Banana for running Stamina | धावकों को केला क्यों खाना चाहिए

Banana for running Stamina | धावकों को केला क्यों खाना चाहिए

February 12, 2019 0 By Noblerunner
Share with Friend's

Banana for running stamina- केला गुणों की खान होता है। इसमें बहुत सारे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स व मिनरल्स पाए जाते हैं जिन की वजह से यह वर्कआउट से पहले वह वर्कआउट के बाद केले का सेवन अक्सर कर खिलाड़ियों व जिम करने वाले बॉडी बिल्डर की पहली पसंद बने हुए हैं। और हम वर्कआउट के बाद केले का सेवन भी करते हैं। यह हम अक्सर देखते हैं खिलाड़ियों को भी जब भी उनको समय मिलता है वह केले को खाते हैं। आखिर में ऐसा क्या केले में होता है जिसकी वजह से यह स्पोर्ट्स की दुनिया में इतना इस्तेमाल किया जाता है। इसमें क्या ऐसे तत्व है। जिनकी वजह से यह सब की पसंद बना हुआ है तो आज के इस पोस्ट में हम इसी विषय पर बात करने वाले है।


Why should runners need banana ?


जब रनिंग करते हैं तब स्टोर एनर्जी को calories में कन्वर्ट किया जाता है शरीर को कुछ इंपॉर्टेंट मिनरल्स की जरूरत होती है जैसे विटामिन बी6 , इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोटेशियम मैग्नीशियम क्योंकि जब रनिंग करते हैं तो पसीने में हमने खो देते हैं। और इनकी भरपाई हम सिर्फ एक फल केले से भी कर सकते हैं। क्योंकि केले में यह सभी जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं


Banana for running because of Potassium


धावकों के लिए पोटेशियम एक आवश्यक तत्व है. जिसकी कमी होने के कारण मांसपेशियों में जलन हो सकती है जब ऐसी कंडीशन हो तो केला बॉडी के अंदर fluid Water बैलेंस और स्टोर करता है। जिससे शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है। और मसल्स आराम से वर्क कर पाती है। तथा अगर पानी की कमी नहीं होगी यानी कि तो मसल्स में ऐठन और जलन जैसी समस्या नहीं आएगी। potassium हड्डियों के लिए भी बहुत आवश्यक होता है इससे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है जिससे दौड़ के दौरान पडने वाले प्रेशर को पैर सह पाते हैं। potassium दिल की धड़कनों को भी नियंत्रित करता है। एक बनाना में लगभग 422 एमजी पोटेशियम होता है।


Banana for running because of vitamin B6

Vitamin B6 ऊर्जा या एनर्जी यानी कि कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन वसा को एनर्जी के रूप में तोड़ने का काम करता है मेटाबॉलिज्म और शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाकर ऑक्सीजन को भी अधिक मात्रा में को एक जगह से दूसरी जगह लेकर जाता है और एनर्जी को बैलेंस करता है जिससे स्टेमिना बढ़ता है।


Banana for running because of magnesium


Potassium और मैग्नीशियम हड्डियों के लिए बेहद आवश्यक है क्योंकि जो हम रनिंग करते हैं तो सबसे ज्यादा प्रेशर हमारी हड्डियों पर पड़ता है अगर यह मजबूत नहीं होंगी तो सही से रनिंग करना आसान नहीं होगा। इसलिए इस को मजबूत करने के लिए हमें मैग्नीशियम का प्रयोग करना चाहिए यह ना केवल हड्डियों को मजबूती देता है। बल्कि शरीर में ऊर्जा का निर्माण व प्रोटीन सिंथेसिस मैं भी काम आती है जिससे रिकवरी टिकरिया तेज होती है।


Banana for running because of Energy


दौड़ने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत एनर्जी की होती है जिसके सोर्स बहुत से हैं लेकिन अगर आप केले का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपको कंपलेक्स कार्बोहाइड्रेट व नेचुरल शुगर मिलता है। जोकि धीरे धीरे बॉडी में अवशोषित होता है और रक्त के माध्यम से पूरे शरीर तक पहुंचता है जिससे लंबे समय तक एनर्जी बनी रहती है।


केला एक काम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट का प्रमुख साधन है दौड़ के दौरान एनर्जी प्रदान करता है बनाना या एक केले में लगभग 105 कैलोरीज और 27 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है।


केले को कब खाएं दौड़ के पहले या बाद में खाएं?


केले को दोनों तरह से खा सकते हैं चाहे आप इसको तौर से पहले खाएं या फिर दौड़ के बाद खाएं लेकिन दोनों के काम अलग अलग हो जाते हैं जैसे अगर आप इसको दौड़ से पहले खाते हैं तो इसे दौड़ने के कम से कम 30 मिनट पहले ही ख्याल है जिससे कि यह आपको एनर्जी दौड़ के दौरान दे सके और अगर आप इसको दौड़ के बाद खाते हैं तो यह आपके बॉडी में रिकवरी (potassium, magnesium, energy)का काम करेगा।

इसे दौड़ के बाद 15 मिनट के अंदर ही खा लें जिससे कि रिकवरी तेजी से हो।


तो आप सभी ने देखा यदि आपकी बॉडी में या आप रनिंग करते ही थक जाते हैं या इस स्टैमिना की कमी है तो Banana for running आपको केले का सेवन जरूर करना चाहिए चाहे आप जिम करते हो या आप किसी भी तरीके के स्पोर्ट्स में हो केले के प्रयोग से आप अपनी परफॉर्मेंस को लगातार बढ़ा सकते हैं और केलेे से शरीर को एक नई ऊर्जा प्रदान कर पाएंगे।

Comments
Banana for running Stamina | धावकों को केला क्यों खाना चाहिए
5 (100%) 2 votes