After Running Pain Reliever foods | दौड़ के बाद दर्द में रहत देने वाले फूड्स

After Running Pain Reliever foods

रनिंग करते हुए पैरों और शरीर में कई अंदरूनी चोट आती है जिसका कारण होता है अंदरूनी मांसपेशियों का टूट जाना या फिर चोटिल हो जाना। अच्छा धावक बनना है तो शरीर का खास ध्यान रखना होगा दौड़ने के बाद हमें रिकवरी पर खास ध्यान रखना होगा पर्याप्त मात्रा में आराम हुआ सही डाइट के माध्यम से रिकवरी बहुत जल्दी की जा सकती है जिससे की आगे की रनिंग जारी रखी जा सके। अगर आप रिकवरी समय से नहीं कर पाते हैं तो दौड़ के बाद काफी दर्द हो सकता है और इस दर्द से बचने के लिए हम कुछ फूड्स का सहारा ले सकते है। जिन की मदद से हम अंदरूनी चोटो को भर सकते हैं ऐसे ही कुछ खास चीजों के बारे में आज मैं अपनी इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताऊंगा तो चलिए शुरू करते हैं।


After Running Pain Reliever foods – Pineapple


दौड़ के बाद दर्द से राहत पाने के लिए अनानास का जूस बहुत ही लाभदायक होता है इसका मुख्य कारण है इसमें पाया जाने वाला ब्रोमाइन। ब्रोमलिन एक ऐसा एंजाइम है जोकि चोट को भरता है और सूजन को कम करता है यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी एंजाइम्स है। जोकि दर्द को कम करता है और मसल्स रिपेयरिंग की प्रोसेस को तेज करता है तो इसे आप दौड़ने के बाद यूज कर सकते हैं।


After Running Pain Reliever foods – Chocolate milk


दौड़ने के बाद chocolate milk बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि जैसे कि धावकों को डाइट में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट का एक सही अनुपात चाहिए होता है। जोकि एक कप चॉकलेट मिल से मिल जाता है। जिससे मसल्स रिकवरी में फायदा होता है और धीरे धीरे मसल्स मजबूत होती जाती है। तो यह आफ्टर रनिंग बहुत ही फायदेमंद है।


After Running Pain Reliever foods – Ginger tea


दौड़ने के बाद अदरक चाय या फिर अदरक पानी बहुत अच्छा होता है। क्योंकि यह काफी पुराना नुकसा है जो कोई कई 100 साल पुराने लोग यूज़ करते रहे हैं यह एक एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रोडक्ट है जोकि घाव को भरने में मदद करता है वह उस में होने वाली जलन को कम करता है धावकों को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि इसके और भी बहुत से फायदे हैं जैसे कि दौड़ते समय घबराहट होना जी मिचलाना ऐसी समस्या होती है तो आप अदरक को मुंह में रख सकते हैं जिससे घबराहट और जीमर चलाने जैसी प्रॉब्लम नहीं होगी


After Running Pain Reliever foods – Turmeric


हल्दी सभी के घरों पर पाई जाती है और इसके बहुत सारे औषधि गुण होते हैं यह माना जाता है अगर कोई भी अंदरूनी चोट हो तो हल्दी खाने से बहुत फायदा होता है क्योंकि इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं। जो कि घाव को भरते हैं और बहुत से फायदे होते हैं यह एक एंटी कैंसर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला और बॉडी को डिटॉक्स करने वाला प्रोडक्ट है तो ऐसे जरूर उपयोग में लाएं और अगर रनिंग करने के बाद पैरों में दर्द होता है। तो इसे दूध के साथ मिलाकर जरूर पीना चाहिए जिससे आपको बहुत ही जल्द आराम मिल जाएगा साथ ही साथ दूसरे दिन बहुत ही आराम से रह नहीं कर पाएंगे।


After Running Pain Reliever foods – Banana


केला रनिंग करने वालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें पोटेशियम वाह फास्फोरस होता है जोकि वाटर को रिटेन करके रखता है जिससे मसल्स क्रैंप आने की संभावना कम होती है और अगर ऐसा होता है तो इसे खाने के बाद इसमें आराम मिलेगा इसके अलावा केले में मैं विटामिन बी सिक्स व विटामिन सी पाया जाता है और सस्टेंड एनर्जी कॉन्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट भी होता है जो कि रनिंग के बाद रिकवरी में काफी फायदा करता है तो ऐसे after running जरूर प्रयोग करना चाहिए।

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *