हो जाता है। तो इनर्जी कमी पड़ जाती है और उस जगह बता आपको एनर्जी प्रोवाइड कराता है।

Bcaa को workout से पहले लें या बाद में?

एक छोटी सी स्टडी के अनुसार कुछ पुरुषो को 10 ग्राम बका before workout दिया गया। और उन पुरुषो से dominents हाँथ से एक्सरसाइज कराया गया। एक्सरसाइज के बाद पाया गया उनके उसके हाथ में कम दर्द आर कम मसल्स डैमेज हुआ।
ऐसा ही एक और स्टडी एथलीटों के साथ किया गया जिसे 25 ग्राम व्हे प्रोटीन आइसोलेट दिया गया। जिसमें 6 ग्राम बका था। एथलीट की दो ग्रुप में बांटा एक ग्रुप को workout के पहले बका दिया और दूसरे को workout के बाद बका दिया। 8 हफ़्तों weight lifting के बाद दोनों ग्रुप के परिणाम बराबर आये।

फिर एक रिसर्च workout के दौरान बका का यूज़ के लिए किया गया। जिसमें कुछ धावकों को जो की मैराथन में दौड़ने वाले थे उन्हें 16 ग्राम बका दिया गया लेकिन दौड़ के दौरान जो रिजल्ट आया वह काफी चौंकाने वाला था। क्योंकि वह भी उतने ही टाइम में मैराथन को कंप्लीट कर पाए जितने टाइम में बिना बका यूज किए धावक दौड़े तो इस रिसर्च क्लेरिफाई हो गया इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है कि आप bcaa को कब यूज कर रहे हैं। उसको आप कभी भी उपयोग कर सकते हैं।

इस के प्रयोग से परफॉरमेंस में कोई फर्क नही नही पड़ता।

अब बात करते हैं बका कितनी लेनी चाहिए?

तो ऐसा माना जाता है कि बका को female 6 से 12 ग्राम तक ले सकती हैं। 4-6 मील perday । और पुरुषों को 15-20 ग्राम 4-6 मील perday और हर मील में 4-6 ग्राम बका हो। इसे आप दिन में एक बार या दो बार तक ले सकते हैं।

BCAA किस के साथ लें।

BCAA को किसी भी लिक्विड के साथ आप कंज्यूम कर सकते हैं पानी के साथ जो उसके साथ अधिकतर लोग जो उसके साथ उसका इस्तेमाल करते हैं क्योंकि जो उसके साथी है आपकी मसल्स में जल्दी पहुंच जाता है जिससे इससे होने वाला इफेक्ट भी जल्दी होता है।

BCAA के नेचुरल सोर्स क्या हैं?

BCAA के बहुत से नेचुरल सोर्सेज हैं
⏺मीट में 3–4.5 grams प्रति (84 grams)
⏺दाल,फलियाँ में 2.5–3 grams प्रति कप।
⏺दूध में 2 grams प्रति (237 ml)
⏺पनीर में 1.4 grams per 1 oz (28 grams)
⏺अंडे में 1.3 grams per large egg
⏺काद्दु के बीज में लगभग 1 gram प्रति (28 grams)
⏺बादाम 0.7–1 gram प्रति (28 grams)

5 thoughts on “BCAA क्या है? कब और कितना लेना चाहिए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Telegram
WhatsApp