Bad foods for running | धावकों को ये खाने में नही लेना चाहिए।

Bad foods for running | धावकों को ये खाने में नही लेना चाहिए।

April 2, 2019 0 By Noblerunner

Bad foods For Running – फ़ास्ट फूड्स दौड़ से पहले नहीं खाना चाहिये

दोस्तों running एक बहुत ही अच्छा sports है। जो कि बहुत सारे बेनिफिट्स देता है हां वास्तव में रनिंग काफी चीजों पर निर्भर करती है कि आप कितना तेज और कितनी दूर तक दौड़ पाएंगे। यह निर्भर करता है कि आप कितने फिजिकली फिट हैं। और आप कितनी अपनी फिटनेस के लिए वर्कआउट कर रहे हैं जितनी अधिक आप मेहनत करेंगे उतना ही ज्यादा आपको फायदा होगा। बॉडी strong होगी और ज्यादा दूर तक दौड़ पाएंगे। लेकिन डाइट में कुछ ऐसी चीजें होती हैं जिनको अगर आप खाएंगे तो ये फूड्स हमें रनिंग के दौरान धीमा (slow)करेंगे। और जल्दी थकान हो जाएगी तथा रिकवरी में भी समस्या आएगी। तो इन खद्य पदार्थों से रनिंग से पहले बचना चाहिए। आज में पांच bad foods for running को बताऊंगा।


Bad foods For Running – प्रोटीन दौड़ से पहले नहीं खाना चाहिये


प्रोटीन बॉडी न्युट्रिशन के लिए एक बड़ा source है। खेर जोभी हो, high amount में प्रोटीन को digest करने में प्रॉब्लम आती है। प्रोटीन से भरपूर्ण खद्य पदार्थो कार्बोहाइड्रेट नहीं पाया जाता है जिस से की शरीर को running के लिए एनर्जी नहीं मिल पाती। अगर आप रनिंग से पहले बहुत सा प्रोटीन डाइट लेते है तो ये आपके पेट को गड़बड़ कर सकता है क्यों की ये जल्दी डाइजेस्ट नहीं होगा अब आप दौड़ रहे होंगे।
लंबी दौड़ के दौरान बॉडी को 25-40 ग्राम कार्बोहायड्रेट और 10 ग्राम प्रोटीन लें। कुछ फूड्स जो की प्रोटीन से भरपूर्ण होते है जैसे की अंडा, पनीर, पीनट बटर, दूध, मछली. इन चीजों को दौड़ से बिलकुल पहले न खाए। अगर खाना है तो 1.5-2 घण्टे पहले खाएं।

इसे भी पढ़ें  Banana for running Stamina | धावकों को केला क्यों खाना चाहिए


Bad foods For Running – फाइबर दौड़ से पहले नहीं खाना चाहिये

कुछ खद्य फाइबर से भरपूर्ण होते हैं। लेकिन कुछ ही लोग जानते है फाइबर को डाइजेस्ट करने में बहुत टाइम लगता है। फिर भी लोग इसे एक snacks के रूप में लेते है। जिस से की दौड़ के दौरान एनर्जी मिले। लेकिन होता उल्टा है। जब आप दौड़ के तुरंत पहले इसे खाते है तो ये बॉडी की एनर्जी इसे डाइजेस्ट करने में ही लग जाती है। तो इन चीजों से दौड़ के पहले बचना चाहिए।
अंततः पेटदर्द, मसल्स क्रेम्पस, स्लोडाउन स्पीड जैसी समस्या आ जाती है। तो आपको दौड़ से पहले कम फाइबर वाली सब्जियों को खाना चाहिए वजाय high fiber foods.


Bad foods For Running – दूध दौड़ से पहले नहीं पीना चाहिये


कुछ लोग जरूर सोचते होंगे दूध बॉडी में बहुत सारी न्यूट्रिएंट्स और एनर्जी देता है यानी कि यह एक पर्फेक्ट सोर्स है running के लिए लेकिन मैं आपको बता दो दूध एक परफेक्ट खद्य नहीं है। अगर आप रनिंग कर रहे हैं या फिर हेवी वर्क आउट कर रहे हैं यह आपको बहुत ज्यादा एनर्जी नहीं देता है। बल्कि इसके कारण आपका पेट अपसेट हो सकता है अगर आप रनिंग या फिर एक्सरसाइज के पहले दूध का इस्तेमाल कर रहे हैं।


इसके अलावा दूध आपकी एनर्जी को कम करता है जी हां आप सही पढ़ रहे हैं दूध कार्बोहाइड्रेट अब्जॉर्प्शन को कम कर देता है जिसकी वजह से एनर्जी लेवल कम हो जाता है हां वैसे तो बहुत सारे दूध से बेनिफिट है। लेकिन रनिंग के लिए यह अच्छा नहीं है। इसके अलावा दूध से बनने वाले और भी डेरी प्रोडक्ट जैसे बटर पनीर इन से भी आपको बचके रहना चाहिए अगर आप एक धावक है। हां इनका यूज हम जब कर सकते हैं जब हमें ज्यादा एनर्जी की जरूरत ना हो यानी कि रिकवरी के टाइम जब रेस्ट करने के लिए जा रहे हो। क्योंकि इसमें प्रोटीन पाया जाता है जो कि बॉडी को रिकवर करता है।

इसे भी पढ़ें  दौड़ से पहले क्या नहीं खाना चाहिए | What should be not eat before running

Bad foods For Running – फ़ास्ट फूड्स दौड़ से पहले नहीं खाना चाहिये

दौड़ से बिल्कुल पहले फैट फूड्स यानी कि जिन फूड्स में फैट होता है उन्हें नहीं खाना चाहिए। फैटी फूड्स से पेट भारी महसूस होता है और यह जल्दी डाइजेस्टेड नहीं होता है जिसे कारण आपको दौड़ने में अनकंफरटेबल महसूस होगा और यह आपकी रनिंग को slow कर देगा। तो अगर आप दौड़ने के लिए जा रहे हैं तो आपको फैटी फूड से बचना चाहिए। फ़ास्ट फूड्स को खा सकते हैं लेकिन आपको रनिंग के बाद खाना चाहिए। और बहुत ज्यादा मात्रा में नहीं खाना चाहिए।


Bad foods For Running – चीनी दौड़ से पहले नहीं खाना चाहिये


high intensity workout या फिर long running में कभी-कभी ब्लड प्रेशर डाउन हो जाता है और धावक सोचते हैं कि किसी स्वीट्स (मीठा) खाने से ब्लड प्रेसर नार्मल हो जायेगा। यह पूरी तरीके से गलत नहीं है स्पेशली प्रोसैस्ड शुगर लो ब्लड प्रेशर को मेंटेन करता है। लेकिन दौड़ से पहले यह आपको एनर्जी प्रोवाइड नहीं करा सकता ऐसा सोचना भी गलत है।


शुगर एक बहुत बड़ा कारण है जिससे डायबिटीज और कैंसर जैसे भयानक रोगों के लिए। यदि आप प्रोसैस्ड शुगर खाएंगे तो आपकी मसल्स में जलन और इम्यून सिस्टम कम रहेगा। sugar में पाए जाने वाली कैलोरी empty (खाली) होते हैं जो कि सीधे ही ब्लड में घुल जाती हैं। और फैट के रूप में कन्वर्ट हो जाती है। शुगर की जगह आप दौड़ से पहले कार्बोहाइड्रेट का इस्तेमाल करें। इसीलिए एनर्जी ड्रिंक्स को भी रनिंग से पहले नहीं लेना चाहिए क्योंकि इसमें भी बहुत सारी मात्रा में शुगर होता है जो कि आप को तेज करने की वजह slow करता है।

इसे भी पढ़ें  चुकंदर से स्टैमिना बढ़ायें | beetroot for stamina
Bad foods for running | धावकों को ये खाने में नही लेना चाहिए।
5 (100%) 3 votes