BCAA Supplement? बका सुप्पलीमेंट्स के क्या क्या फायदे हैं?

मसल्स बनाने के लिए प्रोटीन को इकट्ठा करना काफी मुश्किल काम होता है जिसके लिए आपको मीट,मछली,अंडे बहुत सारी चीजें collect करनी होती है और बहुत सारे तरीके के प्रोटीन जैसे व्हेय प्रोटीन, केसीन प्रोटीन का इस्तेमाल करते हैं तो सब का डाइजेशन रेट अलग-अलग होता है कोई शुरू डाइजेस्ट होता है तो कोई फास्ट लेकिन इसके अलावा हम जो सबसे अलग प्रोटीन पाउडर ढूंढते हैं उन्हें ध्यान रखते हैं अमीनो एसिड्स कि जो कि मसल्स के लिए बिल्डिंग ब्लॉक्स होते हैं।


यह सच्चाई है कुछ अमीनो एसिड्स मसल्स को तेजी से डेवलप करने में मदद करते हैं आप उनको हम अलग से नहीं कर सकते हैं सभी प्रोटींस के साथ में अमीनो एसिड होते हैं। तो स्पेशल एमिनो एसिड की जरुरत हैं उनके लिए हमें स्पेशल प्रोटीन पाउडर भी चाहिए होता है जो कि हमारे रिक्वायरमेंट को पूरा कर सकें।


Branch chain amino acids सप्लीमेंट यह बहुत पुराने टाइम से यूज होता आ रहा है क्रेटिंग और beta alaline से भी पहले।


What Are BCAA Supplement ?


Branch chain amino acid मैं तीन कंपाउंड होते हैं leucine, isoleucine, and valine जिस वजह से इसका नाम ब्रांच अमीनो एसिड पड़ता है यह एक चैन के रूप में जुड़े हुए होते हैं और केमिकल रूप में यह एक 3D ब्रांच लगती है। यह तीनों ही जरूरी अमीनो एसिड होते हैं। जो कि हमारी बॉडी में नहीं बनते हैं तो यह बहुत जरूरी हो जाता है कि मैं अपनी डाइट के द्वारा इन्हें बॉडी तक पहुंचाया जाए। जिस से हमारी बॉडी को अमीनो एसिड्स की जरूरत पूरी होती है बॉडी ग्रोथ करती है।


Why BCAA is so popular?


बका और सभी अमीनो एसिड्स की तरह है लीवर से डाइजेस्ट नहीं होता है बल्कि है डायरेक्ट मसल्स के जरिए से ऑक्सीकरण होकर बॉडी को ATP प्रोड्यूस करता है जिससे आपकी मसल्स को भारी वजन उठाने के लिए तुरंत एनर्जी मिल जाती है।


यही कारण है जिसकी वजह से बता का इस्तेमाल सभी ज्यादा किया जाता है क्योंकि यह बहुत ही जल्द मसल्स में अब्सॉर्ब कर लिया जाता है जो की एक्सरसाइज के दौरान आपको एनर्जी प्रोवाइड कर आते हैं जिसे आप देर तक एक्सरसाइज कर सके और बॉडी को अच्छे से पंप कर सके जिससे आपकी मसल्स बनने की रफ्तार काफी
तेज हो जाएगी।


परफारमेंस को बढ़ाने के लिए BCAA का इस्तेमाल किया जाता है को इस्तेमाल करें अपनी परफारमेंस को बढ़ा सकते हैं चाहे आप कोई एथलीट हो या हो किसी स्पोर्ट्समैन के प्लेयर कंपटीशन के दौरान अपने परफॉर्मेंस को बढ़ाना है। तो BCAA के इस्तेमाल से सुधार सकते हैं। और अगर आप बॉडीबिल्डिंग कर रहे हैं इससे आप ज्यादा वेट और ज्यादा रेप्स मार पाएंगे इसका इनडायरेक्ट प्रभावआपके मसल्स पर पड़ेगा अगर आप ज्यादा वेट और ज्यादा रैप्स लगाएंगे तो मसल्स ग्रोथ भी ज्यादा होगा।


क्योंकि यह सीधे आपकी मसल्स में घुल जाता है जिससे आपको इंस्टेंट एनर्जी प्राप्त होती है और आपकी परफारमेंस में इजाफा होता है जिससे आप ज्यादा देर और ज्यादा हार्ड ट्रेनिंग कर पाएंगे वह भी बिना थके हुए।

Types of BCAAS Supplements


⏺BCAA POWDERS
सामान्यता BCAA को पाउडर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इस फॉर्म में वह तुरंत ही बॉडी में absorb कर लिया जाता है समानता इसका स्वाद थोड़ा अच्छा नहीं होता है अगर आप आप इसे किसी प्रोटीन के साथ मिलाकर लेंगे तब भी है फ्लेवर्ड प्रोटीन का स्वाद भी बेकार कर सकता है तथा कुछ महंगे ब्रांच भी है जो कि इसे फ्लेवर्ड स्वाद के साथ मिलते हैं।


⏺ BCAA Supplement CAPSULES/PILLS
BCAA को प्रोटीन नहीं कैप्सूल के फॉर्म में भी ले सकते हैं लेकिन इस सप्लीमेंट को अगर हम कैप्सूल के जरिए से लेते हैं तो इसका डाइजेशन टाइम स्लो हो जाता है तो इस वजह से इस फॉर्म में इसका इस्तेमाल काफी कम किया जाता है क्योंकि हम हमारा बता लाने का मकसद यही है कि जल्दी बॉडी में घुल सके।

Benifits of BCAA Supplements? बका सुप्पलीमेंट्स के क्या क्या फायदे हैं?

🔺 BCAAS Supplement & METABOLISM
क्या वास्तव में BCAAs को विशेष बनाता है कि उन्हें कैसे मेटाबोलाइज़ किया जाता है। जबकि ज्यादातर अमीनो एसिड लीवर(liver) में मेटाबोलाइज़्ड होते हैं। जब की BCAAs मुख्य रूप से मांसपेशियों (मसल्स)द्वारा मेटाबोलाइज़ किया जाता हैं। इसमें पाए जाने वाले अमीनो एसिड्स अलग अलग तरीके से मेटाबोलाइज्ड होते हैं जैसे कि ल्यूसीन का breakdown पूरी तरह से फैट के माध्यम से पूरा किया जाता है। valine कार्बोहाइड्रेट माध्यम से breakdown होता है, और isoleucine दोनों के माध्यम से breakdown होता है।


🔺 BCAAS Supplement EFFECTS ON HORMONES
एक पुरुष और महिला के मसल से डेवलपमेंट में जो अंतर होता है वह हारमोंस का होता है यानी कि अनाबॉलिक हारमोंस अनाबॉलिक हारमोंस बॉडी में प्रोटीन सिंथेसिस यानी कि मसल्स ग्रोथ को बढ़ाता है पुरुषों में यह हार्मोन्स इन्सुलिन ग्रोथ हार्मोन के रूप में होते हैं आपको यह जानकर खुशी होगी कि BCAA अनाबॉलिक हारमोंस को रिलीज करता है यानी कि यह अनाबॉलिक हारमोंस के रिलीज प्रोसेस को तेज कर देता है जिससे ज्यादा जश्न इंसुलिन और ग्रोथ हार्मोन्स होगा और बॉडी जल्दी ही मसल्स बनाएगी और यह कॉर्टिसोल लेवल बिल्कुल कम करता है जिससे मसल्स डैमेज बहुत ही कम होता है।


🔺 BCAAS Supplement & FAT LOSS
कुछ research के अकॉर्डिंग पाया गया BCAA के लगातार इस्तेमाल से फैट कम होता है क्योंकि इसे आप लंबे समय तक वर्कआउट कर सकते हैं जिसे आप ज्यादा कैलोरीज को burn करेंगे साथ ही साथ यह इंसुलिन लेवल को बढ़ाता है जोकि फैट लॉस के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है।
BCAA सप्लीमेंट में मौजूद Leucine molecular signalling process को तेज करता है यह हमारी सेल्स में मोजूद mTOR (mammalian target of rapamycin) से communicate करता है। mTOR एमिनो एसिड्स की अधिकता को detact करता है। जब leucine को एब्जॉर्ब कर लिया जाता है तो यह mTOR को एक्टिवेट कर देता है जिससे प्रोटीन सिंथेसिस स्टार्ट कर देता है और यह ध्यान रखता है कितनी अमीनो एसिड्स की जरूरत है।
Lucent muscle growth फिर के लिए इंपॉर्टेंट है लेकिन यह अकेला काम में नहीं आता है इसके साथ में isoleucine और Valine दोनों होने चाहिए। तब मसल्स ग्रोथ पूरी तरह से होता है।


🔺 BCAA Supplement Dosage
BCAA सप्लीमेंट को workout से पहले,साथ में या वर्कआउट के बाद के लिया जाता है।
इसे आप वर्कआउट के पहले व बाद में ले सकते हैं। इस से मसल्स का ब्रेक होना कम हो जाये। BCAA की डोज़ 20ग्राम प्रति दिन नार्मल ले सकते है।


BCAA Supplement Dosage For Women
फीमेल्स जो की नार्मल gym वर्कआउट करती हैं उन्हें 2-3ग्राम BCAA प्रति दिन लेना चाहिए। वह बका को एक मील या फिर दो मील में ले सकती हैं।


BCAA Supplement Dosage For Men
BACAA की डोज़ पुरुषो के लिए 15-20ग्राम प्रति दिन। अगर आप एडवांस लेवल के बॉडीबिल्डर हैं तो 30-40ग्राम बका लें। 6-8 मील में 5 ग्राम BCAA लें।


When To Take BCAA Supplement?
बका को लेने का सही समय वर्कआउट के पहले और वर्कआउट के बाद ले सकते हैं। इसे प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट के साथ लें पोस्ट वर्कआउट में यह मसल्स रिकवरी को फ़ास्ट करता है।


CONCLUSION
बहुत सी नयी रिसर्च अभी भी चल रहीं है और क्या क्या फायदे है BCAA supplements के मसल्स ग्रोथ, फैट लॉस, और परफॉरमेंस में। bcaa की तरह और भी सुप्पलीमेंट्स है जो की कुछ ऐसे ही फायदे देते हैं। लेकिन BCAA की विश्वशनीय हो चूका है। मासाहारी लोगो में इसकी जरुरत कम होती है और शाकाहारी लोगों को इसकी जरुरत ज्यादा होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp