Monday, January 17, 2022
HomeNutritionAmount of Omega-3 in Flaxseeds - अलसी के बीज में कितना ओमेगा-3...

Amount of Omega-3 in Flaxseeds – अलसी के बीज में कितना ओमेगा-3 होता है?

Amount of Omega-3 in Flaxseeds – अलसी के बीज में कितना ओमेगा-3 होता है?


Flaxseeds में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। इसमें ज्यादातर अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) होता है.जो की कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। और दिल की बीमारी होने से बचाता है। ओमेगा-3 के फायदों के बारे में काफी सुना होगा इसी वजह से अखरोट, चिया सीड्स और flax seeds एक anti- inflammatory के गुणों के कारण खूब उपयोग होता है।इसे मछली के तेल के रूप में देखा जाता है। और इसमें EPA और DHA पाया जाता है जो की सिर्फ animal के मॉस से मिलता है। flax seeds सबसे अच्छा ओमेगा-3 का सोर्स को नहीं माना जाता है पर इसमें में EAP और DHA नहीं पाया जाता है। फ्लैक्स सीड्स से ALA मिलता है।


ALA Versus EPA and DHA


आपकी बॉडी ALA को EPA और DHA में बदल कर इसे उपयोग में लाती है। एक शोध के अनुसार हमारी बॉडी 20% ALA को EPA में बदलता है। लेकिन 0.5% ALA को DHA में बदलता है। फ्लैक्स सीड्स में seafoods की तुलना में इतना अच्छा नहीं होता है, क्यों की इसमें EPA और DHA नही पाया जाता है।


अलसी के बीज (Flax seeds) में कितना ओमेगा-3 होता है?


The Academy of Nutrition and Dietetics के अनुसार 1.3gram से 2.7 grams ALA प्रतिदिन 2000 कैलोरीज के साथ लेनी चाहिए। और यह बहुत ही आसान है। क्यों की FLEX SEEDS की एक चम्मच में 2.4 ग्राम ALA पाया जाता है। और अगर 100 ग्राम SALMON मछली में 2 ग्राम ओमेगा-3 फैट्स EPA और DHA के रूप में मिलता है। जो की जरूरी minimum dose 500 मिलीग्राम से से तीन गुना ज्यादा होता है।


Flaxseed Nutrition Facts


अगर आप FLAX SEEDS के न्यूट्रिशनल फायदों को देखेंगे तो बहुत से न्युट्रिशन हैं जो आप को आकर्षित करेंगे। इसके न्यूट्रिशनल वैल्यू इसे सबसे खास बनाता है।


According to the USDA’s National Nutrient Database के अनुसार FLAX SEEDS (अलसी के बीज) की दो चम्मच में –


110 कैलोरीज
6 grams कॉर्बोहैड्रेट
4 grams प्रोटीन
8.5 grams फैट
6 grams फाइबर
0.6 milligram manganese मैग्नीज(26 percent DV)
0.4 milligram thiamine थियामिन/विटामिन B1 (22 percent)
80 milligrams मैग्नीशियम (20 percent DV)
132 milligrams फॉस्फोरस (14 percent DV)
https://noblerunner.com/peanut-butter-bodybuilding/

0.2 milligram कॉपर (12 percent DV)
5 milligrams सेलिनियम (8 percent DV)
फ्लैक्स सीड्स में अच्छी मात्रा में विटामिन B6, फॉलेट, आयरन, पोटैशियम और जिंक पाया जाता है।


Flax seeds (अलसी के बीज) को कैसे खाये?


इसे खाना बहुत ही आसान है। अगर आप इसे साबुत खाना चाहते हैं तो अच्छे से चबा कर खाएं। या फिर इसे roast (भूंज) कर के खाये। चाहें इसे पीस कर आटे के साथ,और या फिर इसे जूस में मिला कर खायें।

ये भी पढ़ें – फूड्स जो रनिंग स्टैमिना को बढ़ाते हैं?

Google पर हमारे article को सर्च करने के लिए noblerunner को जोड़ कर सर्च करें। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ watsapps, twitter facebook शेयर करें। उन्हें जरूर पसंद आयेगा।

Noblerunnerhttps://noblerunner.com
Hi guys. I am enthusiastic of running. I like to spend my time for running. So by this blog i can always contact with running. And feeling happy to solve and share my experience.
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments