glutamine for running in hindi

5 Benefits Of Running With A Group | ग्रुप में दौड़नें के फायदे

5 Benefits Of Running With A Group

Running एक हेल्थी वर्कआउट है जो की आपकी बॉडी को हेल्थी बनाता है। और कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है। अब आपको यह जानकार खुसी होगी की।

Benefits of running with a group
ग्रुप में दौड़नें के फायदे –
ग्रुप में दौड़नें के फायदे – #1 दूसरो से सीखने को मिलेगा।
ग्रुप में रनिंग करने पर बहुत सी चीजें दूसरे धावकों से सीखने को मिलता है. ग्रुप में runners अपने अनुभव को शेयर करते हैं।
जिस से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। सभी discuss कर रनिंग के लिए स्ट्रेटेजी तैयार कर सकते हैं। और एक दूसरे की कमियों को बता सकते हैं और उनमें सुधार ल सकते हैं।
ग्रुप में दौड़नें के फायदे – #2 दोस्तों को जबाब देही।
अकेले running करते हो तो चाहे दौड़ने जाओ और न जाओ किसी को कोई फर्क नहीं पढ़ाता। लेकिन अगर आप ग्रुप में रनिंग करते हैं और दौड़ने नहीं जाते है तो आपको ग्रुप के सदस्यों को बताना पड़ेगा आखिर क्यों दौड़ लगाने नहीं आये। तो ग्रुप रनिंग में आपके ऊपर एक प्रेसर रहता है। आप बिना किसी कारण के एक भी दिन गैप नही कर सकते जो की दौड़ के लिए बहुत जरूरी है।और यह Running in group का सबसे बड़ा फायदा है।
ग्रुप में दौड़नें के फायदे – #3 आत्मबल ऊंचा रहेगा।
motivation (प्रेरणा) का हमारे जीवन का गहरा प्रभाव होता है। और runner के लिए भी लगातार मोटीवेट रहना बहुत आवश्यक है। कभी कभी रिजल्ट जल्दी न मिलने पर confidance कम हो जाता है और लगता है “हमसे न हो पायेगा।” लेकिन अगर आप ग्रुप में दौड़ लगाएंगे तो हर दिन आपके साथी आपको मोटीवेट करेंगे। क्यों की कहीं न कहीं हर एक runner struggle करता है। और struggle से ही प्रदर्शन में निखार आता है। और ग्रुप में दौड़ने पर और धावकों को देख कर मोटीवेट होते है। अगर वह runner कर सकता है तो आप क्यों नहीं।
ग्रुप में दौड़नें के फायदे – #4 Consistency लगातार बिना गैप किए दौड़ पाएंगे।
अच्छा runner बनने के लिए लगातार प्रैक्टिस करनी होगी। क्यों की प्रैक्टिस से ही perfect performance दे पाएंगे। कभी मोटिवेशन की कमी के कारण और या फिर अकेले दौड़ते दौड़ते यह उबाऊ लगने लगता है। फिर कई बार दौड़ में गैप होने लगता है। जिस से आपने जितनी भी मेहनत कर दौड़ में जो सुधार किये। उन पर पानी फिर जाता है। लेकिन ग्रुप में रनिंग करने पर बहुत से कारन बन जाते हैं जिस से आप हर रोज दौड़ लगा सकते हैं। ग्रुप में दोस्तो के साथ समय बिताने पर दिमाग पर से प्रेसर कम होता है। और अच्छा अनुभव होता है।
ग्रुप में दौड़नें के फायदे – #5

लोगों से मिलकर सामाजिक व्यव्हार बढ़ा पाएंगे।

ग्रुप में दौड़ लगाने का एक फायदा यह है की आप नए नए फ्रेंड्स बना सकते है। किसी शहर में नए गए तो तो रनिंग करने जाइये और वहाँ लोगो से बात करें ऐसा रोज करने पर नए दोस्त बनाने का मौका मिलता है। वैसे तो bussy sedule में लोगो से मिलना नहीं हो पाता है। ऐसी स्तिथि में दौड़ एक अच्छा साधन बन सकता है लोगो से सम्बन्ध बनाने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telegram
WhatsApp