Monday, January 17, 2022
HomeRunningThe 14 Best Ways to Burn Fat Fast बजन कम करने के...

The 14 Best Ways to Burn Fat Fast बजन कम करने के बेहतरीन तरीके

The 14 Best Ways to Burn Fat Fast


चाहे आप अपनी हेल्थ और चाहे आप पतले होने के लिए अतरिक्त फैट को कम करना चाहते हैं यह बहुत बड़ी चुनौती (challenge) साबित होती है।
डाइट और एक्सरसाइज के बाद और भी फैक्टर्स है जो फैट को कम करने में एहम भूमिका निभाते हैं। फिर भी बहुत से ऐसे काम है जिनको कर आप अपना फैट कम कर सकते हैं।


Strength training मांशपेशियों में संकुचन पैदा करती है और मांशपेशियां उसके विपरीत रोकने की कोशिश करती है। जिस से मसल्स मॉस बढ़ाता है और मजबूती बढ़ती है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग बजन के साथ की जाती है जो की मसल्स की ग्रोथ के लिए अच्छा है।
शोध के अनुसार स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के बहुत से फायदे है और यह फैट को कम करने का एक अच्छा जरिया है। मोटापा बढ़ने पर आंत पर फैट जमा हो जाता है जो की बहुत खरनाक है। और स्ट्रेंथ ट्रेनिंग आंत की चर्बी को कम करता है।


स्ट्रेंथ ट्रेनिंग फैट फ्री मसल्स बनाने का अच्छा जरिया है। इसमें फैट कैलोरीज के रूप में जल जाता है। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के लिए जिम जाना अच्छा रहेगा क्यों की जिम में आपकी जरुरत के अनुसार बजन मिल जायेगा। और यदि जिम नही जा सकते तो घर पर बॉडीवेट ट्रेनिंग करें।


अपनी डाइट में प्रोटीन से भरपूर्ण आहार शामिल करें जो की भूख को कम करता है और फैट को burn (जलाता) है। कई शोधों के अनुसार यह पाया गया कि ज्यादा प्रोटीन से भरपूर्ण डाइट से पेट पर चर्बी जमा होने के चांस काम होते हैं। प्रोटीन मसल्स बनाने का मुख्य मुख्य सोर्स है तो इसे अधिक मात्रा में खाने से यह फैट में convert नही होता बल्कि मसल्स मॉस को बढ़ाता है। जिस से बॉडी को मजबूती मिलती है।
प्रोटीन के मुख्य सोर्सेज – मॉस, मछली, अण्डे, दाल और दूध और दूध से बने प्रोडक्ट।

ज्यादा सोने से क्या बजन कम होता है?


आपको थोड़ा अजीब लगेगा लेकिन ज्यादा सोने से फैट कम होता है। कई शोधों में यह सिद्ध हुआ है। और यह पाया गया जो औरते 4-5 घण्टे की नींद लेती है उनका बजन जो औरते 7-8 घण्टे सोती है उनसे ज्यादा पाया गया।
तो बजन कम करने के लिए शाम को जल्दी सोएं और सुबह थोड़ा देर से जागें। 7 घण्टे की नींद आपका बजन कम करने में मदद करता है।
कम सोने पर hunger harmons की मात्रा बढ़ती है जिस से ज्यादा भूख लगेगी और मोटापा बढ़ने के चांस बढेगा। अच्छी नींद के लिए एक दिनचर्या बनाये। शाम को मोबाइल का इस्तेमाल कम करें। और शाम को चाय और कॉफी से बचें।

क्या सिरका बजन कम करता है?

सिरका के बहुत से हेल्थ से जुड़े फायदे हैं। सिरके के इस्तेमाल से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। और ह्रदय को मजबूती मिलती है।
शोध में पाया हर रोज 15-30ml सिरका के इस्तेमाल से बजन कम होता है। यह चर्बी को जलाता है साथ में कमर के साइज को 12 सप्ताहों में कम करता है। सिरका के इस्तेमाल से पेट भरा महसूस होता है और भूख कम लगती है। सिरके के इस्तेमाल से 275 कैलोरीज़ डाइट में कम हो जाते है।

क्या फैट खाने से बजन कम होता है?


लोहे को लोहा काटता है ऐसी कहावत तो जरूर सुनी होगी। बस इसी तरह फैट को जलाने के लिए फैट का इतेमाल करें। लेकिन ध्यान रहे फैट दो तरह का मिलता है। एक अच्छे सोर्स से और एक गलत तरीको से।
फैट बॉडी में कई तरह के हार्मोन्स को बनाने का काम करता है। जो की बॉडी को अच्छे से काम करने के लिए जरूरी है। 1 ग्राम फैट में 8 कैलोरीज़ होती हैं। हमें सोर्स से फैट को डाइट में शामिल करना चाहिए। क्यों की इसे डाइजेस्ट करने में समय लगता है तो पेट देर तक भरा रहता है और भूख कम होती है। जिस आप कम कैलोरीज को खाएंगे। और बजन को कम कर पाएंगे।

Food photo created by jcomp – www.freepik.com

चीनी और चीनी से बनी चीजों को कम खाये

शुगर और चीनी से बने पदार्थो और पेय को छोड़ दें। जो की बॉडी के लिये अच्छा है और फैट को burn करने में मदद करता है। जैसे की सोडा और कोल्ड्रिंक्स में भरपूर्ण मात्रा में कैलोरीज होती हैं। और बहुत कम मात्रा में न्युट्रिशन होता है। alcohol (शराब) में अधिक मात्रा में कैलोरीज होती है इसे पीने के बाद पता नही चलता कितना आपने खा लिया है। इस तरीके के पेय से पेट पर चर्बी जमा होती है। इन पेय को अपनी डाइट से हटा दे। तो बजन को आसानी से कम किया जा सकता है।

Green Tea ग्रीन टी से बजन कम करें


ग्रीन टी एक ऑप्शन है जो की फैट को जलने में मदद करता है। green tea में कैफीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते है जो की मेटाबोलिक रेट को बढ़ाते हैं। जिस से फैट burn होता है।

Soluble fiber घुलनशील फाइबर से बजन कम करें


घुलानसील फाइबर का डाइजेस्टिव रेट स्लो होता है। जिस से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। और भूख कम लगेगी। और बजन कम होगा। सिर्फ 14 ग्राम फाइबर 10% कैलोरीज की जरुरत को कम कर देता है। और एक महीने में 2kg तक बजन कम हो जाता है। फल, सब्जियाँ, दाल, अनाज और बीज में फाइबर पाया जाता है।

refined carbohydrates रिफाइंड कार्बोहायड्रेट को कम खाएं

Refined carbohydrate का glycemic index बहुत ज्यादा होता है। यानी की जैसे ही आप इसे खाते है ब्लड में शुगर की मात्रा एकदम से बढ़ जाती है। और यह पेट पर चर्बी जमा करने लगता है। तो इस लिए पेस्ट्रीज, पास्ता, वाइट ब्रेड की जगह साबुत अनाज, क्विनोआ और ओट्स आदि को खाएं।

Cardio कार्डियो से बजन कम करें


कार्डियो एक एरोबिक वर्कआउट गई जो की हार्ट और फेफडो को मजबूत करने के लिए किया जाता है। cardio एक्सरसाइज से कुछ ही समय में बहुत अधिक कैलोरीज़ को जलाने का काम करता है। कार्डियो पेट की चर्बी और मसल्स मॉस को कम करता है। यह बजन कम करने का अच्छा तरीका है। साइकिलिंग, स्विमिंग, running ये सभी कार्डियो के रूप हैं।

Caffeine चाय कॉफी को न कहें


कैफीन कॉफी में पाया जाता है। यह एक फैट burning supplements है। जो की मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है और फैट को एनर्जी में परिवर्तित करता है। इसका पूरा फायदा उठाने के लिए ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए।
शोध के अनुसार कैफीन एनर्जी को बड़ा मेटाबोलिज्म को 3-11% तक बढ़ा देता है।

Iron आयरन युक्त भोजन लें


जैसा की आयोडीन की कमी से थाइरोइड ग्रंथि पर बुरा असर पड़ता है। ठीक उसी तरह आयरन की कमी से भी थायरॉइड की ग्रथि पर असर पड़ता है। गले में मौजूद छोटी सी ग्रंथि से मेटाबोलिक को रेगुलेट करने वाले हार्मोन्स निकलते हैं। आयरन की कमी से ये हार्मोन्स का रिसाब कम हो जाता है। जिस से बजन तो बढ़ता ही है साथ में थाकन, कमजोरी, साँस लेने में तकलीफ और मोटापा बढ़ता है। इस लिए आयरन की कमी न होने दें।


Intermittent fasting उपवास राखें


Intermittent fasting में खाने की साइकिल चलती है। जिसमे एक नीश्चित समय अंतराल के बाद खाना खाया जाता है और एक नीश्चित समय तक उपवास रखना होता है। ऐसा 12 सप्ताह तक करने पर बॉडी का 7% तक बजन कम किया जा सकता है। यह 5 Kg तक हो सकता है।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments